Home खेल IPL: कुलदीप का चौका, प्ले ऑफ में KKR का मजबूत हुआ मौका

IPL: कुलदीप का चौका, प्ले ऑफ में KKR का मजबूत हुआ मौका

0 32 views
Rate this post

कोलकाता

आईपीएल में सीजन के 49वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 6 विकेट से हराकर प्ले ऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों और मजबूत कर लिया है। कोलकाता की इस जीत में कुलदीप यादव ने अहम योगदान निभाया। कुलदीप ने 4 ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट झटके, जिसकी बदौलत राजस्थान रॉयल्स की टीम 142 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। कुलदीप को उनकी शानदार परफॉर्मेंस के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसके जबाव में क्रिस लिन (45) और कप्तान दिनेश कार्तिक (41*) की शानदार पारियों की बदौलत KKR ने यह मैच 12 बॉल शेष रहते अपने नाम कर लिया। इस जीत के बाद पॉइंट्स टेबल में अब KKR के 14 पॉइट्स हैं और वह अंक तालिका में तीसरे स्थान पर बना हुआ है।

143 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए KKR के लिए सुनील नरेन (21) और क्रिस लिन की जोड़ी ने शुरुआत की। नरेन ने अपने स्वभाविक अंदाज में पारी की शुरुआत की और पहले ही ओवर में विस्फोटक ढंग से 21 रन बटोरे। रॉयल्स के लिए यह ओवर कृष्णप्पा गौतम ही फेंक रहे थे। नरेन ने पहली 4 बॉल पर ही 2 छक्के और 2 चौके बटोरे। हालांकि नरेन इस अच्छी शुरुआत को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाए। अगले ही ओवर में बेन स्टोक्स ने नरेन (21) को कृष्णप्पा गौतम के हाथों कैच आउट करा दिया।

इसके बाद बेन स्टोक्स ने अपने अगले ओवर में रॉबिन उथप्पा (4) को आउट कर रॉयल्स को दूसरी सफलता दिला दी। नीतीश राणा ने बॉल पर अभी अपनी नजरें ही जमाई थीं कि 9वें ओवर में ईश सोढ़ी ने राणा को LBW आउट कर दिया। नीतीश ने 17 बॉल में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 21 रन बनाए। नीतीश जब आउट हुए, तब KKR का स्कोर 69 पर था। यहां से क्रिस लिन का साथ निभाने कप्तान दिनेश कार्तिक आए और उन्होंने लिन के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत की राह पर आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 48 रन जोड़े।

117 के योग पर बेन स्टोक्स ने KKR को चौथा झटका दिया और क्रिस लिन (45) शानदार पारी का अंत किया। लिन ने 42 बॉल की अपनी पारी में 1 छक्का 5 चौके जड़े। स्टोक्स का यह इस मैच में तीसरा विकेट रहा। बेन स्टोक्स ने 4 ओवर के अपने कोटे में 15 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। लिन जब आउट हुए, तब कोलकाता जीत से 26 रन ही दूर था और दिनेश कार्तिक ने आंद्रे रसल (11*) के साथ मिलकर यह काम बखूबी पूरा कर लिया। कार्तिक ने 31 बॉल की अपनी पारी में 5 चौके और 1 छक्का जड़ा।

इससे पहले KKR ने टॉस जीतकर रॉयल्स को पहले बैटिंग का न्योता दिया था। अच्छी शुरुआत के बावजूद राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम 142 रन ही बना सकी। एक समय रॉयल्स ने बिना विकेट गंवाए 63 रन जोड़ लिए थे और वह 200 पार जाती दिख रही थी। लेकिन कुलदीप यादव ने बेहतरीन बोलिंग करते हुए बड़े स्कोर पर जाने की रॉयल्स की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इस मैच में यादव ने आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। रॉयल्स की ओर से उसके ओपनर्स राहुल त्रिपाठी (27) और जोस बटलर (39) ही सबसे ज्यादा रन बना सके। कुलदीप के अलावा आंद्रे रसल और प्रसिद्ध कृष्णा ने 2-2 और शिवम मावी और सुनील नरेन ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

आज इस मैच में जोस बटलर और राहुल त्रिपाठी की जोड़ी ने रॉयल्स की पारी की शुरुआत की। मैच के पहले ओवर में दोनों ने संभलकर खेला, तो दूसरे ओवर से राहुल त्रिपाठी ने चार्ज ले लिया, प्रसिद्ध कृष्णा के इस ओवर में त्रिपाठी ने 1 छक्का और 3 चौके जड़े। इसके बाद तीसरा ओवर फेंकने आए शिवम मावी की सभी 6 बॉल को बटलर ने बाउंड्री पार भेज दिया। इस ओवर में बटलर ने 4 चौके और 2 छक्के (कुल 28 रन) जमाए और रॉयल्स का स्कोर 3 ओवर में 49 पहुंचा दिया।

चौथे ओवर में त्रिपाठी ने चौका जड़कर रॉयल्स का स्कोर 50 के पार पहुंचा दिया। दोनों ने रॉयल्स के लिए मजबूत स्कोर का आधार रख दिया था। 5वां ओवर आंद्रे रसन फेंकने आए और उन्होंने राहुल त्रिपाठी को कप्तान दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराकर KKR को पहली सफलता दिलाई। त्रिपाठी के बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे पारी संभालने आए। रहाणे इस मैच में ज्यादा कुछ खास नहीं कर पाए और 11 रन बनाकर कुलदीप यादव की बॉल पर बोल्ड हो गए। रहाणे कुलदीप की बॉल पर रिवर्स शॉट ट्राई कर रहे थे, बॉल उनके छकाते हुए सीधे विकेटों से जा टकराई।

दो विकेट गंवाने के बाद KKR ने रॉयल्स की रन गति पर कुछ हद तक लगाम लगा दी। यहां पर जोस बटलर ने फिर से लय हासिल करने की कोशिश की। यहां बटलर ने भी वही गलती की, जो रहाणे ने की थी। बटलर कुलदीप यादव की बॉल पर रिवर्स स्वीप लगा रहे थे। गेंद बैट पर आई, तो लेकिन शॉर्ट थर्ड मैन पर खड़े सीरल्स के हाथ में आसान सा कैच चला गया। अगले ओवर में संजय सैमसन भी 12 रन बनाकर सुनील नरेन का शिकार बन गए। इस तरह अच्छी शुरुआत के बाद रॉयल्स की टीम ने 95 के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए। अभी स्कोरबोर्ड पर 1 रन ही और जुड़ा था कि स्टुअर्ट बिन्नी (1) कुलदीप यादव ने अपना तीसरा शिकार बना लिया। इस तरह 95 के स्कोर पर रॉयल्स की आधी टीम पविलियन में थी।

रॉयल्स के नियमित विकेट गंवाने का सिलसिला यहां भी नहीं थमा। कृष्णप्पा गौतम (3) को शिवम मावी ने अपनी बाउंसर पर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया। इसके बाद कुलदीप यादव ने बेन स्टोक्स (11) अपनी ही बॉल पर कैच आउट कर मैच में अपना चौथा विकेट लिया। इस तरह कुलदीप ने आईपीएल में अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस दर्ज किया। अंत में जयदेव उनादकत ने 3 चौके और 1 छक्का जड़कर रॉयल्स की पारी को 140 पार के सम्मानजनक स्कोर तक ले जाने में मदद की। उनादकत ने 18 बॉल पर 26 रन बनाए और अंतिम विकेट के रूप में वह बोल्ड आउट हुए।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....