Home भेल न्यूज़ अब कर्मचारियों की लड़ाई लड़ेगा भेल ट्रेड यूनियन संयुक्त मोर्चा

अब कर्मचारियों की लड़ाई लड़ेगा भेल ट्रेड यूनियन संयुक्त मोर्चा

0 535 views
Rate this post

नये मोर्चे का गठन , ईडी को सौंपा ज्ञापन

भोपाल

पिछले प्रतिनिधि यूनियन के चुनाव में करारी हार के बाद कुछ यूनियनों में भेल ट्रेड यूनियन संयुक्त मोर्चा का गठन किया हैं। अब यह मोर्चा इस यूनिट में औद्योगिक विवाद अधिनियम 1947 के अनुपालन में प्रबंधन द्वारा मिला वैधानिक वक्र्स कमेटि का चयन और पंजीकृत टे्रड यूनियनों को भरोसे में लिये बिना अनुचित रूप से कारखाना व कर्मचारियों के हितो के खिलाफ फैसला लागू करने का विरोध एवं बोनस भुगतान व लंबित मांगों के निराकरण के लिए संघर्ष करेगी।

मोर्चा के पदाधिकारियों ने शुक्रवार को कार्यपालक निदेशक दुर्गेश कुमार ठाकुर को ज्ञापन सौंपकर कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा है कि कर्मचारियों को पीपी बोनस के रूप में 25000 की राशि 31 जुलाई तक एडहॉक भुगतान किया जाये। जब तक वेज रिवीजन का फैसला नहीं होता तब तक बैसिक व डीए का 40 प्रतिशत अंतरिम राशि का प्रतिमाह वेतन के साथ भुगतान किया जाये।

पीडि़त कर्मचारियों को फिटमय और 2009 के बाद के नियमित कर्मचारियों को ढाई इंक्रिमेंट व 2006 एवं 1996 में भर्ती कर्मचारियों को एरियर का भुगतान किया जाये। ज्ञापन में भेल के स्कूलों की फीस वृद्धि का फैसला वापस लेने और कस्तूरबा अस्पताल में स्पेशलिस्ट डॉक्टर व पेरामेडिकल स्टॉफ की भर्ती की मांग भी की। मोर्चा का कहना है कि क्रेन ऑपरेटर और स्लींगर के जॉब पर नियमित कर्मचारियों की भर्ती की जाये। उन्होंने ेकहा कि कारखाने में क्रेन दुर्घटनाओं में कुछ मजदूरों की मौत हो चुकी है लेकिन इसकी जांच रिर्पोट प्रबंधन ने आज तक सर्वाजनिक नहीं की हैं।

प्रबंधन ने सिर्फ मौखिक रूप से क्रेन अॅापरेटर और स्लींगर को दोषी करार दिया हैं। इन मामलो में न तो सेफ्टी विभाग अपनी जिम्मेदारी निभा पा रहा है और न ही ब्लॉकों के अन्दर प्रोडक्शन के मुखिया मशीन, के्रन और नियमोंं की देखभाल नहीं कर पा रहे हैं। ज्ञापन सौपने वालों में मोर्चा के जितेन्द्र सिंह, रामहर्ष पटेल, लोकेन्द्र सिंह शेखावत, जेके सक्सेना, एमडी गोडबोले, अमर सिंह राठौर आदि शामिल थे।

यह ट्रेड यूनियन शामिल है मोर्चा में
हैवी इलेक्ट्रिकल श्रमिक ट्रेड यूनियन (एचएमएस), भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड यूनियन (एटक), हैवी इलेक्ट्रिकल कामगार टे्रड यूनियन (सीटू), उत्कृष्ट मजदूर संघ (यूएमएस), भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लेबर यूनियन (भेलू) और भेल कर्मचारी ट्रेड यूनियन (केटीयू)

भविष्य निधि संगठन का होगा घेराव
भेल रिटायर्ड एम्प्लाईज एसोसिएशन द्वारा ईपीएफ 1995 पेन्शन की एक् शन कमेटी की बैठक बरखेड़ा में आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि 31 जुलाई को पूरे देश में केन्द्रीय भविष्य निधि संगठन का घेराव किया जायेगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष जेएस पुरी, चन्द्रशेखर परसाई, अजय श्रीवास्तव, महेश मालवीयजेपी गौड़, रतनलाल भामर, मुनीर खान , केपी द्विवेदी, संजीव गोस्वमी,विनोद अग्रवाल, महेश दुबे, सेक्सपियर, रणजीत जायसवाल, टीएस पाराशर, एसआर सोनी और मोहन चौहान आदि मौजूद थे।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....