Monday , December 9 2019
Home / खेल / पहले एशियाई बनने से सिर्फ 32 रन दूर हैं कोहली

पहले एशियाई बनने से सिर्फ 32 रन दूर हैं कोहली

कोलकाता

भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट की तैयारी में जुटी है। और भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट कोहली अपने नाम एक और उपलब्धि दर्ज करने के काफी करीब पहुंच गए हैं। कोहली बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने से सिर्फ 32 रन दूर हैं। वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले न सिर्फ भारत बल्कि एशिया के पहले कप्तान होंगे।

कोहली अगर कोलकाता में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं तो टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के रूप में 5000 रन पूरे करने वाले छठे खिलाड़ी होंगे। उनसे पहले साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर और रिकी पॉन्टिंग, वेस्ट इंडीज के क्लाइव लॉयड और न्यू जीलैंज के स्टीफन फ्लेमिंग के नाम हैं। कोहली ने कप्तान के रूप में अभी 52 टेस्ट मैच खेले हैं। इन मैचों की 85 पारियों में उन्होंने 19 सेंचुरी और 12 हाफ सेंचुरी की मदद से 4968 रन बनाए हैं।

स्मिथ के नाम 109 मैचों की 193 पारियों में 8659 रन हैं। उन्होंने 25 शतक और 36 अर्धशतक लगाए हैं। बॉर्डर के नाम 93 मैचों में 6623 रन हैं। बॉर्डर ने 15 शतक और 36 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं पॉन्टिंग ने कप्तान के रूप में खेले गए 77 टेस्ट मैचों में 6542 रन बनाए हैं। क्लाइव लॉयड ने 5233 और फ्लेमिंग ने कप्तान के रूप में 5156 रन बनाए हैं।

कोहली का फोकस हालांकि भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट पर अधिक होगा जो शुक्रवार से कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर शुरू हो रहा है। भारतीय टीम का यह पहला डे-नाइट टेस्ट मैच है। गुलाबी गेंद से खेले जाने वाला यह मैच दोपहर एक बजे शुरू होगा। टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का कहना है कि बल्लेबाजों के लिए यही मुफीद होगा कि वह गेंद को थोड़ा देर से और शरीर के करीब से खेलें। कोहली बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में खाता खोले बिना ही आउट हो गए थे। इंदौर में खेले गए इस मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात दी थी।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

2009 अटैक के बाद पाक पहुंची श्रीलंकाई टीम

रावलपिंडी पाकिस्तान में साल 2009 में हुए आतंकवादी हमले के बाद पहली टेस्ट सीरीज खेलने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)