Friday , January 24 2020
Home / अंतराष्ट्रीय / आर्टिकल 370: नहीं मिला भाव, पाक ने US से खेला अफगान कार्ड

आर्टिकल 370: नहीं मिला भाव, पाक ने US से खेला अफगान कार्ड

न्यू यॉर्क

कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका से अपेक्षित समर्थन नहीं मिलने पर पाकिस्तान ने अपना अफगानिस्तान कार्ड इस्तेमाल किया है। उसने कहा कि हमारे सैनिक अफगानिस्तान सीमा से हटकर कश्मीर की सीमा पर तैनात किए जा सकते हैं। बता दें कि पाक की यह ‘धमकी’ ऐसे समय में आई है जब अफगानिस्तान में शांति के लिए अमेरिका लगातार कोशिशें कर रहा है और इसी कड़ी में उसकी तालिबान से बातचीत भी चल रही है। अफगानिस्तान के मामले में पाकिस्तान की एक खास भूमिका है, उसकी तालिबान पर पकड़ मानी जाती है। ऐसे में अमेरिका को इस मामले में पाकिस्तान का साथ चाहिए।

सेना को वहां से हटाने का संकेत देकर पाकिस्तान परोक्ष रूप से अमेरिका पर दबाव बनाने की फिराक में है। यह बात दरअसल अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत असद मजीद खान ने कही है। उन्होंने न्यू यॉर्क टाइम्स के संपादकीय बोर्ड के साथ एक विशेष इंटरव्यू में यह संभावना जताई, लेकिन साथ ही कहा कि अफगानिस्तान और कश्मीर दो अलग-अलग मामले हैं और वह इन दोनों को आपस में जोड़ने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। इसके उलट, पाकिस्तान चाहता है कि तालिबान के साथ अमेरिका की वार्ता सफल हो और वह इसके लिए प्रयास कर रहा है।

जब अखबार ने उनसे कहा कि पाकिस्तान के उस वादे की याद दिलाई जिसमें उसने अफगानिस्तान से लगी पश्चिमी सीमा को और मजबूत करने की बात कही थी, ताकि इस इलाके में तालिबान आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह मिलने से रोका जा सके और अफगानिस्तान मुद्दे का समाधान हो। इस पर खान ने कहा, ‘पश्चिमी सीमा पर हम अपनी पूरी क्षमता लगा चुके हैं। अगर पूर्वी सीमा पर हालात बिगड़ते हैं तो हमें सेना की तैनाती पर (पश्चिमी सीमा से पूर्वी सीमा पर) विचार करना पड़ेगा। अभी हम इस्लामाबाद में ऐसा कुछ सोच नहीं रहे हैं सिवाय इसके जो कुछ पूर्वी सीमा पर हो रहा है।’

पाकिस्तानी राजदूत ने कहा कि भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के लिए इस समय से कोई और बुरा समय हमारे लिए नहीं हो सकता था। खान ने कहा कि बीते कुछ हफ्तों में दोनों देशों के बीच बहुत कम संपर्क हुआ है और दुर्भाग्य से ऐसा लग रहा है कि हालात और बुरे होंगे। हालांकि, पूछे जाने पर उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि हालात किस रूप में और बुरे होंगे।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने रविवार को ट्वीट में कहा था कि उन्हें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लोगों से यह जानकारी मिली है कि ‘अत्याधुनिक हथियारों से लैस पाकिस्तानी सेना शनिवार रात से ही भारत से लगी नियंत्रण रेखा की तरफ कूच कर रही है और स्थानीय लोग पूरे जोश से इनका स्वागत कर रहे हैं।’

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

‘इमरान कह देंगे, धरती सूर्य के चक्कर नहीं काटती’ : अफगान प्रेजिडेंट

दावोस पाकिस्तान में हक्कानी समूह की मौजूदगी से प्रधानमंत्री इमरान खान के इनकार पर तंज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)