Home फीचर मैंने इंदिरा गांधी का सामना किया है, किसी से नहीं डरता: शरद...

मैंने इंदिरा गांधी का सामना किया है, किसी से नहीं डरता: शरद यादव

0 45 views

मुजफ्फरपुर

जेडीयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव ने बिहार में महागठबंधन से अलग होने और बीजेपी के साथ सरकार बनाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलोचना किए जाने की वजह से अपने खिलाफ कार्रवाई किए जाने की जेडीयू के कुछ नेताओं की चेतावनी को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के खिलाफ खड़े हुए थे और उन्हें किसी का डर नहीं है।

राज्यसभा में जेडीयू संसदीय दल के नेता यादव ने कहा ‘कुछ पार्टी नेता मुझे डरा रहे हैं, मैंने इंदिरा गांधी का सामना किया और डरा नहीं। वे कौन होते हैं मुझे डराने वाले?’ नीतीश कुमार के फैसले के खिलाफ अपना विरोध सार्वजनिक करने वाले यादव बिहार की अपनी संवाद यात्रा के दूसरे दिन लोगों को संबोधित कर रहे थे। जेडीयू के पूर्व सांसद अर्जुन राय और पूर्व पार्टी विधायक रमई राम उनके साथ थे। लेकिन दरभंगा और मधुबनी जाते समय पूरे रास्ते की बैठकों में आरजेडी कार्यकर्ताओं और समर्थकों की भीड़ थी।

पूर्व जेडीयू अध्यक्ष यादव ने स्पष्ट किया कि उनके और नीतीश कुमार के बीच समझौते की गुंजाइश नहीं है। बीजेपी के साथ गठबंधन सरकार बनाने के नीतीश के फैसले को यादव ‘जनता के विश्वास के साथ किया गया छल’ करार दे चुके हैं। गुरुवार को उन्होंने साफ कहा था, ‘मैं महागठबंधन के साथ हूं, सरकारी जेडीयू नीतीश कुमार के साथ है और असली पार्टी मेरे साथ है।’

नीतीश कुमार और उनके समर्थकों का कहना है कि भ्रष्टाचार को कतई बर्दाश्त न करने की अपनी नीति को बरकरार रखने के लिए वह जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस के महागठबंधन से अलग हुए हैं। इस पर यादव ने कहा ‘मैंने कई बार भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाई है, चाहे वह 2 जी घोटाला हो, या राष्ट्रमंडल घोटाला हो, हवाला हो या आसाराम बापू का मामला हो।’ जेडीयू नेताओं का कहना है कि वह भ्रष्टाचार को लेकर आरजेडी से कोई समझौता नहीं करेंगे। इस पर यादव ने कहा ‘लालू प्रसाद भ्रष्टाचार के आरोप में जेल गए हैं। तब किन परिस्थितियों में (वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव के लिए) उनके साथ गठबंधन किया गया था।’

शरद यादव ने कहा कि बिहार से शुरु हुई उनकी संवाद यात्रा देश के अन्य हिस्सों में भी जाएगी। जेडीयू के नेता यादव की यात्रा से दूरी बनाए हुए हैं और धीरे-धीरे उनके स्वर यादव के प्रति कठोर होते जा रहे हैं। जेडीयू की राज्य इकाई के प्रवक्ता नीरज कुमार ने यादव पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे, लालू के बेटों तेजस्वी और तेज प्रताप के ‘राजनीतिक चाचा’ बन गए हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी सही समय पर यादव के खिलाफ समुचित कार्रवाई करेगी।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....