Tuesday , November 12 2019
Home / Featured / रोहित की आंधी में उड़ा बांग्लादेश, भारत ने सीरीज की बराबर

रोहित की आंधी में उड़ा बांग्लादेश, भारत ने सीरीज की बराबर

राजकोट

गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद कप्तान रोहित शर्मा (85) की शानदार पारी की बदौलत भारत ने गुरुवार को यहां खेले गए सीरीज के दूसरे टी20 इंटरनैशनल मैच में बांग्लादेश को 8 विकेट से हरा दिया। एससीए स्टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर मेहमान टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। बांग्लादेश को मोहम्मद नईम (36) और लिटन दास (29) ने अच्छी शुरुआत दी लेकिन टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 153 रन ही बना पाई। इसके बाद भारत ने 15.4 ओवर में 2 विकेट पर 154 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस जीत के साथ भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। तीसरा और निर्णायक टी20 मैच नागपुर में 10 नवंबर को खेला जाएगा। (देखें, स्कोर: भारत vs बांग्लादेश, राजकोट टी20)

रोहित-धवन की शतकीय पार्टनरशिप
154 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तेज शुरुआत दी। भारत ने 50 रन 5.2 ओवर में ही पूरे कर लिए। रोहित ने अपने टी20 इंटरनैशनल करियर का 18वां पचासा मात्र 23 गेंदों में आफिफ हुसैन पर सिक्स लगाकर पूरा किया। उन्होंने धवन के साथ मिलकर 118 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। हालांकि धवन का योगदान केवल 31 रन का रहा जिन्हें अमीनुल इस्लाम ने पविलियन भेजा। धवन ने 27 गेदों की अपनी पारी में 4 चौके लगाए।

रोहित की 85 रन की तूफानी पारी
विराट की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे रोहित ने एक बार फिर दम दिखाया। उन्होंने तूफानी अंदाज में खेलते हुए 85 रन बनाए। रोहित ने 43 गेंदों की अपनी पारी में ताबड़तोड़ 6 छक्के और 6 चौके जड़े। रोहित को भी अमीनुल ने शिकार बनाया और सब्स्टीट्यूट मोहम्मद मिथुन ने उनका कैच लपका। भारत का दूसरा विकेट 125 के स्कोर पर गिरा।

अंतिम 8 ओवर में मेहमानों ने जोड़े 56 रन
बांग्लादेश की टीम एक समय 11वें ओवर में एक विकेट पर 83 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में थी लेकिन स्पिनर युजवेंद्र चहल (28 रन पर 2 विकेट), दीपक चाहर (25 रन पर एक विकेट) और वॉशिंगटन सुंदर (25 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सकी। मोहम्मद नईम (36), सौम्य सरकार (30), कप्तान महमूदुल्लाह (30) और लिटन दास (29) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। बांग्लादेश की टीम अंतिम आठ ओवर में 56 रन ही जोड़ सकी।

नईम-लिटन की अच्छी शुरुआत
मोहम्मद नईम और लिटन दास ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवर में 60 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। नईम और लिटन को मैदान पर भारत की गलतियों का फायदा भी मिला। लिटन ने दीपक चाहर के पहले ओवर में ही चौका लगाया जबकि नईम ने खलील अहमद (44 रन पर एक विकेट) का स्वागत लगातार तीन चौकों के साथ किया। नईम ने इस तेज गेंदबाज के दूसरे ओवर में भी दो चौके मारे।

पंत की अपरिपक्वता
रोहित ने छठे ओवर में गेंद लेग स्पिनर चहल को थमाई और उन्होंने तीसरी ही गेंद पर लिटन को स्टंप करा दिया। यहां पर भी हालांकि विकेटकीपर ऋषभ पंत की अपरिपक्वता दिखी जब मैदानी अंपायरों ने थर्ड अंपायर का सहारा लिया और रीप्ले में दिखा कि पंत ने विकेटों के आगे से ही गेंद को पकड़ लिया था। नियम के अनुसार ग्लव्स का कोई हिस्सा विकेट से आगे नहीं होना चाहिए और ऐसे में लिटन को नाटआउट घोषित किया गया।

नहीं दिखी कोई बड़ी पारी
लिटन ने इस जीवनदान का फायदा उठाकर चहल की अगली दो गेंद पर चौके मारे। चहल के अगले ओवर में हालांकि पंत ने उन्हें रन आउट कर दिया। उन्होंने 21 गेंद की पारी में चार चौके मारे। नईम भी इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और ऑफ स्पिनर वाशिंगटन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे। उन्होंने 31 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे। सौम्य सरकार (30) ने क्रुणाल पंड्या पर पारी का एकमात्र छक्का जड़ा लेकिन दिल्ली में पहले टी20 में टीम की जीत के हीरो मुशफिकुर रहीम चार रन बनाने के बाद चहल की गेंद पर पंड्या को कैच दे बैठे।

भारतीय गेंदबाजों का दिखा दम
सरकार ने चहल पर दो रन के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में पंत के हाथों स्टंप हो गए। इस बार भी स्टंप के फैसले को तीसरे अंपायर के पास भेजा गया और मामूली अंतर से भारतीय विकेटकीपर इस बार सफल रहा जिससे बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट पर 103 रन हो गया। महमूदुल्लाह ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने चहल पर चौके जड़ने के बाद खलील पर भी दो चौके मारे। चहर ने हालांकि थर्ड मैन पर उन्हें शिवम दुबे के हाथों कैच कराके बांग्लादेश की बड़े स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदों को तोड़ दिया।

रोहित की उपलब्धि
रोहित शर्मा इस मैच में उतरने के साथ ही 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के दूसरे पुरुष क्रिकेटर बने। पाकिस्तान के शोएब मलिक एकमात्र पुरुष क्रिकेटर हैं जिन्होंने 100 से अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उनके नाम पर 111 मैच दर्ज हैं।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर वेंटिलेटर पर, हालत नाजुक

मुंबई सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर लंग इन्‍फेक्‍शन की गंभीर समस्‍या से जूझ रही हैं। इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)