Tuesday , July 16 2019
Home / खेल / रैना-ताहिर के दम पर CSK ने KKR को दी मात, सीजन की 7वीं जीत

रैना-ताहिर के दम पर CSK ने KKR को दी मात, सीजन की 7वीं जीत

कोलकाता

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 5 विकेट से हराकर इस सीजन में अपनी 7वीं जीत दर्ज की। इस सीजन में सुपर किंग्स ने कोलकाता को लगातार दूसरी बार हार का स्वाद चखाया है। इससे पहले चेन्नै ने केकेआर को अपने घर में हराया था। कोलकाता ने यहां मेहमान सीएसके को 162 रन की चुनौती दी थी, जिसे उसने सुरेश रैना (58*) और रवींद्र जडेजा (31*) के दम पर 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। सीएसके लिए इमरान ताहिर (4/27) ने दमदार बोलिंग की, जिसकी बदौलत केकेआर निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर सिर्फ 161 रन ही बना पाया। ताहिर को उनके शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

नहीं चले CSK के ओपनर्स
162 रन की चुनौती का सामना करने उतरी सीएसके लिए के लिए यह लक्ष्य आसान लग रहा था लेकिन पावरप्ले के अंत तक केकेआर ने उसके दोनों ओपनर्स को पविलियन भेजकर मैच में अपनी वापसी के इरादे जता दिए। शेन वॉटसन (6) और फाफ डु प्लेसिस (24) जल्दी आउट हुए। इसके बाद पीयूष चावला ने भी जल्दी-जल्दी सीएसके को 2 और झटके देकर मैच में केकेआर की पकड़ मजबूत बना दी।

CSK के मिडिल ऑर्डर पर चावला का प्रहार
पीयूष चावला ने 10वें ओवर में अंबाती रायुडू (5) को शॉर्ट कवर्स पर खड़े रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच कराया, तो फिर पारी के 12वें ओवर में केदार जाधव (20) को LBW आउट कर दिया। केकेआर को 81 के स्कोर पर यह चौथा झटका था। यहां पारी संभालने महेंद्र सिंह धोनी आए और उन्होंने आते ही तेजी से रन बटोरने शुरू कर दिए। हालांकि धोनी 13 बॉल की अपनी पारी में 1 छक्के की मदद से सिर्फ 16 रन ही बना पाए और उन्हें सुनील नरेन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। नरेन ने धोनी को LBW आउट किया।

रैना का साथ निभाने आए धोनी-जडेजा, बिगड़ने नहीं दी बात
धोनी के बाद क्रीज पर आए रवींद्र जडेजा ने जरूरतों के हिसाब से अपना खेल आगे बढ़ाया और तेजी से बाकी रन जुटाए। जडेजा जब क्रीज पर आए थे, तब सीएसके को 26 बॉल में 41 रन की दरकार थी। जडेजा ने 17 बॉल की अपनी पारी में 5 चौकों की मदद से नाबाद 31 रन ठोक दिए। उन्होंने पारी का 19वां ओवर फेंक रहे हैरी गर्ने को लगातार 3 चौके जड़कर सीएसके पर बने दबाव को पूरी तरह खत्म कर दिया और अंतिम ओवर में पीयूष चावला को पहली बॉल पर ही चौका जड़कर मैच में सीएसके को और करीब ला दिया। इसके बाद रैना-जडेजा ने बाकी बचे रन भी पूरे कर अपनी टीम को सीजन की 7वीं जीत दिला दी।

नाइटराइडर्स की पारी
इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने आई केकेआर को आज क्रिस लिन (82) ने अच्छी शुरुआत दी थी। पावरप्ले ने केकेआर ने 1 विकेट के नुकसान पर 49 रन बना लिए थे। हालांकि सुनील नरेन (2 रन, 7 गेंदों पर) अपना स्वभाविक खेल नहीं खेल पा रहे थे लेकिन दूसरे छोर से लिन ने रनगति को अपने दम पर संभाल लिया था।

अच्छे स्टार्ट के बाद नीतीश राणा चूके
नरेन को मिशेल सेंटनर ने लॉन्ग ऑन पर डु प्लेसिस के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद नीतीश राणा और लिन शानदार लय में दिख रहे थे। लेकिन नीतीश राणा ने चेन्नै के स्टार लेग स्पिनर इमरान ताहिर पर चार्ज लेने की सोची तो यह चाल काम नहीं करी और वह 21 रन बनाकर लॉन्ग ऑन पर फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच आउट हो गए। ताहिर के इसी ओवर में एक गेंद बाद ही रॉबिन उथप्पा अपना खाता भी नहीं खोल पाए कि लॉन्ग ऑफ में वह डु प्लेसिस को दूसरा कैच देकर आउट हो गए।

इस बीच दूसरे छोर से क्रिस लिन ने मौके को समझते हुए रन गति को बढ़ाने का शानदार प्रयास किया। जल्दी-जल्दी 2 विकेट गंवाने के बाद केकेआर की रन गति धीमी पड़ गई थी। लिन ने पारी का 14वां ओवर फेंक रहे रवींद्र जडेजा के एक ही ओवर में लगातार 3 छक्के जड़ दिए। बाद में कार्तिक ने यहां एक चौका जड़ा और जडेजा के इस ओवर से 23 रन जुटाए।

धोनी ने यहां अगले ही ओवर में बोलिंग में चेंज किया और गेंद एक बार फिर इमरान ताहिर को सौंप दी। ताहिर ने कप्तान की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए खतरनाक हो रहे लिन (82) को मिड विकेट पर शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच करा दिया। ताहिर यहीं नहीं रुके। लिन के बाद क्रीज पर आए आंद्रे रसेल ने आते ही आक्रामक अंदाज में शुरुआत की। उन्होंने ताहिर को एक चौका और एक छक्का जड़ दिया। लेकिन ताहिर ने भी चलाकी दिखाते हुए रसेल को अपनी फिरकी के फेर में फांस लिया। रसेल ध्रुव शौरे (सब्सीट्यूट) के हाथों आउट कराकर केकेआर की कमर ही तोड़ दी। इमरान ताहिर ने अपने कोटे के 4 ओवरों में 27 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए।

बिखरी पारी को नहीं संभाल पाए DK और गिल
इसका असर यह हुआ कि ताहिर ने केकेआर की पारी के 15 वें ओवर तक ही 4 विकेट लेकर उसकी कमर तोड़ दी थी और अंतिम 5 ओवरों में केकेआर की टीम सिर्फ 29 रन ही जोड़ पाई। कप्तान दिनेश कार्तिक (18) और शुभमन गिल (15) भी टीम को संकट से नहीं उबार पाए। अंत में केकेआर की टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 161 रन ही बना पाई।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

विराट कोहली पर आई बड़ी खबर, ले लिया ये फैसला!

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में नाकाम रहने के बाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)