Home कॉर्पोरेट रुपये पर एक्शन में सरकार, इन 3 फैसलों से बदलेगी बाजार की...

रुपये पर एक्शन में सरकार, इन 3 फैसलों से बदलेगी बाजार की चाल?

शेयर बाजार विशेषज्ञों की मानें तो अगले हफ्ते भी रुपये और कच्चे तेल की घट-बढ़, अमेरिका-चीन व्यापार विवाद के साथ-साथ दूसरे वैश्विक संकेतों से बाजार की चाल तय होगी. मुहर्रम के अवसर पर गुरुवार को शेयर बाजार बंद रहेंगे.

लिए गए ये 3 बड़े फैसले
दरअसल डॉलर के मुकाबले रुपया के लगातार रिकॉर्ड निचले स्तर तक गिरते जाने से परेशान सरकार ने घरेलू मुद्रा की नरमी रोकने तथा चालू खाता घाटे के बढ़ते जाने पर लगाम लगाने के लिए मसाला बांड पर विद्होल्डिंग कर समाप्त करने, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों को और छूट देने और गैर-जरूरी आयात में कटौती करने समेत कई उपायों की घोषणा की है.

रुपये पर होगी सबकी नजर
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘रुपये में गिरावट तथा घरेलू बाजार में स्थिति मजबूत करने के बावजूद हम अन्य उभरते बाजारों को पीछे छोड़ रहे हैं. इसका कारण घरेलू आय वृद्धि में सुधार, अर्थव्यवस्था के बेहतर आंकड़े तथा उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति का नरम होना है.’

विनोद नायर ने कहा, ‘हालांकि कच्चे तेल की कीमत में वृद्धि, डॉलर की मजबूती और फैले रहे व्यापार युद्ध जैसी कुछ चुनौतियों के कारण बाजार के लिए दिक्कतें भी खड़ी हो रही हैं. इसके मद्देनजर निकट भविष्य में बाजार में उथल-पुथल रहने का अनुमान है.’

हालांकि, सरकार ने कहा है कि वर्ष के दौरान वह राजकोषीय घाटे के बजट में अनुमानित लक्ष्य पर टिकी रहेगी. सरकारी योजनागत व्यय में कोई कटौती नहीं की जायेगी और राजस्व प्राप्ति भी तय लक्ष्य से अधिक रहने की उम्मीद है. सरकार को वर्ष के दौरान आर्थिक वृद्धि भी बजट में अनुमानित 7.2 से 7.5 प्रतिशत के दायरे से अधिक रहने का भरोसा है.

कच्चे तेल की कीमत पर भी नजर
एपिक रिसर्च के सीईओ मुस्तफा नदीम ने कहा, ‘सभी की नजरें कच्चे तेल और रुपये की चाल पर होंगी. क्योंकि सोमवार को एशियाई बाजारों की दिशा सप्ताह के दौरान बाजार के रुख को दर्शायेगी. पिछले सप्ताह बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक 299 अंक गिर गया. सप्ताह के दौरान गुरुवार को गणेश चतुर्थी के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहे.

Did you like this? Share it: