Tuesday , July 16 2019
Home / Featured / IPL 12 में चेन्नै का विजयी आगाज, बैंगलोर को 7 विकेट से हराया

IPL 12 में चेन्नै का विजयी आगाज, बैंगलोर को 7 विकेट से हराया

नई दिल्ली

एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन की शुरुआत जीत के साथ की है। उसने ओपनिंग मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को 7 विकेट से हराया। चेन्नै के एमए चिदंबरम स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी आरसीबी की टीम भज्जी और इमरान ताहिर की लहराती गेंदबाजी का सामना नहीं कर सकी और महज 70 रनों पर ऑलआउट हो गई। जवाब में CSK ने 17.4 ओवरों में 3 विकेट खोकर लक्ष्य पा लिया। हरभजन सिंह को उनकी शानदार गेंदबाजी (20/3) के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

CSK की शुरुआत भी रही खराब
बेहद आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नै सुपर किंग्स की टीम की भी शुरुआत खराब रही। उसे पहला झटका शेन वॉटसन के रूप में लगा। वह खाता खोले बगैर युजवेंद्र चहल की गेंद पर बोल्ड हुए। दरअसल, पहली पारी में स्पिनरों की सफलता देख विराट ने चहल से ही पारी का आगाज करवाया और उन्होंने पारी के तीसरे ही ओवर की पहली गेंद पर RCB को सफलता दिला दी।

5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज
इसके बाद सुरेश रैना और अंबाती रायुडू ने संभलकर खेलना शुरू किया। 8वें ओवर में रैना ने मोइन अली को लगातार दो चौके लगाकर हाथ खोले और अगले ओवर में उमेश यादव की गेंद पर एक रन लेकर IPL में अपने 5000 रन पूरे किए। वह ऐसा करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। इसके बाद उन्होंने 10वें ओवर में मोइन अली की पहली गेंद पर चौका जड़ा, लेकिन अगली ही गेंद पर वह शिवम दुबे के हाथों लपक लिए गए। वह 21 गेंदों में 3 चौके की मदद से 19 रन बनाकर आउट हुए। रैना और रायुडू के बीच दूसरे विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी हुई।

सीएसके टीम जीत की ओर बढ़ रही थी तभी अंबाती रायुडू (28) मोहम्मद सिराज की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 42 गेंदों में 2 चौके और 1 सिक्स लगाया। हालांकि, उनके आउट होने का बहुत फर्क नहीं पड़ा। केदार जाधव और रविंद्र जडेजा ने 12 रन जोड़ते हुए CSK को 7 विकेटों की अहम जीत दिला दी। बैंगलोर के लिए चहल, मोहम्मद सिराज और मोइन अली ने एक-एक विकेट लिया।

आरसीबी की पारी का रोमांच
इससे पहले हरभजन सिंह ने शीर्षक्रम के 3 विकेट लेकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अच्छी शुरुआत नहीं करने दी और चेन्नै सुपर किंग्स ने उसे 17.1 ओवर में 70 रन पर आउट कर दिया। चेपक के धीमे विकेट पर सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिए। इसके बाद इमरान ताहिर ने 3 ओवर में 9 रन देकर तीन विकेट चटकाए। स्पिनरों की ऐशगाह पिच पर रविंद्र जडेजा ने भी 4 ओवर में 15 रन देकर 2 विकेट चटकाए।

यूं गिरे RCB के बड़े विकेट
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का हरभजन से गेंदबाजी कराने का फैसला सही साबित हुआ, जिसने विरोधी कप्तान कोहली (छह) को चौथे ही ओवर में पविलियन भेजा। बैंगलोर की टीम इस झटके से उबर ही नहीं सकी। पिच की रफ्तार को भांपकर हरभजन ने अपनी गेंदों की लैंग्थ कम कर दी और गति कम करके बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। कोहली ने खराब पूल शॉट खेला और मिडविकेट सीमा पर जडेजा द्वारा लपके गए।

मोइन अली ने हरभजन को छक्का लगाया, लेकिन फिर आसान रिटर्न कैच देकर लौटे। एबी डि विलियर्स (नौ) को ताहिर ने जीवनदान दिया, लेकिन अगली गेंद पर वह सीमारेखा पर जडेजा को कैच दे बैठे। शिमरॉन हेटमयेर (0) को धोनी और रैना ने रन आउट किया। निचले क्रम के बल्लेबाज ताहिर और जडेजा की जबरदस्त टर्न लेती गेंदों का सामना ही नहीं कर सके।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

अध्यक्ष कोई बने, लेकिन राहुल ही रहेंगे चीफ?

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)