Thursday , December 13 2018
Home / अंतराष्ट्रीय / कैलिफोर्निया : अमेरिकी इतिहास की सबसे भीषण आग, 44 की मौत

कैलिफोर्निया : अमेरिकी इतिहास की सबसे भीषण आग, 44 की मौत

पैराडाइज

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग को अमेरिकी इतिहास की सबसे भीषण आग करार दिया गया है। अाग से अब तक 44 लोगों की मौत हो चुकी है। आग से बच निकलने की कोशिश करते लोग कारों और घरों में ही जलकर खाक हो गए। जांचकर्ताओं को बाद में भी सिर्फ हड्डियों का चूरा मिला। 228 लोग लापता बताए जा रहे हैं। 27 हजार की आबादी वाला एक कस्बा जलकर खाक हो गया। मृतकों की पहचान के लिए मोबाइल डीएनए लैब और फोरेंसिक एंथ्रोपोलॉजिस्ट की मदद ली जा रही है।

विशेषज्ञों ने बताया कि जंगल में आग हर साल लगती है। पर इतनी विकराल होने की सबसे बड़ी वजह इस सीजन में बारिश न होना है। इससे जमीन और हवा की नमी सूख गई। ऊपर से गर्म हवाओं ने सूखी घास और सूखे पेड़ों के सहारे इस आग को तेजी से फैलाने में घी का काम किया। आग के कारण इतनी गर्मी हो रही है कि इसकी जद में आ रहे वाहन अौर लोहे तक पिघल रहे हैं।

तीन लाख लोगों ने घर छोड़ा
तेजी से फैल रही आग के चलते अब तक 3 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर दूसरे शहरों में जाना पड़ा है। आग के दायरे में रह रहे 1.4 लाख लोग अब भी घर छोड़ने की कतार में है। लॉस एंजिल्स फायर डिपार्टमेंट के चीफ के मुताबिक, अगले तीन दिन तक आग बुझाना मुश्किल होगा। कैलिफोर्निया फायर विभाग के मुताबिक, आग कैंप, पैराडाइज, वूलसे से लेकर लॉस एंजिल्स तक 1400 वर्ग किमी से ज्यादा के दायरे में लगी हुई है। इसकी जद में 57 हजार इमारतें, ब्रिज आ चुके हैं।

हॉलीवुड हस्तियों के मालिबू रिजॉर्ट की ओर बढ़ी आग
आग हॉलीवुड हस्तियों के पसंदीदा मालिबू रिजॉर्ट तक पहुंच गई है। यहां मौजूद माइली साइरस, जेरार्ड बटलर के घर जल चुके हैं। बुटे कस्बे में 132 साल पुराना लकड़ी का गोल्ड रश-एरा ब्रिज जला। 8500 फायरफाइटर्स 30 हेलिकॉप्टर के साथ आग को काबू करने में जुटे हुए हैं। गवर्नर ने इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की अपील की।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

बांग्लादेश ने पाकिस्तान पर लगाया चुनाव प्रक्रिया में दखल देने का आरोप

नई दिल्ली शेख हसीना की अगुआई वाली बांग्लादेश सरकार ने ढाका स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)