Home कारपोरेट गोल्ड में निवेश का बेहतरीन मौका, इतनी कम हो सकती है कीमत

गोल्ड में निवेश का बेहतरीन मौका, इतनी कम हो सकती है कीमत

0 75 views

जीएसटी लागू होने के बाद सोना लगभग एक हजार रुपए सस्‍ता हो चुका है. इस समय स्‍पॉट मार्केट यानी हाजिर बाजार में सोना लगभग 29000 हजार रुपए और फ्यूचर यानी वायदा बाजार में लगभग 28000 रुपए प्रति 10 ग्राम चल रहा है. घरेलू से लेकर इंटरनेशनल तक सभी फैक्‍टर्स का दबाव सोने की कीमतों पर है. ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इसकी कीमतें और कम होंगी और सोना नीचे गिरकर 27000 रुपए के आसपास तक आ सकता है. ऐसे में जो लोग सस्‍ते में सोना खरीदना चाहते हैं, उनके लिए अवसर निकल रहे हैं.

सोना सस्‍ता होने के ये हैं कारण
कमोडिटी एक्‍सपर्ट प्रमोद कुमार झा के मुताबिक, बाजार में उथल-पुथल रहने की स्थिति में निवेशकों के लिए सोना सबसे सुरक्षित विकल्‍प बन जाता है. लेकिन अभी राजनीतिक स्थिरता, जीएसटी लागू होने, आर्थिक सुधार प्रक्रिया जारी रहने जैसे कारणों से बाजार अच्‍छा चल रहा है, ऐसे में सोने के प्रति निवेशकों का रुख थोड़ा कमजोर है.

यूएस डॉलर के अवमूल्‍यन का असर
झा के अनुसार, घरेलू बाजार में सोने की कीमतों पर इंटरनेशनल मार्केट, खासकर यूएस इकोनॉमी की हलचल का अच्‍छा असर होता है. अभी यूएस इकोनॉमी के आंकड़े अच्‍छे नहीं आए हैं. ऐसे में यूएस सेंट्रल बैंक फेड द्वारा ब्‍याज दर बढ़ाने के संकेत देने के बावजूद इसकी संभावना कम ही लग रही है. यह स्थिति यूए इकोनॉमी की कमजोरी बयां करती है. इससे यूएस डॉलर डेप्रिशिएट कर रहा है भारतीय रुपया मजबूत हो रहा है. इसका साफ असर सोने की कीमतों पर होगा. रुपए मजबूत होने से सोने का आयात भी कमजोर होगा.

जीएसटी का असर
सोने पर तीन फीसदी जीएसटी और 5 फीसदी मेकिंग चार्ज लागू होने का असर साफ दिख रहा है. यही कारण है कि जीएसटी लागू होने से पहले के चंद दिनों के दौरान सोने की जोरदार खरीदारी हुई थी. ऐसे में एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि सोने की कीमतों पर आगे भी दबाव बना रह सकता है.

मानसून और मौसम का असर
अभी तक देश के कई इलाकों में मानसून अच्‍छा नहीं रहा है. इससे ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था कमजोर हो सकती है. गांवों से डिमांड कम रहने का असर सोने पर भी दिखेगा. इसके अलावा शादी का मौसम भी समाप्‍त हो चुका है. ऐसे में सोने की डिमांड पर आने वाले कुछ महीनों तक सुस्‍त रह सकती है.

दोस्तों के साथ शेयर करे.....