Tuesday , November 13 2018
Home / राज्य / छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र जारी, कर्जमाफी तक कई वादे

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र जारी, कर्जमाफी तक कई वादे

राजनंदगांव,

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को अपना मेनिफेस्टो जारी किया है. कांग्रेस ने राज्य में सत्ता में पर रोजगार, इलाज और किसान कर्जमाफी का वादा किया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजनंदगांव में पार्टी का चुनावी घोषणापत्र जारी किया है, जिसमें बिजली का बिल भी आधा करने का वादा किया गया है. कांग्रेस ने पार्टी के घोषणापत्र को जन घोषणा पत्र नाम दिया है. राहुल गांधी ने कहा कि पहली बार जनता के बीच पहुंचकर, एक लाख लोगों से पूछकर पार्टी घोषणापत्र तैयार किया गया है.

घोषणापत्र में एक लाख सरकारी पदों पर भर्ती, मुफ्त इलाज की सुविधा, आंगनबाड़ी केंद्रों में शिक्षा का बंदोबस्त, किसानों के कर्ज माफ करने और बिजली का बिल आधा करने का वादा किया गया है. वहीं स्वामीनाथन कमेटी की कई सिफारिशों को लागू करने की कोशिश का भी ऐलान किया है.

घोषणापत्र में रखे 36 लक्ष्य
घोषणा पत्र 24 जिले में अलग-अलग वर्गों के लोगों के सुझावों के आधार पर तैयार किया है. इसमें विकास के 36 लक्ष्यों को शामिल किया गया है. घोषणा पत्र में कांग्रेस सरकार के गठन के 10 दिनों के भीतर किसानों को ऋण में छूट देने और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के आधार पर विभिन्न फसलों पर एमएसपी तय करने की घोषणा की गई है. चावल का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2500 रुपये और मक्का का समर्थन मूल्य 1700 रुपये करने का वादा किया है.

राहुल गांधी ने कहा कि किसानों को दो साल का बोनस दिया जाएगा जो बीजेपी ने नहीं दिया. कांग्रेस ने मेनिफेस्टो में 36 लक्ष्य रखे हैं. जिनमें सरकारी कर्मचारियों के लिए चार पदोन्नति और वेतनमान विसंगतियों को दूर करना शामिल है. कांग्रेस ने नक्सल इलाकों में फ़र्जी मामलों को रोकने का वादा करते हुए तीन महीनों में मामले की जांच की बात कही है.

5 साल में वादे पूरे करने का दावा
राहुल गांधी के मुताबिक अगले 5 साल में सारे वादे पूरे किए जाएंगे. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हर स्टेट में ऐसा मेनिफेस्टो लागू होगा. उन्होंने कहा कि बीजेपी का मेनिफेस्टो बंद कमरे में बना है जबकि कांग्रेस का घोषणापत्र जनता के बीच तैयार किया गया है. राहुल गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पूर्ण शराबबंदी लागू की जाएगी. कांग्रेस का मेनिफेस्टो किसानों, मजदूरों और आम जनता का है.

दो चरणों में होगा चुनाव
बता दें कि छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव में दो चरणों में वोटिंग होगी. छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं. पहले चरण के लिए 12 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में यानी इस महीने की 12 तारीख को बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले की 18 सीटों अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, जगदलपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, डोंगरगांव, खुज्जी, खैरागढ़ और मोहला-मानपुर पर मतदान होगा.

राज्य में भारतीय जनता पार्टी पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है और इस बार वह 65 सीटों पर जीत के साथ चौथी बार सरकार बनाने की कोशिश कर रही है. वहीं कांग्रेस इस बार सत्ता में आने का प्रयास कर रही है.

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

सभापति के बेटे की हत्या: मां नहीं नौकर कातिल!

लखनऊ विधान परिषद के सभापति रमेश यादव के बेटे अभिजीत की हत्या उसकी मां मीरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)