Home खेल ipl 2018 : आखिरी लीग मैच में चेन्नै ने पंजाब को 5...

ipl 2018 : आखिरी लीग मैच में चेन्नै ने पंजाब को 5 विकेट से हराया

0 31 views
Rate this post

पुणे

मौजूदा आईपीएल सीजन के आखिरी लीग मैच में चेन्नै सुपर किंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को 5 विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम 19.4 ओवरों में 153 रन बनाए। जवाब में चेन्नै ने 5 विकेट खोकर 154 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस जीत के बाद भी पॉइंट्स टेबल में चेन्नै की टीम दूसरे नंबर पर ही है, जबकि पंजाब का सफर थम चुका है।

रैना ने खेली 61 रनों की पारी
चेन्नै की तरफ से सुरेश रैना ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए। वह अंत तक आउट नहीं हुए। अपनी 48 गेंदों की पारी में रैना ने 4 चौके और 2 छक्के जड़े। महेंद्र सिंह धोनी 16 रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नै की तरफ से दीपक चाहर ने भी 39 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं पंजाब की तरफ से अश्विन और अंकित राजपूत ने 2-2 विकेट हासिल किए। एक विकेट मोहित शर्मा को मिला।

5 ओवरों में ही चेन्नै के 3 बल्लेबाज लौट चुके थे पविलियन
चेन्नै को पहला झटका दूसरे ही ओवर में लगा, जब रायुडू सिर्फ एक रन बनाकर मोहित शर्मा की गेंद पर राहुल को कैच थमा बैठे। अभी चेन्नै की टीम इस झटके से उबरती, तब तक पारी के पांचवें ओवर में अंकित राजपूत ने सीएसके को दोहरा झटका दिया। एक समय तो राजपूत हैटट्रिक के करीब थे, लेकिन चूक गए। उन्होंने लगातार 2 गेंदों पर डु प्लेसिस और सैम बिलिंग्स को पविलियन भेजा। प्लेसिस ने 15 गेंदों में 14 रन बनाए।

पंजाब की तरफ से नायर ने खेली अर्धशतकीय पारी
इससे पहले, पंजाब की तरफ से करुण नायर ने 54, मनोज तिवारी ने 35 और डेविड मिलर ने 24 रनों की पारी खेली। पंजाब की टीम 19.4 ओवरों में ऑल आउट हो गई। करुण नायर ने सिर्फ 26 गेंदों में 54 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 3 चौके जड़े और 5 छक्के उड़ाए। चेन्नै की तरफ से नगिडी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए। शार्दुल ठाकुर और ड्वेन ब्रावो ने 2-2 विकेट झटके। चाहर और जडेजा को 1-1 विकेट मिला।

नहीं चले गेल
चेन्नै के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मैच के दूसरे ही ओवर में लुंगी नगिडी ने क्रिस गेल को पविलियन का रास्ता दिखाया। नगिडी की गेंद टप्पा खाने के बाद लेग स्टंप से बाहर निकली और गेल के दस्तानों को छूती हुई विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के पास गई। जिसे उन्होंने आसानी से लपक लिया। गेल ने खाता भी नहीं खोला था।

पंजाब की टीम इस झटके से उबरी भी नहीं थी कि एरॉन फिंच दीपक चाहर की एक शानदार आउट स्विंगर का शिकार बने। सीम पर पिच होने के बाद यह गेंद बाहर निकली और फिंच के बल्ले के ऊपरी हिस्से से लगती हुई स्लिप की ओर गई जहां सुरेश रैना ने अपने बायीं ओर शानदार छलांग लगाते हुए गेंद को लपक लिया। फिंच ने सिर्फ चार रन बनाए।

16 रनों पर पंजाब के गिर गए 3 विकेट
यह काफी नहीं था कि लुंगी ने पंजाब के सबसे कामयाब बल्लेबाज लोकेश राहुल को पविलियन भेजा। गेंद टप्पा खाने के बाद अंदर आई। राहुल गेंद के स्विंग को समझ नहीं पाए। वह गेंद को छोड़ रहे थे लेकिन गेंद उनके ऑफ स्टंप से टकरायी। पंजाब की टीम 16 रनों पर तीन विकेट गंवा चुकी थी।

मनोज तिवारी-डेविड मिलर ने की अच्छी साझेदारी
इसके बाद मनोज तिवारी और डेविड मिलर ने पंजाब की पारी को संभालने का काम किया। दोनों ने 7.1 ओवर में 60 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी के दम पर पंजाब की टीम मैच में वापसी कर रही थी तभी धोनी ने गेंद रविंद्र जडेजा को थमाई। मनोज तिवारी ने जडेजा की पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके बल्ले के बाहरी किनारे से लगती हुई धोनी के दस्तानों में गई। ड्वेन ब्रावो ने 24 के निजी स्कोर पर डेविड मिलर को शानदार यॉर्कर पर बोल्ड कर दिया।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....