Home मिर्च- मसाला प्रशासनिक भवन के थर्ड पर फोर्थ फ्लोर हावी

प्रशासनिक भवन के थर्ड पर फोर्थ फ्लोर हावी

0 888 views
Rate this post

भोपाल

आज-कल भेल के प्रशासनिक भवन के थर्ड फ्लोर पर फोर्थ फ्लोर के हावी होने की चर्चा है उद्योगपति करते नजर आ रहे हैं। दरअसल फोर्थ फ्लोर पर फायनेंस विभाग का पूरा अमला काम करता है। बेचारे एक एजीएम भी अपने विभाग से परेशान है। चर्चा है कि गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगपति जैसे ही विभाग में घुसते है तो वहां के लोग उन्हें सम्मान देने के बजाय पूछते है कि आप कौन! और फिर सवाल पर सवाल दागने लगते है। एक बार उद्योगपतियों ने इन मुद्दो पर भेल को माल देना भी बंद कर दिया था। भेल के लिखित आश्वासन के बाद भी एक-एक बिल को तीन-तीन बार आपत्ति लगाकर सब कॉन्ट्रेक्टिंग विभाग भेज देने का मतलब भी लाभ शुभ के रूप में देखा जा रहा है। बिलों के साथ कबड्डी-कबड्डी का खेल खेला जा रहा है।

तीसरी मंजिल के साहब तो निजाम बदलने की बात करते है लेकिन चौथी मंजिल निजाम बदलने को तैयार ही नहीं है। रही बात वित्त विभाग के एक एजीएम की तो वह अपने आपको कोसते नजर आते है। चर्चा है कि पांच साल पहले लाभ शुभ के चलते एक पूर्व ईडी के कार्यकाल में यह एजीएम साहब जीएम बनते-बनते रह गये। इनके सामने परचेस बिल के कर्मचारी उद्योगपतियों से कुछ इस तरह बात करते है कि जैसे वह अपना पैसा नहीं मांगने आये बल्कि भीख मांगने आये। अब यह चर्चा शुरू हो गई है कि गौरी मेम का साया…….. मुस्काये बाबू मोशाय………. जय हो!

साहब कब आयेगी प्रमोशन लिस्ट

यह पहला मौका है जब एजीएम जैसे अफसरों की प्रमोशन लिस्ट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। साथ ही महाप्रबंधक स्तर के अधिकारियों की लिस्ट भी बाहर आने का नाम नहीं ले रही है। इसको लेकर अब अधिकारी फोन पर पूछने लगे है कि साहब कब आयेगी प्रमोशन लिस्ट। तीन यूनिटों में अपर महाप्रबंधक से महाप्रबंधक पद के साक्षात्कार न होना किसी के गले नहीं उतर रहा है। यह तो सिर्फ चेयरमेन और डायरेक्टर एचआर ही जानते है कि यह लिस्ट न निकलने के पीछे क्या मजबूरी हो सकती है। अब तो प्रमोशन पाने वाले अधिकारी भी हताश नजर आने लगे है। चर्चा है कि कुछ अफसर तो इस बात की खबर जानने के लिए दिल्ली तक हो आये और कुछ अफसर अपने आकाओं से सवाल पर सवाल करने लगे हैं। सबसे ज्यादा परेशान वह लोग है जो सिफारिश से प्रमोशन पाना चाहते है। कुछ अफसरों के कुछ सप्लायरों ने भी प्रमोशन के लिए जुआ खेल रखा है भगवान ही मालिक ऐसे प्रमोशनों का। चर्चा है कि जीएम के प्रमोशन के लिए प्रमुख दावेदारों में अपर महाप्रबंधक विनय निगम, बीके सिंह, एस रामनाथन, विपिन मनोचा, अमिताभ दुबे, नीलम भोगल, एके चतुर्वेदी, एमके धर, एके कियावत, पीएल गजभिये, सीपी जायसवाल, एमएन रामकुमार, एस चतुर्वेदी, अनन्त टोप्पो, ब्रजेश अग्रवाल, एम ईसादोर, वीके जैन,रूपेश तैलंग, रामभाऊ पाटिल, आरएफ सिद्धीकी, एमएल तौरानी महाप्रबंधक पद की दौड़ में है लेकिन इसमें कुछ ही ग्यान्टेड हैं।

कांग्रेस में मिशन 2018 की तैयारी

गोविन्दपुरा विधान सभा क्षेत्र में कांग्रेस ने मिशन 2018 की तैयारी शुरू कर दी है। चार साल भले ही कुछ नेता दड़बे में बंद रहे हो लेकिन धीरे-धीरे बाहर निकलने लगे है। यूं तो भाजपा के मुकाबले चुनाव में जीतना कांग्रेस के लिए इतना आसान नहीं जितना नेता समझ रहे है। चर्चा है कि पिछले विस चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ चुके गोविन्द गोयल भले ही चुनाव हार गये हो लेकिन वह सतत इस क्षेत्र में जनता से जुड़े रहे। उड़ाया जा रहा है कि वह इस बार क्षेत्र बदल सकते है। 1980 और 1985 में मामूली वोटों से हारे ट्रेड यूनियन लीडर आरडी त्रिपाठी भी इस बार चुनाव लडऩे का मूड़ बना चुके हैं। रही बात दो बार पार्षद रह चुके पं. गिरीश शर्मा की तो वह भी पूरी तरह क्षेत्र मेेंं सम्पर्क बनाते हुए टिकिट की दावेदारी कर रहे है। यह सुरेश पचौरी समर्थक माने जाते है। लगातार इस विधान सभा क्षेत्र में कांग्रेस की करारी हार और पिछले नगर निगम चुनाव में 18 मेे से 16 वार्डो से जिनके कार्यकाल में भेल ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रहते हुए कांग्रेस हारी है वह पं. रामबाबू शर्मा भी टिकिट के प्रबल दावेदार बने हुए है। भीतर ही भीतर अपने टिकिट की प्रबल दावेदारी अपने राजनीतिक आकाओं के माध्यम से पक्की करने में वह किसी से कम दिखाई नहीं दे रहे है। पूर्व बीएचईई थ्रिफ्ट एण्ड कॉ-आपरेटिव सोसायटी के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह यादव में कई टिकिट के दावेदारों को पछाड़ कर कांग्रेस हाईकमान की सूची में दूसरे नम्बर पर पहुंचने में सफलता हासिल करने के बाद इस बार भी टिकिट की दावेदारी में खड़े है। कांग्रेस के नेता पुरूषोत्तम सिंह भी इस बार सबको मात देकर इस विधान सभा क्षेत्र से टिकिट हासिल करने की कोशिश में लगे है। यूं तो और भी दावेदार है लेकिन भाग्य किसका साथ देता है इसका इंतजार करना पड़ेगा।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....