Home राज्य एक और विवाद में घिरीं हेमामालिनी

एक और विवाद में घिरीं हेमामालिनी

0 455 views
Rate this post

मुबई

thumbnailआरटीआई में खुलासा हुआ है कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सांसद एवं अभिनेत्री हेमामालिनी ने वर्सोवा में डांस अकादमी के नाम पर आवंटित की गई भूमि के पास कथित रूप से तटवर्ती जंगलों की कटाई करके तटीय नियामक क्षेत्र अधिनियम(सीआरजेड) का उल्लंघन किया है।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने हेमामालिनी को डांस अकादमी के नाम पर आवंटित किए गए दो भूखंडों के संबंध में कई सनीसनीखेज खुलासे किए हैं। गलगली के अनुसार उन्होंने मुबई के उपनगरीय कलेक्टर से आवंटित की गई जमीन के बारे में जानने के लिए आरटीआई किया।

पहला खुलासा आरटीआई से मिली जानकारी के आधार पर अंबीविली जमीन के संबंध में हुआ। अंधेरी तालुक के अंबीविली गांव में नाट्य विहार कला केंद्र डांस अकादमी के लिए हेमामालिनी को 2000 वर्ग मीटर भूमि मात्र 70 हजार रुपए में आवंटित की गई।

इससे पहले उन्हें डांस अकादमी के लिए 1997 में वर्सोवा गांव में 10 लाख रुपए में 1741.89 वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई थी। इस जमीन का कब्जा उन्हें चार अप्रैल 1997 को दिया गया लेकिन इससे पहले हेमामालिनी ने जब प्रोजेक्ट की रिपोर्ट छह अप्रैल 1994 को पेश की थी तो उसमें 50 हजार वर्ग मीटर जमीन का उल्लेख था। इसी जमीन के संबंध में मुबई उपनगर के कलेक्टर ने हेमामालिनी केे ट्रस्ट को 28 अगस्त 1998 को कारण नोटिस जारी किया और पूछा कि आखिर सीआरजेड के नियमों के उल्लंघन की वजह से जमीन का आवंटन क्यों न रद्द किया जाए।

आरटीआई कार्यकर्ता के अनुसार नोटिस में आवंटित भूमि के पास के जंगल को नष्ट करने के बारे में सवाल उठाए गए थे और साथ ही यह स्पष्ट किया था कि किसी भी हाल में सीआरजेड के नियमों का उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए। अंधेरी के तहसीलदार ने जो रिपोर्ट दाखिल की उसमें भी जंगल नष्ट करके सीआरजेड अधिनियम के उल्लंघन का उल्लेख था।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....