Home फीचर 5 पैसे लीटर में मिलेगा पीने लायक समुद्री पानी!

5 पैसे लीटर में मिलेगा पीने लायक समुद्री पानी!

Rate this post

भोपाल

भारत में समुद्री जल से कुछ ही दिनों में पीने का पानी घर तक पहुंचेगा। यदि ऐसा होता है तो भारत में पीने के पानी की किल्लत काफी हद तक दूर हो सकती है। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि देश में जल्दी ही समुद्री पानी पीने योग्य होगा और यह घरों तक महज 5 पैसे प्रति लीटर के रेट में पहुंचेगा। गडकरी ने बताया कि फिलहाल समुद्री जल को पीने के पानी के तौर पर तब्दील करने का ट्रायल तमिलनाडु के तूतीकोरिन में चल रहा है।

गडकरी ने दो दिवसीय नदी महोत्सव के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ राज्य नदी जल के बंटवारे को लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में नदियों के जल को लेकर तो टकराव हो रहा है, लेकिन पाकिस्तान की ओर जाने वाली नदियों के जल की चिंता किसी को नहीं है। भारत और पाकिस्तान आपस में 6 नदियों को साझा करते हैं।

गौरतलब है कि फिलहाल इजरायल में समुद्री जल को पीने के पानी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे के वक्त भारत में भी ऐसा प्रयोग किए जाने की बात हुई थी। यही नहीं उन्होंने इजरायल में एक ऐसे प्रॉजेक्ट का भी दौरा किया था।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....