Wednesday , August 21 2019
Home / राष्ट्रीय / विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी के बाद बदला पूरी यूनिट का नाम

विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी के बाद बदला पूरी यूनिट का नाम

नई दिल्ली,

पाकिस्तान में जाकर बहादुरी दिखाने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की बहादुरी के कारनामे ने उनकी यूनिट की पहचान बदल दी है. 51वीं स्कॉवड्रन में तैनात सभी बायसन जेट्स‌ के पायलट्स जी-सूट (यानी यूनिफार्म) पर ‘Falcon Slayer’ बैज (बिल्ला) लगा रहे हैं. अब इस यूनिट को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ के नाम से भी जाना जाएगा.

इस बैज पर ‘Falcon Slayer’ लिखा है. इसके साथ ही इसमें पाकिस्तान के एफ-16 विमान को भारतीय फाइटर प्लेन गिराते हुए नजर आ रहा है. इसके अलावा अभिनंदन की यूनिट खुद को AMRAAM Dodgers भी बता रही है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मिग-21 में सवार अभिनंदन ने पाकिस्तानी विमान F-16 से 4-5 एमराम मिसाइल छोड़ी थीं. मिग-21 ने इन सभी को डॉज दे दिया था. अभी तक मिग-21 बायसन फाइटर जेट वाली इस‌ स्कॉवड्रन को ‘स्वार्ड आर्म’ के नाम से जाना जाता है.

बता दें कि बालाकोट में भारत के एयरस्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी की सुबह अपने एफ16-फाल्कन, जेफ-17 और मिराज लड़ाकू विमानों से भारत की सैन्य ठिकानों पर हमला करने की कोशिश की थी, जिसे भारतीय वायुसेना के सुखोई, बायसन और मिराज लड़ाकू विमानों ने नाकाम कर दिया था. इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था, लेकिन अभिनंदन पाकि‌स्तान की सीमा में पहुंच गए थे और उनका मिग-21 भी क्रैश हो गया‌ था. उन्हें पाकिस्तानी सेना ने बंधक बना लिया था. हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था.

हाल ही में अभिनंदन का एक वीडियो सामने आया था .इस वीडियो में अभिनंदन साथी अफसरों के साथ मस्ती करते नजर आ रहे हैं. हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद ये उनका पहला वीडियो था. दो मिनट के इस वीडियो में कमांडर अभिनंदन को उनके साथी घेरे नजर आ रहे हैं. एयरफोर्स के ऑफिसर अभिनंदन पहले साथी अफसरों के साथ फोटो खिंचवाते हैं. इसके बाद साथी अफसरों के बीच विंग कमांडर अभिनंदन के साथ सेल्फी लेने की होड़ लगी हुई है. यहां पर खूब मस्ती हो रही है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक ये वीडियो जम्मू-कश्मीर का है.

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

चिदंबरम: 11 वकीलों की टीम पर SC में एक न चली, होंगे गिरफ्तार?

नई दिल्ली INX मीडिया केस में दिल्ली हाई कोर्ट से अग्रिम जमानत की याचिका खारिज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)