Thursday , October 18 2018
Home / ग्लैमर / #MeToo: घई के बाद साजिद खान का नाम, करते थे अश्लील डिमांड

#MeToo: घई के बाद साजिद खान का नाम, करते थे अश्लील डिमांड

नई दिल्ली,

तनुश्री दत्ता की ओर से नाना पाटेकर पर लगे यौन शोषण के आरोप के बाद भारत में #MeToo का मामला जोर पकड़ चुका है. अब तक कई महिलाएं सामने आकर आरोप लगा चुकी हैं. नाना पाटेकर, विवेक अग्निहोत्री, विकास बहल, पीयुष मिश्रा, आलोक नाथ, रजत कपूर और वरुण ग्रोवर जैसे कई नाम सवालों के घेरे में हैं. इस अभियान के तहत नाना पाटेकर समेत 4 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की जा चुकी है. नाना और आलोक नाथ को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है. नाना को सिंटा ने, वहीं आलोक नाथ को FWICE ने नोटिस भेजा है.

साजिद खान पर शारीरिक दुर्व्यवहार का आरोप
#Metoo अभियान में एक और बड़ा नाम सामने आया है. फिल्ममेकर साजिद खान पर उनकी Ex-असिस्टेंट डायरेक्टर सलोनी चोपड़ा ने गंभीर आरोप लगाए. सलोनी ने एक वेबसाइट पर लंबा-चौड़ा पोस्ट लिख अपनी आपबीती सुनाई है. इसे उन्होंने ट्वीट भी किया है. सलोनी ने साजिद पर हैरेसमेंट और शारीरिक दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है. उन्होंने बताया कि साजिद उनसे अश्लील फोटो मांगते थे और वल्गर बातें करते थे. साजिद की सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हो रही है.

#पीयूष मिश्रा पर दुर्व्यवहार का आरोप, मांगी माफी
एक्टर पीयूष मिश्रा पर भी अब दुर्व्यवहार के आरोप लगे हैं. एक महिला पत्रकार का आरोप है कि पीयूष मिश्रा ने नशे की हालत में उनके साथ गलत व्यवहार किया. अपने ऊपर लगे इन आरोपों पर पीयूष मिश्रा ने पीटीआई से कहा है, “मुझे ये घटना याद नहीं है, क्योंकि मैं शराब के नशे में था, लेकिन फिर भी मैंने यदि अपने शब्दों या हरकतों से महिला को असहज महसूस कराया हो तो मैं उसके लिए माफी मांगना चाहूंगा.”

#सुभाष घई पर रेप का आरोप
फिल्मकार सुभाष घई पर भी यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं. पीड़ित महिला के अनुसार, सुभाष ने होटल में उनका रेप किया. इस मामले में सुभाष घई ने सफाई दी है. उन्होंने सभी आरोप झूठे बताए. उन्होंने कहा- ”ये बहुत दुखद है कि बिना किसी सत्य या अर्द्धसत्य के पुरानी कहानियां को लाकर किसी व्यक्त‍ि को दुष्ट बताना फैशन बनता जा रहा है. मैं ऐसे सभी आरोपों को पूरी सख्ती से खारिज करता हूं. मैं निश्च‍ित रूप से मानहानि का केस करूंगा. ”

#इंटीमेट सीन में असहज होने पर छोड़नी पड़ी फिल्म: चि‍त्रांगदा
चित्रांगदा सिंह ने एक डेली न्यूजपेपर से बातचीत में कहा कि फिल्म बाबूमोशाय बंदूकबाज की शूटिंग के दौरान डायरेक्टर (कुशन नंदी) ने उनसे गलत व्यवहार किया था. उन्होंने कहा कि शूटिंग के वक्त अचानक से डायरेक्टर नवाजुद्दीन के साथ एक इंटीमेट सीन करने को कहने लगे. बाद में चित्रांगदा ने असहज होकर फिल्म छोड़ दी.

#कंगना ने फिर दिया बयान
कंगना रनौत ने कहा कि इंडस्ट्री में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपनी पत्नियों को ट्रॉफी बनाकर रखते हैं और लड़कियों के साथ गलत व्यवहार करते हैं. विकास बहल जैसे लोग यहां भरे पड़े हैं. पूरी खब़र पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

#अनु मालिक serial predator: सोना महापात्रा
सोना महापात्रा ने अनु मलिक को लगातार अपराध करने वाला (serial predator) कहा है. उन्होंने कहा, अनु मलिक कैलाश खेर की तरह अपराधी थे. आरोपों पर अनु ने कहा कि उन्होंने कभी सोना के साथ काम नहीं किया है. यहां तक कि उससे मुलाकात नहीं की है. उनका मतलब कुछ ऐसे केस से है जो बहुत पहले हुए थे. इनसे मेरा कोई लेना देना नहीं है. मैं इस पर कुछ भी टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं. वो सिर्फ मेरा नाम खींच रही हैं. पूरी खब़र पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

#म्यूजिशियन पर दो महिलाओं ने लगाए आरोप
सिंगर और म्यूजिशियन रघु दीक्षित पर दो महिलाओं के साथ छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. नाम ना बताते हुए एक महिला ने रघु पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया. सिंगर चिन्मई श्रीपदा ने महिला द्वारा लगाए आरोपों को ट्विटर पर शेयर भी किया है. महिला का आरोप है कि रघु ने अपने स्टूडियो में उनके साथ जबरदस्ती किस करने की कोशिश की, जब वो वहां एक रिकॉर्डिंग के लिए गई थी. बता दें कि रघु दीक्षित अपने मल्टीलिंगुअल फोक बैंड-रघु दीक्षित प्रोजेक्ट के लिए जाने जाते हैं.

#संगीतकार ने 14 साल की लड़की का किया था उत्पीड़न
मोहन वीणा प्लेयर विश्व मोहन भट्ट पर भी छेड़छाड़ के आरोप लगे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मुंबई की रहने वाली एक महिला सुखनिध कौर (Sukhnidh Kaur) ने उन पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. उन्होंने बताया कि जब 14 साल की थी तो विश्व मोहन भट्ट ने उनके साथ छेड़छाड़ की थी. उन्होंने कहा कि भट्ट ने उनके स्कूल में पर्फोरमेंस किया था और मैं गाना बजानेवालों का हिस्सा थीं. वहीं भट्ट के बेटे सलिल ने सभी आरोपों को खंडन किया है. भट्ट को संगीत का अंतर्राष्ट्रीय सम्मान ग्रैमी अवॉर्ड मिल चुका है.

#आलोक नाथ पर चौथा आरोप
विनता नंदा, फिल्म हम साथ-साथ है की क्रू मेंबर, संध्या मृदुल के बाद एक्ट्रेस दीपिका अमीन ने भी आलोक नाथ को घेरा है. अमीन ने सोशल मीडिया पर लिखा- ”इंडस्ट्री में हर कोई आलोक नाथ के शराब के नशे में महिलाओं को हैरेस करने के बारे में जानता है. कई साल पहले टेलीफिल्म के आउटडोर शूट के दौरान उन्होंने मेरे कमरे में जबरन घुसने की कोशिश की थी.” पूरी खब़र यहां क्लिक कर पढ़ें

#सुहेल सेठ पर 4 महिलाओं ने लगाए आरोप
सेलेब्रिटी कंसल्टेंट और लेखक सुहेल सेठ पर मीटू कैंपेन के तहत गंभीर आरोप लगे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 4 महिलाओं ने उनपर पर गलत व्यवहार के आरोप लगाए हैं. चारों में से एक का कहना है कि घटना के वक्त वे नाबालिग थीं, जब सुहेल ने उनका सेक्सुअल हैरासमेंट किया था. बाकी 2 महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. पूरी खबर यहां क्लिक कर पढ़ें

#क्या पूनम पांडे का इशारा शक्ति कपूर की तरफ है?
बोल्ड एक्ट्रेस पूनम पांडे ने बिना नाम लिए #MeToo के तहत सीनियर बॉलीवुड एक्टर पर आरोप लगाया है. उनका कहना है कि फिल्म ”द जर्नी ऑफ कर्मा” की शूटिंग के दौरान लव मेकिंग सीन्स फिल्माते वक्त सीनियर एक्टर ने छेड़छाड़ की. पूनम का आरोप है कि ”बेड सीन्स फिल्माते वक्त वे ऐसा बिहेव कर रहे थे जैसे हम असल में बेडरूम सीन्स कर रहे हो. मैं काफी असहज महसूस कर रही थी.” बता दें कि इस मूवी में पूनम के अपोजिट शक्ति कपूर हैं. पूनम ने कहा- मैं उनका नाम नहीं ले सकती. बस इतना कहूंगी कि उनकी बेटी की उम्र मेरे बराबर है.

#सोना महापात्रा का कैलाश खेर पर गंभीर आरोप
फोटो जर्नलिस्ट के बाद सिंगर सोना महापात्रा ने कैलाश खेर पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि कैलाश ने उनका फायदा उठाने की कोशिश की. सोना ने अपनी आपबीती सुनाते हुए लिखा- ”एक बार मैं कैलाश खेर संग कंसर्ट की तैयारी के लिए मुंबई के पृथ्वी कैफे में गई थी. तब उन्होंने मेरी जांघ पर हाथ रखा और कहा- तुम बेहद सुंदर हो. ये अच्छा है कि किसी एक्टर ने नहीं बल्कि एक म्यूजिशियन ने तुम्हें पाया है. ये सब सुनने के बाद मैं वहां से निकल गई.”

”इसके बाद भी कैलाश नहीं सुधरे. मेरे ढाका पहुंचने के बाद वे बार-बार मुझे फोन करते रहे. जब मैंने फोन नहीं उठाया तो आयोजकों को फोन किया. उन्होंने मुझसे कहा कि साउंडचैक छोड़ो, मुझे मेरे कमरे में ज्वॉइन करो.” सोना ने कैलाश से पूछा कि वे कितनी महिलाओं से माफी मांगेंगे? इसमें जिंदगीभर का समय लग जाएगा. सोना ने कैलाश की सिंपलिसिटी का भी मजाक उड़ाया.

#रणवीर की 83 से बाहर निकाले गए विकास बहल
उधर, बुधावार को कबीर खान ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि विकास बहल पर लगे आरोपों के मद्देनजर उन्हें “83” से बाहर कर दिया गया है. ये फिल्म भारत के पहले विश्व कप जीतने की कहानी है. इसमें रणवीर सिंह मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. कबीर 83 के को प्रोड्यूसर हैं. खबर है कि सुपर-30 की रिलीज डेट पर असर पड़ा है. पहले मूवी जनवरी में रिलीज होने वाली थी. मगर अब मार्च में रिलीज होगी.

#पुरुष और महिला दोनों ने किया शोषण
एक्ट्रेस अमायरा ने भी अपने हैरेसमेंट की बात कही है. उन्होंने कहा कि वो पुरुष और महिला के हाथों हैरेसमेंट का शिकार हुईं. उन्होंने कहा, उनमें क्षमता नहीं कि वो उन दोनों का नाम ले पाएं.

#रजत कपूर ने 8 बार की चूमने की कोशिश
रजत कपूर पर एक महिला ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. आरोपों के बाद एक्टर ने माफी मांग ली थी. रजत कपूर पर उनके साथ काम कर चुकी एक दूसरी महिला ने आरोप लगाया है कि जब वो 20 साल की उम्र में मुंबई आईं तब उनका सामना रजत से हुआ. ये अनुभव बेहद डाराने वाला था. उन्होंने बताया, “रजत मुझे जबरदस्ती घर छोड़ने की बात कहते. मेरे हां कह देने के बाद वो रास्त में मुझे गलत तरीके से छूने की कोशिश करते रहते थे.” महिला की आपबीती को संध्या मेनन ने स्क्रीन शॉट के साथ शेयर किया है.”

ये आपबीती जर्नलिस्ट संध्या मेनन ने साझा की है. डीएनए की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ महिला ने मुंबई में बांद्रा से एक पैतालिस मिनट की जर्नी का उल्लेख करते हुए कहा, ये मेरे जीवन की सबसे डरावनी यात्रा थी. यात्रा के दौरान वो (रजत) मेरा हाथ पकड़ने और गाल छूने की कोशिश कर रहे थे. सी लिंक से पहले जब एक अंधेरी जगह पर उन्होंने अपनी कार रोकी तो मैं बहुत डर गई थी. उसने मुझे किस करने की कोशिश की. एक बार नहीं दो बार नहीं. आठ बार.

#मीटू के बाद समिति
प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने बॉलीवुड में किसी भी समय और कहीं भी यौन उत्पीड़न या यौन हिंसा के शिकार लोगों के खुलकर बोलने और इसकी शिकायत करने का समर्थन किया है. प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने आधिकारिक बयान में कहा, “हम मानते हैं कि कार्यस्थल पर कलाकारों और अन्य सहयोगी कर्मियों की सर्वोच्च स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत प्रक्रिया शुरू करने की तत्कालिक जरूरत है. इसकी अगुआई के लिए हम ‘गिल्ड’ में एक समिति गठित कर रहे हैं. फिल्म उद्योग में सभी के लिए कार्यस्थल जब तक सुरक्षित नहीं हो जाते, हम लोग लगातार प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

#. आलोक नाथ पर दूसरा आरोप
मिड डे की खबर के मुताबिक,”सलमान खान की फिल्म हम साथ साथ हैं की एक क्रू मेंबर ने बताया कि ये हम साथ साथ हैं के आखिरी शेड्यूल की घटना है. हम एक रात के सीन के लिए शूटिंग कर रहे थे. मैंने आलोक को चेंज करने के लिए हाथ में कॉस्ट्यूम दिए. वो मेरे सामने कपड़े उतारने लगे. जब मैंने कमरे से भागने की कोशिश की तो आलोक ने मेरा हाथ पकड़ लिया और जबरदस्ती करने की कोशिश की.”

#.बहल ने अनुराग को भेजा नोटिस
मुंबई मिरर की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक व‍िकास बहल ने अनुराग कश्यम और व‍िक्रमाद‍ित्य मोटवानी पर पूरे मामले में उनकी छव‍ि खराब करने का आरोप लगाया है. व‍िकास ने ईमेल के जर‍िए दोनों को नोट‍िस भेजा है. व‍िकास ने दोनों के खिलाफ न सिर्फ एक निगेटिव कैंपेन चलाने की बात कही है, बल्कि यह भी कहा है कि यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि जैसे “फैंटम फिल्म्स” के बंद होने का कारण विकास ही हैं.

#सुहेल सेठ पर 4 महिलाओं ने लगाए आरोप
सेलेब्रिटी कंसल्टेंट और लेखक सुहेल सेठ पर मीटू कैंपेन के तहत गंभीर आरोप लगे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 4 महिलाओं ने उनपर पर गलत व्यवहार के आरोप लगाए हैं. चारों में से एक का कहना है कि घटना के वक्त वे नाबालिग थीं, जब सुहेल ने उनका सेक्सुअल हैरासमेंट किया था. बाकी 2 महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. पूरी खबर यहां क्लिक कर पढ़ें

#क्या पूनम पांडे का इशारा शक्ति कपूर की तरफ है?
बोल्ड एक्ट्रेस पूनम पांडे ने बिना नाम लिए #MeToo के तहत सीनियर बॉलीवुड एक्टर पर आरोप लगाया है. उनका कहना है कि फिल्म ”द जर्नी ऑफ कर्मा” की शूटिंग के दौरान लव मेकिंग सीन्स फिल्माते वक्त सीनियर एक्टर ने छेड़छाड़ की. पूनम का आरोप है कि ”बेड सीन्स फिल्माते वक्त वे ऐसा बिहेव कर रहे थे जैसे हम असल में बेडरूम सीन्स कर रहे हो. मैं काफी असहज महसूस कर रही थी.” बता दें कि इस मूवी में पूनम के अपोजिट शक्ति कपूर हैं. पूनम ने कहा- मैं उनका नाम नहीं ले सकती. बस इतना कहूंगी कि उनकी बेटी की उम्र मेरे बराबर है.

#सोना महापात्रा का कैलाश खेर पर गंभीर आरोप
फोटो जर्नलिस्ट के बाद सिंगर सोना महापात्रा ने कैलाश खेर पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि कैलाश ने उनका फायदा उठाने की कोशिश की. सोना ने अपनी आपबीती सुनाते हुए लिखा- ”एक बार मैं कैलाश खेर संग कंसर्ट की तैयारी के लिए मुंबई के पृथ्वी कैफे में गई थी. तब उन्होंने मेरी जांघ पर हाथ रखा और कहा- तुम बेहद सुंदर हो. ये अच्छा है कि किसी एक्टर ने नहीं बल्कि एक म्यूजिशियन ने तुम्हें पाया है. ये सब सुनने के बाद मैं वहां से निकल गई.”

”इसके बाद भी कैलाश नहीं सुधरे. मेरे ढाका पहुंचने के बाद वे बार-बार मुझे फोन करते रहे. जब मैंने फोन नहीं उठाया तो आयोजकों को फोन किया. उन्होंने मुझसे कहा कि साउंडचैक छोड़ो, मुझे मेरे कमरे में ज्वॉइन करो.” सोना ने कैलाश से पूछा कि वे कितनी महिलाओं से माफी मांगेंगे? इसमें जिंदगीभर का समय लग जाएगा. सोना ने कैलाश की सिंपलिसिटी का भी मजाक उड़ाया.

#रणवीर की 83 से बाहर निकाले गए विकास बहल
उधर, बुधावार को कबीर खान ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि विकास बहल पर लगे आरोपों के मद्देनजर उन्हें “83” से बाहर कर दिया गया है. ये फिल्म भारत के पहले विश्व कप जीतने की कहानी है. इसमें रणवीर सिंह मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. कबीर 83 के को प्रोड्यूसर हैं. खबर है कि सुपर-30 की रिलीज डेट पर असर पड़ा है. पहले मूवी जनवरी में रिलीज होने वाली थी. मगर अब मार्च में रिलीज होगी.

#पुरुष और महिला दोनों ने किया शोषण
एक्ट्रेस अमायरा ने भी अपने हैरेसमेंट की बात कही है. उन्होंने कहा कि वो पुरुष और महिला के हाथों हैरेसमेंट का शिकार हुईं. उन्होंने कहा, उनमें क्षमता नहीं कि वो उन दोनों का नाम ले पाएं.

#रजत कपूर ने 8 बार की चूमने की कोशिश
रजत कपूर पर एक महिला ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. आरोपों के बाद एक्टर ने माफी मांग ली थी. रजत कपूर पर उनके साथ काम कर चुकी एक दूसरी महिला ने आरोप लगाया है कि जब वो 20 साल की उम्र में मुंबई आईं तब उनका सामना रजत से हुआ. ये अनुभव बेहद डाराने वाला था. उन्होंने बताया, “रजत मुझे जबरदस्ती घर छोड़ने की बात कहते. मेरे हां कह देने के बाद वो रास्त में मुझे गलत तरीके से छूने की कोशिश करते रहते थे.” महिला की आपबीती को संध्या मेनन ने स्क्रीन शॉट के साथ शेयर किया है.”

ये आपबीती जर्नलिस्ट संध्या मेनन ने साझा की है. डीएनए की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ महिला ने मुंबई में बांद्रा से एक पैतालिस मिनट की जर्नी का उल्लेख करते हुए कहा, ये मेरे जीवन की सबसे डरावनी यात्रा थी. यात्रा के दौरान वो (रजत) मेरा हाथ पकड़ने और गाल छूने की कोशिश कर रहे थे. सी लिंक से पहले जब एक अंधेरी जगह पर उन्होंने अपनी कार रोकी तो मैं बहुत डर गई थी. उसने मुझे किस करने की कोशिश की. एक बार नहीं दो बार नहीं. आठ बार.

#मीटू के बाद समिति
प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने बॉलीवुड में किसी भी समय और कहीं भी यौन उत्पीड़न या यौन हिंसा के शिकार लोगों के खुलकर बोलने और इसकी शिकायत करने का समर्थन किया है. प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने आधिकारिक बयान में कहा, “हम मानते हैं कि कार्यस्थल पर कलाकारों और अन्य सहयोगी कर्मियों की सर्वोच्च स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत प्रक्रिया शुरू करने की तत्कालिक जरूरत है. इसकी अगुआई के लिए हम ‘गिल्ड’ में एक समिति गठित कर रहे हैं. फिल्म उद्योग में सभी के लिए कार्यस्थल जब तक सुरक्षित नहीं हो जाते, हम लोग लगातार प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

#. आलोक नाथ पर दूसरा आरोप
मिड डे की खबर के मुताबिक,”सलमान खान की फिल्म हम साथ साथ हैं की एक क्रू मेंबर ने बताया कि ये हम साथ साथ हैं के आखिरी शेड्यूल की घटना है. हम एक रात के सीन के लिए शूटिंग कर रहे थे. मैंने आलोक को चेंज करने के लिए हाथ में कॉस्ट्यूम दिए. वो मेरे सामने कपड़े उतारने लगे. जब मैंने कमरे से भागने की कोशिश की तो आलोक ने मेरा हाथ पकड़ लिया और जबरदस्ती करने की कोशिश की.”

#.बहल ने अनुराग को भेजा नोटिस
मुंबई मिरर की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक व‍िकास बहल ने अनुराग कश्यम और व‍िक्रमाद‍ित्य मोटवानी पर पूरे मामले में उनकी छव‍ि खराब करने का आरोप लगाया है. व‍िकास ने ईमेल के जर‍िए दोनों को नोट‍िस भेजा है. व‍िकास ने दोनों के खिलाफ न सिर्फ एक निगेटिव कैंपेन चलाने की बात कही है, बल्कि यह भी कहा है कि यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि जैसे “फैंटम फिल्म्स” के बंद होने का कारण विकास ही हैं.

#. सैक्रेड गेम्स के सीक्वल पर खतरा
पिंकविला ने सूत्र के हवाले से लिखा है, ‘नेटफ्लिक्स इस वक्त स्थिति से निपटने के लिए आगे के विकल्पों के बारे में सोच-विचार कर रहा है. वो सैक्रेड गेम्स के सीक्वल को कैंसल भी कर सकता है या लेखक वरुण ग्रोवर को हटा सकता है.’

#. विकास बहल पर अनुराग का स्टेटमेंट
विकास बहल के मामले को बढ़ता देखते हुए अनुराग कश्यप ने एक और बयान जारी किया है. इसमें उन्होंने कहा, “मैं MAMI के बोर्ड ऑफ मेंबर की सभी ड्यूटी से अपना नाम वापस लेता हूं. दूसरी बात ये है कि मैं उन सभी आरोपों को खारिज करता हूं जिनके मुताबिक़ 2015 में हुए मामले पर मैंने कभी कोई एक्शन नहीं लिया. खासतौर से मैं उन लोगों को सफाई नहीं देना चाहता हूं जो कानूनी नियमों को नहीं समझते हैं. मैं बहुत सारी महिलाओं के साथ काम करता हूं, कई महिलाएं मेरे साथ काम करती हैं. मेरा उन सबके प्रति उत्तरदाय‍ित्व है. वो सब मेरे एक्शन के गवाह हैं. ये ऐसा वक्त है जब हमें अपने अंदर झांक कर देखना और सोचना चाहिए कि कैसे इन सबका सामना करें.”

नीचे पढ़ते हैं अब तक किस किस पर लगे हैं आरोप

#1. नाना पाटेकर
#MeToo मूवमेंट की गाज देखा जाए तो सबसे पहले नाना पाटेकर पर गिरी. तनुश्री दत्ता ने जूम के साथ एक इंटरव्यू में नाना पाटेकर पर शूटिंग के दौरान छेड़छाड़ और बदतमीजी का आरोप लगाया था. मामला 2008 में ‘हॉर्न ओके प्लीज’ की शूटिंग के दौरान का है. तनुश्री ने कहा था, ‘नाना पाटेकर जबरन करीब आना चाहते थे, वो शूटिंग के दौरान गाने का हिस्‍सा नहीं थे, बावजूद उन्‍होंने उनके साथ इंटीमेट होने की कोशिश की.’

#2. आलोक नाथ
आलोक नाथ पर सबसे पहले टीवी प्रोड्यूसर विनता नंदा ने आरोप लगाए थे. विनता ने दुष्कर्म और दुर्व्यवहार के आरोप लगाए थे. संध्या मृदुल समेत अबतक 4 महिलाओं ने आलोक नाथ पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. हालांकि विनता के आरोपों का आलोक नाथ ने खंडन किया है. सूत्रों की मानें तो उनकी लीगल टीम कानूनी कार्रवाई करने का मन बना रही है.

#3. अभिजीत भट्टाचार्य
सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य पर एक फ्लाइट अटेंडेंट ने छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार फ्लाइट अटेंडेंट ने कहा, ये वाकया 20 साल पहले कोलकाता के एक पब में घटा था. अभिजीत ने उन्हें लगभग किस कर लिया था और उनका बायां कान नोंच लिया. अभिजीत ने इस अरोप को खारिज किया है. उनका कहना है कि उस समय वे पैदा भी नहीं हुए थे.

#4. वैरामुथु
सेक्सुअल हरासमेंट और कास्ट‍िंग काउच के खिलाफ चल रहे MeToo कैंपेन में अब एक और कलाकार ने अपनी आपबीती साझा की है. ये हैं प्लेबैक सिंगर चिन्मयी श्रीपदा. उन्होंने तमिल कवि, गीतकार और लेखक वैरामुथु पर गंभीर आरोप लगाए. चिन्मयी ने बताया कि किस तरह वैरामुथु ने अपनी राजनीतिक ताकत का इस्तेमाल कर उनका शोषण किया और उन्हें धमकाया. चिन्मयी ने टि्वटर पर लिखा है- हम स्व‍िट्जरलैंड गए थे. हमने परफॉर्म किया. सब चले गए, लेकिन मेरी मां और मुझे रुकने को कहा गया. आयोजकों ने मुझे वैरामुथु सर के पास होटल में विजिट करने को कहा. मैंने कहा क्यों? तो जवाब मिला कॉ-ओपरेट. मैंने मना कर दिया. हमने भारत वापस भेजने को कहा. उन्होंने कहा- आपका कोई करियर नहीं है.”

#5. चेतन भगत
मशहूर लेखक चेतन भगत पर दो महिला पत्रकारों ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. शीना नाम की एक महिला ने 6 अक्टूबर को अपने ट्विटर अकाउंट पर चेतन के साथ हुई वॉट्सएप बातचीत का स्क्रीनशॉट शेयर किया है. जिसके बाद चेतन ने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट लिखकर अपनी पत्नी अनुषा और उस महिला से माफी भी मांगी है

#6. विकास बहल
बॉम्बे वेलवेट के प्रमोशनल टूर के दौरान फिल्म की क्रू में शामिल एक महिला ने हफिंगटन पोस्ट के साथ एक इंटरव्यू में विकास बहल पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया. महिला ने इस बात की शिकायत फैंटम फिल्म्स के अनुराग कश्यप से भी की थी. लेकिन तब मामले पर कार्रवाई नहीं हुई. अब मामला सामने आने के बाद अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी ने खेद जताया और माफी मांगी.

#7. विवेक अग्निहोत्री
तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के बाद फिल्म डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री पर गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने आरोप लगाया था, मूवी “चॉकलेट” के सेट पर विवेक ने कपड़े उतारकर को-एक्टर इरफान खान संग डांस करने को कहा था. इस विवाद पर विवेक अग्निहोत्री ने तनुश्री को नोटिस भी भेजा है.

#8. रजत कपूर
फिल्म “कपूर एंड सन्स” में काम कर चुके मशहूर एक्टर रजत कपूर पर एक महिला पत्रकार ने गलत व्यवहार करने के आरोप लगाए हैं. लेकिन इस पूरे मामले के तूल पकड़ने से पहले ही रजत कपूर ने सार्वजनिक रूप से माफी मांग ली है. दरअसल, पत्रकार ने आरोप लगाया था कि एक इंटरव्यू में रजत कपूर ने उनसे गलत तरीके से सवाल-जवाब किए थे. इस खबर के सामने आते ही रजत ने ट्विटर पर माफी मांगी. बुधवार को जर्नलिस्ट संध्या मेनन ने दो महिलाओं के हवाले से रजत पर यौन उत्पीड़न के नए आरोप लगा थे.

#9. कैलाश खेर
जर्नलिस्ट नताशा हेमरजानी ने ट्विटर के जरिए कई सारे ट्वीट्स कर विस्तार में अपनी आपबीती साझा की है. उन्होंने दो अलग घटनाओं का जिक्र किया. उन्होंने सिंगर कैलाश खेर और मॉडल जुल्फी सैयद पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है. बुधवार को सिंगर सोना महापात्रा ने भी कैलाश पर आरोप लगाए थे. आरोपों के बाद कैलाश ने एक बयान जारी किया और खुद को अच्छा इंसान बताते हुए माफी मांगी.

कैलाश खेर पहले आरोप पर भी सार्वजनिक तौर पर माफी मांग चुके हैं. उन्होंने कहा, “जब मुझे इन आरोपों के बारे में पता चला तो बहुत निराशा हुई.” कैलाश ने यह कहते हुए माफी मांगी कि यदि किसी कोई बात गलत लगी है या किसी को गलतफहमी हुई है तो मैं माफी चाहता हूं.

#10. गौरांग दोषी
स्त्री’ फिल्म की एक्ट्रेस फ्लोरा सैनी ने निर्माता गौरांग दोषी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया. फेसबुक पर पोस्ट शेयर करते हुए फ्लोरा ने बताया, “गौरांग को डेट कर रही थीं. डेटिंग के दौरान गौरांग ने मेरे साथ मारपीट की. उन्हें इंडस्ट्री में कभी भी काम नहीं मिलने की धमकी भी दी. गौरांग ने मुझे धमकी दी थी कि वह इस बात का ध्यान रखेगा कि फिल्म इंडस्ट्री में उसे काम न मिले. और उसने ऐसा किया भी. मुझे फिल्मों से रिप्लेस कर दिया गया. लोग न तो मुझसे मिलना चाहते थे और न ही मेरा ऑडिशन लेना चाहते थे.”

#11. उत्सव चक्रवर्ती/तन्मय भट्ट
AIB के टीम मेंबर उत्सव चक्रवर्ती पर एक महिला ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया था. ग्रुप के एक दूसरे सदस्य गुरसिमरन खांबा पर भी एक महिला ने इमोशनल हैरेसमेंट का आरोप लगाया. इस पूरे मामले पर तन्मय भट्ट ने पर्दा डाला, लेकिन मामला तूल पकड़ते ही AIB के ह्यूमन रिसोर्स ने आरोपी सदस्यों को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया. अब वीडियो स्ट्रीमिंग मंच हॉटस्टार ने भी एआईबी के तीसरे सीजन को दिखाने से इंकार करते हुए शो कैंस‍ल कर दिया है.

#12. वरुण ग्रोवर
सैक्रेड गेम्स लिखने वाले वरुण ग्रोवर पर उनके कॉलेज की एक छात्रा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया. वाकया काफी पुराना और एक प्ले के दौरान का है. हालांकि अनुराग कश्यप ने वरुण का बचाव किया है.

#13. पीयूष मिश्रा
एक्टर पीयूष मिश्रा पर भी अब दुर्व्यवहार के आरोप लगे हैं. एक महिला पत्रकार का आरोप है कि पीयूष मिश्रा ने नशे की हालत में उनके साथ गलत व्यवहार किया. अपने ऊपर लगे इन आरोपों पर पीयूष मिश्रा ने पीटीआई से कहा है, “मुझे ये घटना याद नहीं है, क्योंकि मैं शराब के नशे में था, लेकिन फिर भी मैंने यदि अपने शब्दों या हरकतों से महिला को असहज महसूस कराया हो तो मैं उसके लिए माफी मांगना चाहूंगा.”

#14.सुभाष घई
फिल्मकार सुभाष घई पर भी यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं. पीड़ित महिला के अनुसार, सुभाष ने होटल में उनका रेप किया. इस मामले में सुभाष घई ने सफाई दी है. उन्होंने सभी आरोप झूठे बताए. उन्होंने कहा- ”ये बहुत दुखद है कि बिना किसी सत्य या अर्द्धसत्य के पुरानी कहानियां को लाकर किसी व्यक्त‍ि को दुष्ट बताना फैशन बनता जा रहा है. मैं ऐसे सभी आरोपों को पूरी सख्ती से खारिज करता हूं. मैं निश्च‍ित रूप से मानहानि का केस करूंगा. ”

 

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

कैसे तनुश्री दत्ता का बयान बन गया अभियान? उखड़ गए मंत्रीजी के पांव

नई दिल्ली, नरेंद्र मोदी सरकार के 4 साल से ज्यादा लंबे कार्यकाल में पहली बार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)