Home भेल न्यूज़ भेल में प्रतिनिधि यूनियन के चुनाव की राजनीति गर्माई

भेल में प्रतिनिधि यूनियन के चुनाव की राजनीति गर्माई

0 522 views
Rate this post

एचएमएस यूनियन को गिरि ने छोड़ा, अब नए अध्यक्ष होंगे जितेन्द्र

भोपाल

bhel 1-1भेल कारखाने में प्रतिनिधि यूनियन के चुनाव की तारीख जैसे जैसे करीब आने लगी है वैसे ही राजनीति गर्माने लगी है। भेल की नंबर वन यूनियन हिन्द मजदूर सभा (हेस्टू एचएमएस) के कार्यकारी अध्यक्ष राम नारायण गिरि ने बुधवार को यूनियन को छोड़ दिया है। सूत्रों के मुताबिक यूनियन के पदाधिकारियों ने आपातकाल बैठक कर एचएमएस के युवा नेता जितेन्द्र सिंह को अध्यक्ष बनाया है। साथ ही प्रमोद पटेल को कार्यवाहक अध्यक्ष और हेमंत सिंह को सीनियर सेके्रटरी बनाया है लेकिन यूनियन ने इस बात की पुष्टि नहीं की है।

गौरतलब है कि इसके पूर्व ट्रेड यूनियन नेता व्हीएस कठैत भी एचएमएस यूनियन से कार्यवाहक पद छोड़ चुके हैं। वर्ष 2010 में पहली बार प्रतिनिधि के चुनाव में एचएमएस ने बाजी मारकर नंबर वन यूनियन के रूप में कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व का जि मा उठाया था। हर तीन साल में होने वाले चुनाव की तिथि लगातार बढ़ती रही। हाल ही में केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्री अनंत गीते के भोपाल प्रवास के दौरान उन्होंने घोषणा की थी कि इस बार चुनाव अप्रैल 2016 में होंगे। तब से ही भेल की यूनियनें जोड़तोड़ की राजनीति में जुट गई हैं। उत्पादन के पीक पीरियड में कारखाने में काम कम और प्रचार ज्यादा हो रहा है।

सूत्र बताते हैं कि इस बार एचएमएस, इंटक, केटीयू के बीच मुकाबला रहेगा। भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध एक यूनियन का श्री कठैत को अध्यक्ष बनाए जाने के बाद यह यूनियन भी काफी हद तक चुनाव में अपना जलवा दिखाएगी। खबर है कि एचएमएस यूनियन छोड़ कर आए युवा नेता रामनारायण गिरि भी एक पुरानी यूनियन में जान फूंककर युवा कर्मचारियों के साथ इस चुनाव में अहम भूमिका निभाएंगे। चर्चा है कि इस यूनियन में कुछ ईमानदार भेल से जुड़े कर्मचारी नेता पर्दे के पीछे इस यूनियन में जान डालने की पूरी कोशिश करेंगे।

पिछले प्रतिनिधि यूनियन के चुनाव में बीएमएस, एटक, सीटू जैसी राष्ट्रीय यूनियनों को भेल के कर्मचारियो ने सूपड़ा साफ कर दिया था। यह यूनियनें भी फिर से अपनी सरगर्मियां तेज करने में लगी हैं। इस बार के चुनाव में भेल में आर्डरों की कमी के चलते कई परेशानियां पहाड़ की तरह खड़ी हैं। ऐेसे में युवा कर्मचारियों की बड़ी भूमिका होगी। हालांकि पुराने और नए नेता इन्हें तोडऩे में कोई कसर बाकि नहीं रखे हुए हैं। अब देखना यह है कि इस चुनाव में यह भेल के हक में क्या भूमिका अदा करते हैं।

एचएमएस के श्रमिक स मेलन में आएंगे केन्द्रीय नेता

हेस्टू एसएमएस के श्रमिक स मेलन में केन्द्रीय नेता भाग लेंगे। जानकारी के मुताबिक यह स मेलन 21 फरवरी को भेल के सांस्कृतिक सभागार में सुबह 10 बजे आयोजित किया जाएगा। 20 फरवरी को भेल के फाउंड्री गेट पर एक बड़ी आमसभा को एचएमएस के राष्ट्रीय महासचिव हरभजन सिंह सिद्दू, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद सिन्हा, रेल्वे यूनियन के राष्ट्रीय सचिव मुकेश गालव संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम के भेल के झांसी, हरिद्वार, गोविंदबाल, रुद्रपुर और हैदराबाद यूनिट के ट्रेड यूनियन नेता शामिल होंगे।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....