Monday , September 16 2019
Home / खेल / India vs West Indies : वेस्टइंडीज के 5 विकेट गिरे, सामने 419 रनों का टारगेट

India vs West Indies : वेस्टइंडीज के 5 विकेट गिरे, सामने 419 रनों का टारगेट

नई दिल्ली,

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में 297 रनों पर ऑलआउट हो गई. जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की टीम को पहली पारी में 222 रनों पर ढेर कर दिया. ईशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके. पहली पारी के आधार पर भारत को 75 रनों की बढ़त मिली. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 343 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और वेस्टइंडीज के सामने 419 रनों का लक्ष्य रखा. दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे ने 102 रनों की शतकीय पारी खेली. 419 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 5 विकेट गंवा कर 15 रन बनाए हैं.

उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (102) के शतक और हनुमा विहारी (93) तथा कप्तान विराट कोहली (51) के अर्धशतकों की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में सात विकेट पर 343 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का लक्ष्य रख दिया. भारत ने पहली पारी में 297 रन का स्कोर बनाया था और उसने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 222 रन पर ऑलआउट कर दिया था. भारत को इस तरह पहली पारी में 75 रन की बढ़त हासिल थी.

दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे ने 102 रनों की शतकीय पारी खेली. इसके अलावा हनुमा विहारी ने 93 रन और कप्तान विराट कोहली ने 51 रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेज ने चार और केमार रोच, शेनन गैब्रिएल तथा कप्तान जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिए. पहली पारी की तरह ही दूसरी पारी में भी भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर कुछ खास नहीं कर पाया. मयंक अग्रवाल 16 रन बनाकर रोस्टन चेज का शिकार बने. इसके बाद केएल राहुल (38) भी चेज की गेंद पर बोल्ड हो गए. चेतेश्वर पुजारा के जल्दी आउट होने के बाद रहाणे और कोहली ने पारी को संभाला.

विराट कोहली 51 रन बनाकर रोस्टन चेज का शिकार बने. रोस्टन चेज की गेंद पर कोहली जॉन कैम्पबेल को कैच दे बैठे. आउट होने से पहले कप्तान विराट कोहली ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की थी. कोहली ने 21वां टेस्ट अर्धशतक जड़ा था. कोहली के आउट होने के बाद रहाणे ने विहारी के साथ पांचवे विकेट के लिए 135 रन जोड़ दिए. रहाणे अपने करियर का 10वां शतक जमाने के बाद आउट हो गए. उन्होंने 242 गेंदों पर पांच चौके लगाए.

रहाणे के आउट होने के बाद ऋषभ पंत (7) और विहारी भी 343 के स्कोर तक आउट हो गए. विहारी के आउट होते ही भारत ने पारी घोषित कर दी. विहारी ने 128 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया. कोहली ने 113 गेंदों पर दो चौके लगाए. उनके अलावा लोकेश राहुल ने 38, चेतेश्वर पुजारा ने 25, मयंक अग्रवाल ने 16 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद एक रन का योगदान दिया. वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेज ने चार और केमार रोच, शेनन गैब्रिएल तथा कप्तान जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिए.

रहाणे का 10वां टेस्ट शतक
उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 10वां शतक लगाया है. पहली पारी में भी रहाणे के पास शतक बनाने का मौका था, लेकिन वह चूक गए. पहली पारी में रहाणे ने शानदार 81 रन बनाए थे. आपको बता दें कि अजिंक्य रहाणे ने 2 साल बाद टेस्ट में शतक लगाया है. आखिरी बार उन्होंने अगस्त 2017 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में शतक जड़ा था.

वेस्टइंडीज पहली पारी में 222 रनों पर ढेर
भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज को उसकी पहली पारी में 222 रन पर ऑलआउट दिया. भारत ने इस तरह पहली पारी के आधार पर 75 रनों की बढ़त हासिल कर ली. भारत ने पहली पारी में 297 रन बनाए थे. वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेज ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए. कप्तान जेसन होल्डर ने 65 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 39 रन बनाए. इसके अलावा शिमरोन हेटमेयर ने 35 रन बनाए. भारत की ओर से ईशांत शर्मा ने पांच विकेट, मोहम्मद शमी ने दो विकेट, रवींद्र जडेजा ने दो विकेट और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट हासिल किया.

ओपनिंग बल्लेबाज जॉन कैम्पबेल और कार्लोस ब्रैथवेट कुछ खास नहीं कर पाए और पारी की शुरुआत में ही आउट हो गए. कैम्पबेल को शमी ने बोल्ड कर चलता किया, तो ब्रैथवेट को ईशांत ने अपनी ही गेंद पर लपककर पवेलियन की राह दिखाई. विराट कोहली ने आठवें ओवर में पहले बदलाव के रूप में शमी को गेंद थमाई जिनकी ऑफ स्टंप से बाहर जाती फुल लेंथ गेंद को जॉन कैंपबेल (23) ने अपने विकेटों पर खेल दिया.

क्रेग ब्रेथवेट (14) लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे. ईशांत ने अपनी ही गेंद पर उनके स्ट्रेट ड्राइव को खूबसूरती में कैच में तब्दील करके भारत को दूसरी सफलता दिलाई. जडेजा ने 17वें ओवर में गेंद संभाली और आते ही दबाव बनाना शुरू कर दिया. उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ब्रूक्स (11) को लंबी पारी नहीं खेलने दी. उनकी आर्म बॉल को ब्रूक्स समझ नहीं पाए जो उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के पांव से लगकर पहली स्लिप में रहाणे के पास चली गई. स्कोर तीन विकेट पर 50 रन हो गया.

टेस्ट करियर में डेब्यू कर रहे ब्रूक्स भी 11 रन बनाकर विकेट गंवा बैठे. ब्रावो और चेज ने यहां से अच्छी जिम्मेदारी संभाली. ब्रावो ने इस बीच जडेजा पर लांग ऑन क्षेत्र में खूबसूरत छक्का भी लगाया. लेकिन ब्रावो जल्द ही जसप्रीत बुमराह का शिकार बने और ईशांत ने चेज को भी पवेलियन भेज दिया. बुमराह ने ब्रावो (18) को एलबीडब्ल्यू आउट करके अपना 50वां टेस्ट विकेट लिया. इस तरह वह सबसे कम मैचों में 50 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए. यह उनका 11वां टेस्ट मैच है.

रोस्टन चेज को ईशांत शर्मा ने 48 रन पर आउट कर दिया. ईशांत शर्मा ने शाई होप, शिमरोन हेटमेयर और केमार रोच के भी विकेट लिए. वेस्टइंडीज की टीम एक समय पांच विकेट पर 174 रन बना चुकी थी. लेकिन इसके बाद ईशांत ने अगले तीन ओवर में पांच रन के अंदर ही तीन विकेट लेकर मेजबान टीम को संकट में डाल दिया.

ईशांत ने करियर में नौवीं बार पांच विकेट हासिल किया. कप्तान जेसन होल्डर और मिगुएल कमिंस ने नौवें विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की. मेजबान टीम को नौंवा झटका होल्डर के रूप में 220 के स्कोर पर लगा. उन्होंने 65 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 39 रन बनाए. इसके दो रन बाद ही कमिंस 45 गेंदों पर खाता खोले बिना 10वें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए.

रहाणे-जडेजा के दम पर 297 रनों तक पहुंचा भारत
अजिंक्य रहाणे (81) और रवींद्र जडेजा (58) के अर्धशतकों की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 297 रन का स्कोर बनाया. जडेजा ने 112 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. इस दौरान उन्होंने अपने करियर का 11वां अर्धशतक पूरा किया. उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 163 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 81 रन की पारी खेली. केएल राहुल ने 97 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 44, विहारी ने 56 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 32 रन बनाए. ऋषभ पंत ने 24, मयंक अग्रवाल ने पांच, चेतेश्वर पुजारा ने दो और कप्तान विराट कोहली ने दो रनों का योगदान दिया.

भारत के लिए मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल पारी की शुरुआत करने उतरे. पांचवें ओवर में केमार रोच ने टीम इंडिया को दो झटके दे दिए. रोच ने मयंक अग्रवाल को विकेट के पीछे शाई होप के हाथों कैच आउट करा कर वेस्टइंडीज को पहली सफलता दिलाई. अग्रवाल 5 रन बनाकर आउट हुए.

चेतेश्वर पुजारा को भी रोच ने विकेट के पीछे शाई होप के हाथ कैच करा पवेलियन लौटा दिया. पुजारा 2 रन बनाकर आउट हुए. आठवें ओवर में कप्तान विराट कोहली भी आउट हो गए. कोहली को शेनॉन गैब्रिएल ने शमाराह ब्रूक्स के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया. कोहली 9 रन बनाकर आउट हुए. केएल राहुल (44) अपने अर्धशतक से चूक गए. उन्हें रोस्टन चेस ने आउट कर भारत को चौथा झटका दे दिया.

लोकेश राहुल (44) और अजिंक्य रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 68 रनों की उपयोगी साझेदारी हुई. इसके बाद रहाणे और हनुमा विहारी ने 82 रनों की साझेदारी कर संघर्ष कर रही टीम को संकट से उबारा. रहाणे ने 163 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 81 रन की पारी खेली. उन्होंने इस दौरान अपने करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया. रहाणे शुरुआत में 30 गेंदों पर केवल एक रन बनाकर खेल रहे थे, लेकिन लगातार विकेट गिरने के बाद उन्होंने भारत को कुछ स्थिरता प्रदान की.

ऋषभ पंत ने 20 और रवींद्र जडेजा ने अपनी पारी को आगे बढ़ाया. ऋषभ पंत ने 24 रन बनाए और चार चौके लगाए. पंत के आउट होने के बाद जडेजा और ईशांत शर्मा (19) के बीच आठवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई. ईशांत ने 62 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने एक चौका लगाया. जडेजा ने इसके बाद जसप्रीत बुमराह (नाबाद 4) के साथ अंतिम विकेट के लिए 29 रनों की अहम साझेदारी कर भारत को 297 रनों तक पहुंचाया.

भारत की तरफ से लोकेश राहुल ने 97 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 44, हनुमा विहारी ने 56 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 32, मयंक अग्रवाल ने पांच, चेतेश्वर पुजारा ने दो और कप्तान विराट कोहली ने नौ रनों का योगदान दिया. वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच ने चार, शेनॉन गैब्रिएल ने तीन, रोस्टन चेस ने दो और कप्तान जेसन होल्डर ने एक विकेट लिया.

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

टेस्ट में रोहित को ओपनिंग का मौका- क्या हो पाएंगे कामयाब?

मुंबई साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भले ही रोहित शर्मा को भारतीय टीम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)