Home अंतरराष्ट्रीय विदेशी ऐस्ट्रोनॉट ने शेयर किया अंतरिक्ष से दिवाली की रात का फर्जी...

विदेशी ऐस्ट्रोनॉट ने शेयर किया अंतरिक्ष से दिवाली की रात का फर्जी फोटो

0 55 views
Rate this post

देश में सोशल मीडिया का चलन बढ़ने के बाद लगभग हर दिवाली अंतरिक्ष से दिखते जगमग भारत की तस्वीरें वायरल होती हैं। कभी NASA का नाम लेकर इन्हें प्रचारित किया जाता है, तो कभी ISRO का नाम लेकर। मगर इस बार एक प्रतिष्ठित ऐस्ट्रोनॉट ने ही दिवाली की रात की एक गलत तस्वीर शेयर की है।

इन दिनों पृथ्वी की कक्षा का चक्कर लगा रहे इटली के ऐस्ट्रोनॉट पाउलो नेस्पोली ने इस दिवाली एक फोटो शेयर कर दावा किया कि दिवाली की रात भारत अंतरिक्ष से ऐसा नजर आ रहा था। 19 अक्टूबर को किए इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘हिंदुओं का रोशनी का त्योहार दिवाली आज (19 अक्टूबर) से शुरू हो रहा है। हैपी दिवाली।’

नेस्पोली का यह ट्वीट देखते ही देखते वायरल हो गया। मगर एक समस्या थी। यह तस्वीर भारत की तो थी, मगर दिवाली की रात की नहीं थी। नेस्पोली ने यही तस्वीर 29 सितंबर 2017 को अपने फ्लिकर अकाउंट पर भी शेयर की थी। हो सकता है कि नेस्पोली का मकसद सिर्फ दिवाली की बधाई देना रहा हो और उन्होंने इस तस्वीर को सांकेतिक तौर पर इस्तेमाल किया हो, मगर लोगों ने इसे दिवाली की रात का समझकर शेयर करना शुरू कर दिया। NASA ने भी करीब 5 साल पहले एक बयान जारी कर कहा था कि दिवाली पर जलाई जाने वाली लाइटों को अंतरिक्ष से देख पाना संभव ही नहीं है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....