Home फीचर J&K: महबूबा बोलीं- शांति बहाली के लिए एकतरफा युद्धविराम की पहल करे...

J&K: महबूबा बोलीं- शांति बहाली के लिए एकतरफा युद्धविराम की पहल करे केंद्र

0 25 views
Rate this post

श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर में पिछले दिनों पत्थरबाजी में पर्यटक की मौत के बाद कड़ी आलोचनाओं के बीच मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने प्रदेश की वर्तमान सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिए बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में कई दलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान सभी दलों ने केंद्र सरकार से जम्मू-कश्मीर में शांति बहाली के लिए एकतरफा युद्धविराम की पहल करने की अपील की। महबूबा ने कहा कि मुठभेड़ और झड़प से आम लोगों को दिक्कतें हो रही हैं। हमें ऐसा माहौल बनाने का प्रयास करना होगा जिससे ईद और अमरनाथ यात्रा शांतिपूर्वक संपन्न हो सके।

बता दें कि सोमवार को पत्थरबाजों के हमले में चेन्नै के एक पर्यटक की मौत हो गई थी। वहीं कुछ दिन पहले पत्थरबाजों के हमले में करीब आधा दर्जन पर्यटक घायल हुए थे। पर्यटक की मौत से आहत महबूबा मुफ्ती ने इसकी कड़ी आलोचना की थी और दो टूक कहा था कि हत्या की नीयत से पथराव करनेवालों का कोई मजहब नहीं है। ये इंसानियत की हत्या है। इसके बाद उन्होंने सर्वदलीय बैठक का आह्वान किया था।

बुधवार को सर्वदलीय बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में महबूबा ने कहा, ‘हम सभी इस बात पर सहमत हुए हैं कि हम केंद्र से अपील करेंगे कि वह सीमा पर सीजफायर के लिए अपनी तरफ से पहल करे। वर्ष 2000 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ऐसा कर चुके हैं। मुठभेड़ और झड़प से घाटी में सैन्य आम जनता को दिक्कतें हो रही हैं। हमें ऐसा माहौल तैयार करना होगा कि ईद और अमरनाथ यात्रा दोनों शांतिपूर्वक संपन्न हो सके।’

बीजेपी और पीडीपी गठबंधन की नीतियों को प्रदेश हित में बेहतर बताते हुए महबूबा ने कहा, ‘सभी इस बात पर सहमत दिखे कि अगर बीजेपी और पीडीपी गठबंधन के अजेंडा का सही से अनुसरण किया गया तो प्रदेश के हालात बदल सकते हैं।’ महबूबा ने कहा कि बैठक में सभी दल इस बात पर राजी हुए हैं कि हम प्रदेश के वर्तमान हालात और अपनी चिंताओं को पीएम मोदी के समक्ष रखेंगे।

बता दें कि इससे पहले 7 मई को भी मुफ्ती ने केंद्र सरकार से घाटी में जारी हिंसा रोकने के लिए बीच का रास्ता खोजने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि कश्मीर में हिंसा से गरीब युवकों और सुरक्षा बलों का जीवन खत्म कर रही है। उधर, पथराव से पर्यटक की मौत के बाद प्रदेश की सुरक्षा और अन्य गंभीर मुद्दों को लेकर सीएम ने मंगलवार को राज्यपाल एनएन वोहरा से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने राज्य में आतंकवाद निरोधक अभियानों , पथराव की घटनाओं , पर्यटक की मौत से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा की।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....