Tuesday , November 12 2019
Home / खेल / मध्यप्रदेश की चिंकी यादव ने दिलाया ओलिंपिक कोटा, पर मेडल चूकीं

मध्यप्रदेश की चिंकी यादव ने दिलाया ओलिंपिक कोटा, पर मेडल चूकीं

दोहा

चिंकी यादव ने करियर के सर्वश्रेष्ठ क्वॉलिफिकेशन स्कोर 588 अंक से निशानेबाजी में भारत को 11वां ओलिंपिक कोटा दिलाया, लेकिन वह शुक्रवार को यहां 14वीं एशियाई चैंपियनशिप में मेडल नहीं जीत सकीं। राष्ट्रीय चैंपियनशिप की सिल्वर और जूनियर विश्व चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट निशानेबाज हालांकि फाइनल में क्वॉलिफिकेशन जैसा प्रदर्शन नहीं दोहरा सकी और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा फाइनल में 116 अंक के स्कोर से छठा स्थान ही हासिल कर पाईं।

मध्यप्रदेश सरकार के भोपाल में खेल विभाग में इलेक्ट्रीशियन की बेटी चिंकी ने क्वॉलिफिकेशन में 588 अंक बनाए जिसमें एक ‘परफेक्ट 100’ भी शामिल है। वह थाईलैंड की नेपहासवान यांगपाइबून (590) के बाद दूसरे स्थान पर रही। इस 21 वर्षीय निशानेबाज ने स्पर्धा के बाद कहा, ‘मैं बयां नहीं कर सकती कि मैं कितनी खुश हूं। यह मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। मैं इसका श्रेय अपने कोचों, विशेषकर जसपाल सर को दूंगी और साथ ही उन्हें जिन्होंने मेरा पूरा सहयोग किया जिसमें भोपाल अकादमी और एनआरएआई शामिल हैं।’

फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ करने से ही चिंकी ने देश के लिए ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया, क्योंकि आठ फाइनलिस्ट में से चार ने पहले ही पूर्व प्रतियोगिताओं से कोटे हासिल कर लिए थे। मौजूदा टूर्नामेंट में चार कोटे दांव पर लगे थे। भारत के लिए यह 25 मीटर पिस्टल में दूसरा ओलिंपिक कोटा है। इससे पहले राही सरनोबत ने इस साल के शुरू में म्यूनिख में विश्व कप में पहला कोटा हासिल किया था। इस स्पर्धा में भाग ले रही अन्य भारतीय निशानेबाजों में अनुराज सिंह (575) और नीरज कौर (572) क्रमश: 21वें और 27वें स्थान पर रही।

भारत 10 मीटर राइफल (पुरुष और महिला), 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशन (पुरुष), 10 मीटर एयर पिस्टल (पुरुष और महिला) और 25 मीटर एयर पिस्टल (महिला) स्पर्धाओं में ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुका है। पुरुषों की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में संजीव राजपूत, शुभंकर प्रमाणिक और तरूण यादव ने 1865.1 के संयुक्त स्कोर से सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में उदयवीर सिद्धू ने 577 अंक से व्यक्तिगत सिल्वर मेडल हासिल किया जबकि उदयवीर, विजयवीर सिद्धू और गुरप्रीत सिंह ने 1710 अंक से टीम को गोल्ड मेडल दिलाया। भारत ने जूनियर और युवा वर्गों में दबदबा जारी रखते हुए 11 और मेडल हासिल किए जिसमें छह और गोल्ड मेडल शामिल हैं। देश के अभी तक टूर्नामेंट में 35 मेडल हो गए हैं।
Web Title chinki yadav bags india’s 11th olympic

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

चाहर की हैटट्रिक, भारत ने बांग्लादेश से जीती सीरीज

नागपुर दीपक चाहर के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी (6/7) और हैटट्रिक की मदद से भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)