Wednesday , July 17 2019
Home / Featured / ट्रंप की ईरान को चेतावनी, किसी भी हमले का माकूल जवाब देंगे

ट्रंप की ईरान को चेतावनी, किसी भी हमले का माकूल जवाब देंगे

वॉशिंगटन

अमेरिका और ईरान में बढ़ा तनाव कम होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान को चेतावनी दी कि उसके किसी भी हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा और कुछ क्षेत्रों में यह उसके लिए तबाही ला सकता है। आपको बता दें कि एक दिन पहले ही ट्रंप ने ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, जिस पर ईरान ने तीखी प्रतिक्रिया दी।

अमेरिका ने कहा है कि ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अल खमैनी और शीर्ष सैन्य अफसरों के साथ ही वह विदेश मंत्री जवाद जरीफ पर भी प्रतिबंध लगाएगा। इस पर ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि अधिकारियों के खिलाफ नए प्रतिबंध दिखाते हैं कि वॉशिंगटन वार्ता की पेशकश पर झूठ बोल रहा है।

ट्रंप ने ट्वीट में कहा, ‘ईरान का नेतृत्व अच्छा और सहानुभूति जैसे शब्दों को नहीं समझता है। उनके पास यह नहीं है। दुखद है कि वे स्ट्रेंथ और पावर को समझते हैं और USA दुनिया की सबसे शक्तिशाली मिलिट्री फोर्स है, जिसने पिछले दो सालों में ही 1.5 ट्रिलियन डॉलर का निवेश किया है।’

उन्होंने आगे लिखा, ‘ईरान के शानदार लोगों को बेवजह मुसीबतें झेलनी पड़ रही हैं। उनकी लीडरशिप अपना पूरा पैसा आतंकवाद पर खर्च कर रही है और दूसरी चीजों पर काफी कम।’ ट्रंप ने आगे कहा कि अमेरिका नहीं भूला है कि ईरान ने IED और EFP’s (बम) का इस्तेमाल कर 2000 अमेरिकियों की जानें ली हैं और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए।

‘यह ओबामा की सरकार नहीं है’
अगले ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति ने चेतावनी देते हुए कहा, ‘ईरान का बेहद अज्ञानतापूर्ण और अपमानजनक बयान आया है, जो दिखाता है कि वे सच्चाई को नहीं समझ रहे हैं। अमेरिकी हितों पर ईरान का किसी भी अटैक का करारा जवाब दिया जाएगा। कुछ क्षेत्रों में यह पूरी तरह से तबाही ला देगा।’ उन्होंने आगे कहा कि अब जॉन कैरी और ओबामा सरकार में नहीं हैं।

ईरान की सीमा में था अमेरिकी ड्रोन: रूस
उधर, रूस के सुरक्षा परिषद के प्रमुख ने कहा है कि पिछले हफ्ते ईरान ने जो अमेरिकी ड्रोन मार गिराया था वह ईरान की वायु सीमा में था। रूसी समाचार एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार रूसी सुरक्षा परिषद के प्रमुख निकोलाई पात्रुशेव ने यरूशलम में कहा, ‘रूसी विदेश मंत्रालय से मुझे सूचना मिली है कि यह (अमेरिकी) ड्रोन ईरान की वायु सीमा में था।’

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

ट्रेड वॉरः ट्रंप के इस सुझाव से चीन आग बबूला

पेइचिंग चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के उस सुझाव को खारिज कर दिया है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)