Saturday , September 21 2019
Home / Featured / ममता और अखिलेश में गुफ्तगू, ‘यूपी में 50 सीटें जीतेगा SP-BSP गठबंधन’

ममता और अखिलेश में गुफ्तगू, ‘यूपी में 50 सीटें जीतेगा SP-BSP गठबंधन’

कोलकाता/लखनऊ

एक तरफ जहां सातवें और आखिरी चरण के लोकसभा चुनाव की वोटिंग के बाद आए तमाम एग्जिट पोल 2019 एक बार फिर मोदी लहर के संकेत दे रहे हैं, तो वहीं विपक्षी दलों के बीच चुनावी गुणा-भाग शुरू हो गया है। इसी के तहत पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने उत्तर प्रदेश में एसपी-बीएसपी गठबंधन के 50 सीट जीतने की बात कही है।

विपक्षी दलों के साथ जोड़-तोड़ की कोशिशों में लगीं ममता बनर्जी ने बताया, ‘मेरी अखिलेश यादव के साथ बात हुई। उन्होंने आश्वस्त किया कि यूपी में एसपी-बीएसपी गठबंधन को कम से कम 50 सीटों पर जीत मिलेगी।’ ममता बनर्जी और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के बीच सोमवार को मुलाकात भी होनी है।

एग्जिट पोल का दावा, महागठबंधन का प्रयोग नाकाम
गौरतलब है कि ज्यादातर एग्जिट पोल में यूपी में महागठबंधन का प्रयोग नाकाम होता दिख रहा है। मायावती और अखिलेश यादव ने यूपी में बीजेपी का विजयरथ रोकने के लिए चौधरी अजित सिंह की आरएलडी के साथ गठबंधन का प्रयोग किया, लेकिन अधिकतर पोल में इसका फायदा मिलता नहीं दिख रहा है। 6 एग्जिट पोल्स के नतीजों का औसत निकालें तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 52 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, महागठबंधन को 26 और कांग्रेस को महज 2 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है। अगर यह अनुमान रिजल्ट में तब्दील होते हैं तो एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन के लिए बड़ा झटका होगा।

सिर्फ दो एग्जिट पोल में महागठबंधन को 40 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान है। एबीपी-नील्सन ने महागठबंधन को 45 सीटें दी हैं जबकि सी-वोटर के सर्वे में एसपी-बीएसपी-आरएलडी के खाते में 40 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। एबीपी-नील्सन ने बीजेपी को 33 और सी-वोटर ने 38 सीटें दी हैं।

विपक्ष को लामबंद करने में जुटे नायडू
तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष नायडू लोकसभा मतदानों के परिणामों से पहले भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ विपक्षी दलों के बीच चुनाव के बाद के समीकरणों को मजबूत करने के लिए राज्य सचिवालय नबना में बनर्जी से मिलेंगे। सूत्रों के अनुसार मुलाकात के दौरान वह ममता को सप्ताहांत में सभी राजनीतिक नेताओं के साथ नई दिल्ली में हुई अपनी बैठकों के बारे में जानकारी दे सकते हैं। अंतिम चरण के चुनाव के बाद रविवार को नायडू ने राहुल गांधी, सोनिया गांधी, शरद पवार और सीताराम येचुरी से मुलाकात की थी। इससे पहले शनिवार को उन्होंने बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकत की थी।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

आयुष्मान घोटाला : देश की सबसे बड़ी FIR, 5 दिन से लिखी जा रही

देहरादून उत्तराखंड के ऊधमसिंहनगर जिले की काशीपुर कोतवाली में पहली बार देश की सबसे बड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)