Home भोपाल/ म.प्र MP: फसल बर्बाद करने वाले बंदर को किसान ने फांसी पर लटकाया

MP: फसल बर्बाद करने वाले बंदर को किसान ने फांसी पर लटकाया

0 94 views
Rate this post

बैतूल

मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में एक किसान ने बंदर को फांसी पर लटका दिया। बंदर ने किसान की फसल बर्बाद कर दी थी और वह इस बात से नाराज था। किसान बिरजू ओझा (38) के खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर स्थानीय अदालत के समक्ष पेश किया। कोर्ट ने उसे न्यायायिक हिरासत में भेज दिया है।

दो हफ्ते पहले बेतुल के शाहपुरा रेंज में एक बंदर का शव पेड़ से लटकता हुआ मिला था। बंदर की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला कि बंदर को बुरी तरह पीटा गया जिससे उसके सिर से खून बहने लगा। बेसुध होने के बाद उसे फांसी पर लटकाया गया था।

इस मामले में वन विभाग ने जांच की तो चिचोली गांव के रहने वाले ओझा का नाम सामने आया। गांववालों ने बताया कि ओझा के छोटे से खेत में मूंग की फसल पककर तैयार हो गई थी। बंदरों के झुंड ने उसकी फसल बर्बाद कर दी थी।

उसके बाद उसने सोचा को अगर वह एक बंदर को मारकर खेत के पास लटका देगा तो और बंदरों का झुंड उसे देखकर डरेगा और उसकी फसल को वे नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। इसके बाद उसने एक बंदर को पकड़कर मार डाला और उसे फांसी पर लटका दिया।

बैतूल जिला जैव विविधता और वन के हिसाब से बहुत अच्छा जिला है। स्थानीय लोगों का कहना है कि लंगूरों ने उनकी फसल कभी बर्बाद नहीं की लेकिन बीते 3 से 4 वर्षों में बंदरों ने आतंक कर रखा है।इससे पहले 2013 में मध्य प्रदेश के शिवपुरी में इसी तरह का एक मामला सामने आया था। यहां के 3 किसानों ने उनकी फसल बर्बाद करने वाले 2 बैलों को पेड़ों से लटका दिया था

दोस्तों के साथ शेयर करे.....