Home खेल आस्ट्रेलिया दौरे की खोज रहे बुमराह : धोनी

आस्ट्रेलिया दौरे की खोज रहे बुमराह : धोनी

0 251 views
Rate this post

नई दिल्ली

dhoniभारत की आस्ट्रेलिया में ट्वंटी-20 सीरीज में 3-0 की ऐतिहासिक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गुजरात के 22 वर्षीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की सराहना करते हुये कप्तान महेन्द्र ंिसह धोनी ने कहा है कि वह इस दौरे की खोज रहे हैं। धोनी ने अनूठे गेंदबाजी एक्शन वाले बुमराह की सराहना करते हुये कहा कि मैं हमेशा गेंदबाजी को लेकर ंिचतित रहता था, जब भी हम भारत के बाहर जाते हैं लेकिन अब जब हम कुछ समय के लिये सिर्फ ट्वंटी-20 ही खेलेंगे तो गेंदबाजी संतुलित नजर आती है।

कप्तान ने कहा कि मुझे लगता है कि इस दौरे की खोज बुमराह रहे। जिस तरह उन्होंने पिछले तीन मैचों में गेंदबाजी की, वह वाकई शानदार था। बुमराह में काफी क्षमता दिखायी देती है और वह यॉर्कर भी खतरनाक अंदाज में डाल लेते हैं। मैं हमेशा कहता रहा हूं कि छोटे फार्मेट में सफल होने के लिये आपको यॉर्कर पर महारत हासिल करनी होगी।

बुमराह ने अपने अनूठे गेंदबाजी एक्शन और सफलता से न केवल कप्तान धोनी को प्रभावित किया है बल्कि उन्हें भारत का लसित मंिलगा भी करार दिया जा रहा है। श्रीलंका के तेज गेंदबाज मलिंगा अपने साइड आर्म एक्शन के कारण दुनिया भर में जाने जाते हैं। बुमराह का साइड आर्म एक्शन भी कुछ हद तक मलिंगा से मिलता जुलता है। गुजरात के इस तेज गेंदबाज ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो ट्वंटी-20 मैचों में अपने एक्शन और विकेट लेने की क्षमता से क्रिकेट पंडितों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है।

बुमराह ने टीम इंडिया के आस्ट्रेलिया दौरे में सिडनी में एकमात्र वनडे खेला था जिसमें उन्होंने दो विकेट हासिल किये थे लेकिन एडिलेड और मेलबोर्न में पहले दो ट्वंटी-20 मैचों में बुमराह भारतीय गेंदबाजी के हीरो साबित हुये हैं। एडिलेड में उन्होंने 23 रन पर तीन विकेट और मेलबोर्न में 37 रन पर दो विकेट लिये। उन्होंने तीसरे मैच में 43 रन पर एक विकेट लिया।

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले इस युवा तेज गेंदबाज ने एडिलेड में जिस तरह जेम्स फॉकनर और मेलबोर्न में जॉन हेंिस्टग्स तथा एंड्रयू तेई को बोल्ड किया, उससे कहीं न कहीं मंिलगा की याद आ गयी। मलिंगा भी आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हैं। मेलबोर्न में बुमराह की दोनों यॉर्कर का हेस्ंिटग्स और तेई के पास कोई जवाब नहीं था। मलिंगा को भी यॉर्करमैन कहा जाता है और उनकी अंगूठा तोड़ यॉर्कर का दुनिया में किसी भी बल्लेबाज के पास कोई जवाब नहीं होता है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....