Home भोपाल/ म.प्र “मनरेगा के पैसों से सैर-सपाटा कर रही राज्य सरकार” – कांग्रेस

“मनरेगा के पैसों से सैर-सपाटा कर रही राज्य सरकार” – कांग्रेस

0 210 views
Rate this post

भोपाल

P1180162कांग्रेस ने राज्य की भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है कि वह मनरेगा का पैसा सैर-सपाटे पर उड़ा रही है, दूसरी ओर मनरेगा के श्रमिकों का 800 करोड़ रुपए का भुगतान अटका है। पार्टी ने यह भी माना है कि मनरेगा एक बेहतर योजना रही है, लेकिन कांग्रेस अपनी ही इस उपलब्धि को भुना नहीं पाई। मंगलवार को पत्रकार वार्ता में प्रभारी महासचिव मोहनप्रकाश, कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित व प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव ने कहा कि मनरेगा का उद्देश्य हर हाथ को काम देना है, लेकिन मप्र सरकार मनरेगा के पैसे से सैर-सपाटा कर रही है।

उनका इशारा शिवराज कैबिनेट की इंदिरासागर के हनुवंतिया टापू में क्रूज पर हुई बैठक की ओर था। यादव ने कहा कि मप्र में मनरेगा श्रमिकों का 800 करोड़ रुपए का भुगतान लंबित है। इस योजना की राशि का उपयोग सरकार अन्य कामों और मौज के लिए कर रही है। दीक्षित ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने पीएम बनते ही मनरेगा योजना पर प्रहार किए थे, योजना का बजट भी कम किया था, लेकिन यही योजना अब उन्हें रास आ रही है और बजट आदि भी बढ़ा दिया गया है। दीक्षित ने कहा कि यह योजना यूपीए सरकार की बड़ी उपलब्धि रही है, लेकिन इसे भुनाने में कांग्रेस नि:संदेह चूकी है।

जॉब कार्ड में गड़बड़ियां, सरकार जवाब दे

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि मनरेगा के जॉब कार्ड में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां हो रही हैं। शहडोल की एक पंचायत में शिवराज सिंह चौहान के नाम से जॉब कार्ड बना है, इस नाम पर भुगतान भी हुआ है, जबकि कांग्रेस ने अपनी पड़ताल में पाया है कि इस नाम का कोई व्यक्ति गांव में नहीं है। कांग्रेस ने कलेक्टर से उस व्यक्ति की पहचान करने और भुगतान की जांच की की मांग की।

कार्यशाला: मनरेगा के दस वर्ष पूरे होने पर कांग्रेस ने कार्यशाला की और मनरेगा श्रमिकों को उनका हक दिलाने के लिए संघर्ष का ऐलान किया। मोहनप्रकाश ने कहा कि मप्र सरकार को पूंजीपतियों के लिए खजाने लुटाने में संकोच नहीं है जबकि गरीबों को एक रुपया देने में भी परेशानी होती है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....