Home खेल IPL 2018 : राशिद खान के हरफनमौला खेल के दम पर फाइनल...

IPL 2018 : राशिद खान के हरफनमौला खेल के दम पर फाइनल में सनराइरजर्स

0 33 views
Rate this post

कोलकाता

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 के दूसरे क्वॉलिफायर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 13 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही सनराइजर्स की टीम फाइनल में पहुंच गई है। जहां उसका मुकाबला 27 मई को चेन्नै सुपर किंग्स से होगा। यह मैच मुंबई के वानखेड़े मैदान पर खेला जाएगा।

जीत के लिए मिले 175 रनों के जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट पर 161 रन ही बना पाई। सनराइजर्स की जीत के हीरो रहे अफगान लेग स्पिनर जिन्होंने चार ओवरों में 19 रन देकर तीन विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने बल्ले से भी शानदार खेल दिखाया और सिर्फ 10 गेंदों पर 34 रन बनाकर हैदराबाद की टीम को 174 के स्कोर तक पहुंचाया।

कोलकाता को क्रिस लिन और सुनील नरेन ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 20 गेंदों पर 40 रनों की साझेदारी कर दी। नरेन खास तौर पर काफी आक्रामक होकर खेल रहे थे। कप्तान केन विलियमसन ने चार ओवरों में चार अलग-अलग गेंदबाजों का प्रयोग किया। चौथे ओवर में सिद्धार्थ कौल ने नरेन को आउट कर सनराइजर्स को पहली कामयाबी दिलायी। नरेन ने 13 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे नीतीश राणा ने भी उपयोगी बल्लेबाजी की। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने लिन के साथ मिलकर रनों की रफ्तार को कायम रखा। राणा और लिन के बीच दूसरे विकेट के लिए 5.1 ओवर में 47 रनों की भागीदारी हुई। राणा दूसरा रन लेने के प्रयास में राशिद खान के थ्रो पर रन आउट हो गए।यहीं से कोलकाता की पारी पटरी से उतरनी शुरू हो गई। रॉबिन उथप्पा की खराब फॉर्म जारी रही और वह सिर्फ दो रन बनाकर राशिद खान की गेंद पर बोल्ड हो गए।

विलियमसन ने राशिद खान और शाकिब अल हसन को देरी से गेंदबाजी पर लगाया पर इन दोनों ने कोलकाता के बल्लेबाजों पर काफी लगाम लगाई। दिनेश कार्तिक ने चौके के साथ अपना खाता खोला लेकिन वह अपनी पारी को आगे नहीं ले जा पाए और 8 रन बनाकर शाकिब की गेंद पर बोल्ड हो गए। तब कोलकाता का स्कोर 12 ओवर में 4 विकेट पर 108 रन था।

क्रिस लिन अब भी क्रिस पर जमे हुए थे और सनराइजर्स को मालूम था कि यह विकेट उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है। आखिर राशिद खान की फिरकी काम आई और उन्होंने 48 के निजी स्कोर पर क्रिस लिन को LBW कर दिया। लिन लगातार स्वीप खेल रहे थे और खान ने यहीं उन्हें पकड़ लिया। इसके बाद आंद्रे रसल (3) को आउट कर खान ने सनराइजर्स को मजबूत स्थिति में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

इससे पहले, सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 175 रनों का लक्ष्य दिया है। राशिद खान ने पारी के अंत में 10 गेंदों पर ताबड़तोड़ 34 रन बनाए। कोलकाता ने टॉस जीतकर सनराइजर्स हैदराबाद को बल्लेबाजी का न्योता दिया। सनराइजर्स की टीम को शिखर धवन और ऋद्धिमान साहा ने काफी अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर 7 ओवरों में ही 56 रन जोड़ लिए थे। धवन खास तौर पर काफी आक्रामक नजर आ रहे थे।

8वें ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने गेंद अपने चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को थमायी। यादव ने पहली गेंद पर धवन को LBW कर दिया। यादव की टॉस अप बॉल पर स्वीप करने गए धवन चूके और गेंद विकेटों के सामने उनकी टांग से टकरायी।

धवन ने 24 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाए। इसी ओवर में कुलदीप यादव ने शानदार फॉर्म में चल रहे केन विलियमसन को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाया। सनराइजर्स का स्कोर अब 7.5 ओवर में तीन विकेट पर 84 रन हो गया था।इसके बाद शाकिब अल हसन और दीपक हूडा ने मिलकर सनराइजर्स की पारी को संभाला। सनराइजर्स को ऐसे मौके पर शाकिब के अनुभव की काफी जरूरत थी।

शाकिब 28 रन बनाकर रन आउट हो गए। वह दुर्भाग्यशाली रहे। हूडा ने कुलदीप यादव की गेंद पर शॉट लगाया जो उनके हाथ से टकराकर गेंदबाजी वाले छोर के विकेटों से जा टकरायी। शाकिब क्रीज छोड़ चुके थे। वह 24 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 28 रन बनाकर रन आउट हुए।

हूडा भी तेजी से रन नहीं बना पा रहे थे। कोलकाता के गेंदबाजों ने बल्लेबाजों को बांधकर रखा हुआ था। उनके लिए रन बनाना आसान नहीं था। हूडा ने सुनील नरेन की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने का प्रयास किया लेकिन वह चावला को कैच थमा बैठे। उन्होंने 19 गेंदों पर 19 रन बनाए।

सनराइजर्स को अब पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले कार्लोस ब्राथवेट और यूसुफ पठान से काफी उम्मीदें थीं। ब्राथवेट ने छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर भी किए। लेकिन फिर एक नामुमकिन दूसरा रन लेने के प्रयास में वह रन आउट हो गए। नीतीश राणा ने शानदार फील्डिंग की और बढ़िया थ्रो किया और दिनेश कार्तिक ने गिल्लियां बिखेर दीं। यूसुफ पठान सिर्फ तीन रन बनाकर शिवम मावी का शिकार बने। पारी के अंत में राशिद खान ने तेज तर्रार 34 रन बनाए।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....