Home कारपोरेट Google I/O 2018: गूगल वर्चुअल असिस्टेंट अब फोन कर खुद लेगी अपॉइंटमेंट

Google I/O 2018: गूगल वर्चुअल असिस्टेंट अब फोन कर खुद लेगी अपॉइंटमेंट

0 16 views
Rate this post

नई दिल्ली

अल्फाबेट इंक के गूगल ने मंगलवार को गूगल आई/ओ 2018 में कई अहम ऐलान किए। गूगल ने अपडेटेड वर्चुअल असिस्टेंट का डेमो भी दिखाया। अपडेटेड वर्चुअल असिस्टेंट रेस्तरां, हेयर सलून और दूसरी जगह कॉल कर पता लगा सकती है और आपका रिज़र्वेशन कर सकती है। यह असिस्टेंट अब यूज़र की जगह कॉल कर बात भी कर सकती है।

Google I/O इवेंट का आयोजन 2008 से हर साल होता है और इस इवेंट में कंपी अपने नए टूल और स्ट्रेटजी के बारे में नई घोषणाएं करता है। इनमें गूगल के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर प्रॉडक्ट शामिल रहते हैं। बता दें कि कंपनी को वर्चुअल असिस्टेंट, शॉपिंग और डिवाइसेज से जुड़ी चुनौतियां दूसरी कंपनियों से मिल रही है।

गूगल ने स्टेज पर एक रिकॉर्डिंग प्ले की जिसमें असिस्टेंट और रेस्तरा व हेयर सलून कर्मचारी से बातचीत को दिखाया गया है। असिस्टेंट ने हेयर अपॉइंमेंट और रेस्तरां से जुड़े सभी सवालों के जवाब सही तरीके से दिए। गूगल ने कहा कि आने वाले समय में बिजनस ऑर्गनज़ेशंस को कॉल करने के लिए नई तकनीक डूपलेक्स की टेस्टिंग शुरू करेगी। गूगल ने यह भी कहा कि कंपनी स्टारबक्स कॉर्प और डॉमिनोज़ पिज़्जा जैसे रेस्तरां से फूड ऑर्डर करने की क्षमता भी असिस्टेंट में लाने पर काम कर रही थी।

गूगल की योजना आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के जरिए अपनी सर्विसेज़ को बेहतर और इंटरेक्टिव बनाना है। फेसबुक, ऐमज़ॉन, माइक्रोसॉफ्ट सहित कई दूसरी बड़ी टेक्नॉलजी कंपनियां आर्टिफिशल इंटेलिजेंस समेत वर्चुअल असिस्टेंट को बढ़ावा दे रही हैं ताकि यूज़र्स को फोटोज़, ईमेल्स और शेड्यूल मैनेज करने में मदद मिल सके।

गूगल के वर्चुअल असिस्टेंट में अब ज़्यादा तरीके की वॉइस मिलेंगी। यूज़र के पास छह अतिरिक्त विकल्प होंगे यानी आमतौर पर सुनाई दी जाने वाली आवाज़ के अलावा भी कई नैचरल साउंडिंग वॉइस मिलेंगी। गूगल ने पुरानी ओरिजिनल वॉइस को हॉली नाम दिया है। इस साल जॉन लीजेंस वॉइस असिस्टेंट में आ रही है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....