Home राज्य ऑक्सिजन की कमी ने यूं छीन ली कलेजे के टुकड़ों की जिंदगी

ऑक्सिजन की कमी ने यूं छीन ली कलेजे के टुकड़ों की जिंदगी

0 44 views
Rate this post

बस्ती

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्षेत्र गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में ऑक्सिजन की किल्लत से मासूमों की मौत की कहानी भले ही शासन-प्रशासन खारिज करें, लेकिन परिजनों की पीड़ा सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 5 दिन के दौरान जो दर्जनों मासूम काल के गाल में समा गए, उनमें से दो के परिजनों की पीड़ा को महसूस करने के लिए एनबीटी का यह खबरनवीस पहुंचा उनके गांव। आप खुद पढ़िए ऑक्सिजन के अभाव में दम तोड़ने वाले दो मासूमों के परिजनों की जुबानी,कलेजे के टुकड़े के चिकित्सकीय कत्ल की कहानी…

केस एक
10 माह के आदर्श को जुलाई से लगातार बुखार आ रहा था, बुखार ठीक न होने कारण जब यहां के डॉक्टर समझ नहीं पाए तो उसे इलाज के लिए 9 अगस्त को गोरखपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। यहां डॉक्टर ने बच्चे की हालत गंभीर बताते हुए उसे भर्ती किया। मुंह में लिक्विड ऑक्सिजन की नली लगाई गई। शुक्रवार की सुबह यानी 11 अगस्त को 7 बजकर 45 मिनट पर डॉक्टर ने बताया कि बच्चे की मौत हो गई है, इसे लेकर जाओ। आदर्श के पिता गोद में बच्चे की लाश लेकर रोते हुए जब बाहर निकले तो समझ में नहीं आ रहा था कि क्या करें। रोते हुए बोले हम बेटे की जिंदगी के लिए मेडिकल कॉलेज आए थे, लेकिन पता नहीं था कि यहां ऑक्सिजन ही नहीं मिलेगी और उनके जिगर का टुकड़ा उनकी आंखों के सामने दम तोड़ देगा।

केस दो
पहली अगस्त को बेटी पैदा हुई तो घर में लक्ष्मी आने की खुशी में गांव में मिठाई भी बांटी गई थी। जन्म के समय से उसका पैर नीला था। प्राइवेट अस्पताल में दिखाया, जहां डॉक्टर ने हार्ट में दिक्कत बताते हुए गोरखपुर मेडिकल कॉलेज ले जाने की सलाह दी। ऐम्बुलेंस से ऑक्सिजन के सहारे उसे गोरखपुर मेडिकल कॉलेज ले गए। उसका इलाज चल रहा था। 10 तारीख को रात करीब 11:30 बजे एक डॉक्टर को बात करते सुना कि ऑक्सिजन खत्म हो गया है। 11 तारीख को दिन में डॉक्टर ने बुलाया और कहा कि बच्चे को पम्प करो। डॉक्टर के कहे अनुसार, उन्होंने बच्ची के सीने पर पम्प किया, लेकिन सुधार नहीं हुआ। फिर यह कहते हुए उसे इंजेक्शन दिया कि सुधार हो गया तो ठीक वरना ऊपर वाले की मर्जी। इन सबके बीच 11 बजे उसकी बेटी की सांस थम गई। इतना कहते हुए उनका गला रुंध गया।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....