Wednesday , October 23 2019
Home / राष्ट्रीय / सूइसाइड पॉइंट बना मेट्रो, अधेड़ व्यक्ति ने दी जान, जांच शुरू

सूइसाइड पॉइंट बना मेट्रो, अधेड़ व्यक्ति ने दी जान, जांच शुरू

नई दिल्ली

दिल्ली मेट्रो के यलो लाइन के आदर्श नगर स्टेशन पर एक व्यक्ति ने चलती ट्रेन के आगे कथित रूप से कूदकर खुदकुशी कर ली। मृतक की पहचान मजलिस पार्क के अनिल गुप्ता (55) के रूप में हुई है। उनके पास से कोई सूइसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। घटना के बाद समयपुर बादली से विश्वविद्यालय स्टेशन के बीच ट्रैफिक प्रभावित हुई है।

यह घटना बुधवार दोपहर करीब 3 बजे के आसपास हुई। पुलिस मामले की जांच कर रही है। उधर, ट्रैफिक प्रभावित होने पर डीएमआरसी ने इसकी सूचना ट्वीट कर दी। इसने ट्वीट किया, ‘समयपुर बादली से विश्वविद्यालय के बीच ट्रेन मूवमेंट धीमा हो गया है। इसकी वजह से आदर्श नगर में ट्रैक पर एक यात्री का आ जाना है। बाकी सभी लाइनों पर सेवाएं सामान्य हैं।’

डीएमआरसी की तमाम कोशिशों के बाद भी इन घटनाओं पर रोक नहीं लग रही और शायद इन्हीं को देखते हुए अब इसने एक अभियान शुरू किया है। यह अभियान दरअसल मानसिक परेशानी और अकेलेपन से जूझ रहे लोगों के लिए शुरू किया गया है। बता दें कि मेट्रो में खुदकुशी करने वाले अधिकांश मामले ऐसे होते हैं जिसमें पीड़ित मानसिक परेशानी से जूझ रहा होता/होती है। इस कैम्पेन को ‘नेवर गिव अप’ नाम दिया गया है। इस अभियान के प्रचार के लिए मेट्रो म्यूजियम में एक पैनल लगाया गया है और लोगों से अपील की गई है कि वे किसी को प्रोत्साहित करने और उनकी तकलीफ को कम करने वाला स्लोगन या छोटी कविता साझा करें जो सबसे अच्छी पाई जाएगी, उन्हें प्रदर्शित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली मेट्रो ने खुदकुशी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए एयरपोर्ट मेट्रो की तर्ज पर प्लैटफॉर्म स्क्रीन डोर्स लगाने भी शुरू किए हैं। इस डोर के रहते कोई ट्रैक पर नहीं कूद सकता। यह डोर तब खुलती है जब मेट्रो स्टेशन पर रुकती है और उससे सिर्फ मेट्रो रेल के अंदर ही जाया जा सकता है। लेकिन अभी यह काम अपनी रफ्तार नहीं पकड़ पाया है। यह डोर कुछ गिने चुने स्टेशनों पर ही लगाए गए हैं।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

ब्रह्मोस मिसाइल ने 300 किलोमीटर दूर भी लगाया सटीक निशाना

अंडमान निकोबार भारतीय वायुसेना ने पिछले दो दिनों में ब्रह्मोस मिसाइल के सफल परीक्षण किए। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)