Home राज्य J-K: महिलाओं को संपत्‍त‍ि खरीदने पर अब नहीं देना होगा रजिस्‍ट्री शुल्‍क

J-K: महिलाओं को संपत्‍त‍ि खरीदने पर अब नहीं देना होगा रजिस्‍ट्री शुल्‍क

0 26 views
Rate this post

नई दिल्ली

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने महिला सशक्‍तिकरण के तहत एक महत्‍वपूर्ण कदम उठाया गया है. शुक्रवार को कैबिनेट ने फैसला लिया कि राज्‍य में महिलाओं द्वारा संपत्ति खरीदने पर उन्‍हें रजिस्ट्री शुल्क नहीं देना होगा. इस फैसले के साथ ही जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का पहला ऐसा राज्‍य बन गया है, जिसने महिलाओं को रजिस्‍ट्री शुल्‍क में पूरी तरह से छूट दी है.

जम्‍मू-कश्‍मीर में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक में ये महत्‍वपूर्ण फैसला लिया गया. सरकार का मानना है कि, इस फैसले से राज्‍य में महिलाओं के नाम पर भूमि और संपत्ति पंजीकरण कराने के लिए लोग प्रोत्‍साहित होंगे.

जम्‍मू-कश्‍मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस फैसले के बाद ट्वीट किया कि, यह घोषणा करने में प्रसन्नता हो रही है कि हमने महिलाओं के नाम पर पंजीकृत संपत्ति पर स्टाम्प ड्यूटी समाप्त कर दी है. यह कदम लोगों को अपनी बहनों, बेटियों, पत्नियों और माताओं के नाम पर संपत्ति का पंजीकरण कराने के लिए प्रोत्साहित करेगा.

झारखंड में महिलाओं को देना होता है 1 रुपये रजिस्ट्री शुल्क
बता दें, इससे पहले झारखंड सरकार ने महिलाओं को मुख्‍यधारा में लाने के लिए एक ऐसा ही कदम उठाया गया था. झारखंड में महिलाओं द्वारा 50 लाख रुपए तक की संपत्ति खरीदने पर उन्हें मात्र 1 रुपये का रजिस्ट्री शुल्क देना होता है. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पिछले साल ये फैसला लिया था.

दोस्तों के साथ शेयर करे.....