Home राज्य CM योगी के दौरे से पहले यहां आया ‘रामराज’

CM योगी के दौरे से पहले यहां आया ‘रामराज’

0 12 views
Rate this post

सीतापुर

सीतापुर के कसमंडा ब्लॉक का बम्हेरा गांव पिछले दो दशक से सरकारों की उपेक्षा का शिकार बना हुआ था। गांव की गलियों में बिजली के तार नहीं थे, सड़कें जर्जर थीं और नालियां भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थीं। यही नहीं, गांव में मौजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी करीब 10 साल से ताला लगा हुआ था। इसी दौरान जैसे ही 8 जून को इस गांव में सीएम योगी के आने का प्रोटोकॉल तय हुआ, महज 24 घंटे के भीतर युद्ध स्तर पर हुए काम के बीच गांव की तकदीर बदल गई।

जानकारी के अनुसार दस साल पहले गांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लगे बिजली ट्रांसफॉर्मर का तेल चोरी हो जाने के बाद, यहां बिजली की आपूर्ति बाधित थी। कई बार गांव के लोगों ने इसकी शिकायत भी की, लेकिन कोई कार्रवाई ना हो सकी। इसी दौरान सीएम योगी ने इस गांव में अपना प्रवास तय किया, जिसके बाद 24 घंटे के भीतर प्रशासनिक अधिकारियों ने हरकत में आकर सारी समस्याओं का निदान करा दिया। सीएम का दौरा तय होने के बाद 10 साल से बंद पड़े प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सीएमओ ने एक डॉक्टर और अन्य स्टाफ की तैनाती कर दी। इसके साथ ही अस्पताल की पुताई कराकर नए सामान भी मंगवा दिए गए।

रात भर में बना दिए गए दर्जनों शौचालय
इसके अलावा बिजली विभाग ने नया ट्रांसफार्मर लगा दिया, जिसके कारण अस्पताल में बिजली आपूर्ति होने लगी। ट्रांसफार्मर लगने के बाद गांव कें अंदर जिन हिस्सों में बिजली लाइन नहीं थी, वहां पर बिजली के तारों को लगा दिया गया। लोक निर्माण विभाग ने सड़कों की मरम्मत करा दी। जानकारी के अनुसार सरकार ने गांव में 114 शौचालय मंजूर किए थे, लेकिन अभी तक सिर्फ 55 का ही निर्माण हो सका था। लेकिन सीएम के दौरे का असर कुछ ऐसा हुआ कि कुछ ही घंटों में बचे हुए सारे शौचालयों का निर्माण भी करा दिया गया। इसके अलावा पीएम आवास योजना के तहत बनवाए गए 47 घरों को भी तत्काल पेंट कराकर तैयार करा दिया गया।

8 जून को प्रस्तावित है सीएम का दौरा
बता दें कि सीएम योगी 8 जून को सीतापुर जिले में ग्राम स्वराज अभियान के तहत अपने प्रवास पर आ रहे हैं। सीएम योगी इस दौरे पर कमलापुर स्थित विदया ज्ञान स्कूल के प्रेक्षाग्रह में प्रधानों से विकास कार्यों के बारे में बातचीत करेंगे। इस दौरान सीएम यहां 222 करोड की लागत से बनने वाली सडकों का शिलान्यास और 98 करोड से बन चुकी सड़कों का लोकार्पण भी करेंगे। इसके बाद करीब चार बजे मुख्यमंत्री बम्हेरा गांव में भी खुली चैपाल लगाएंगे, जिसमें गांव के आम लोगों से बातचीत की जाएगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री गांव का भ्रमण कर विकास कार्यों की हकीकत भी जानेंगे।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....