Home अंतरराष्ट्रीय हॉट योग सिखाने वाले इस शख्स के पास है अरबों की संपत्ति

हॉट योग सिखाने वाले इस शख्स के पास है अरबों की संपत्ति

0 195 views
Rate this post

नई दिल्ली

Bikram Choudhury Teaches Yoga Classहिंदुस्तान से अमेरिका पहुंच कर कुछ ही सालों में बिक्रम चौधरी ने जिस तरह दुनियाभर के लोगों को पहले तो अपना मुरीद बनाया और फिर उनको हॉट योगा सिखाकर अरबों की दौलत कमाई, वो अपने-आप में किसी दिलचस्प कहानी से कम नहीं है। बिक्रम चौधरी दुनिया के पहले और इकलौते ऐसे योग गुरु हैं, जिन्होंने 104 फारेनहाइट की गर्मी में योग की शुरुआत की और देखते ही देखते पूरी दुनिया में अपने इस नुस्खे का सिक्का काबिज कर लिया।

बिक्रम चौधरी के दुनिया के 220 देशों में 720 योगा स्कूल हैं। अमेरिका में हॉलीवुड हिल्स में एक आलीशान बंगला है। दुनिया के कई सेलिब्रिटीज का गुरु है और 40 टॉप लक्ज़री रोल्स रॉयस कारों का मालिक है बिक्रम चौधरी। चंद लफ्ज़ों में कहें तो मौजूदा दौर का सबसे मशहूर और अब सबसे विवादित योग गुरु बिक्रम चौधरी की सल्तनत और उसकी मिलकियत की तस्वीर कुछ ऐसी ही है। जी हां, उस बिक्रम चौधरी की जिस पर उसी की 6 छात्राओं ने बलात्कार के इल्ज़ाम लगाएं हुए हैं।

हालांकि चौधरी ने अपनी ज़िंदगी में फर्श से अर्श तक का सफ़र जिस तरीके से पूरा किया है वो कहानी भी उतनी ही दिलचस्प है। चार साल की उम्र से योग की शुरुआत करने वाले बिक्रम चौधरी का जन्म कोलकाता में हुआ था। देखते ही देखते उन्हें योग की लगन कुछ ऐसी लगी कि वो हर रोज़ कम से कम 6 घंटे तक योगाभ्यास करने लगे। इस कड़ी मेहनत का नतीजा ये हुआ कि बिक्रम तमाम योगसनों में बेहद माहिर हो गए और महज़ 13 साल की उम्र में नेशनल इंडिया योगा चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया।

फिर तो बिक्रम के सितारे इतनी बुलंदियों पर पहुंचे कि 1973 में फेलबाइटिस नाम की बीमारी से जूझ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति निक्सन ने उन्हें अपने इलाज के लिए बुलावा भेजा। इसके बाद बिक्रम ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद बिक्रम अमेरिका में ही रह गए और उन्होंने वहां योगा सिखाने की शुरुआत कर दी।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....