Home भोपाल/ म.प्र MP में ‘ओखी’ का असर, लुढ़का दिन का तापमान, फिजा में घुली...

MP में ‘ओखी’ का असर, लुढ़का दिन का तापमान, फिजा में घुली ठंडक

0 26 views
Rate this post

भोपाल

भले ही ‘ओखी’ कमजोर पड़ गया है, लेकिन राजधानी सहित प्रदेश के विभिन्न् हिस्सों में इसका असर देखने को मिल रहा है। प्रदेश के विभिन्न् हिस्सों में हुई बारिश से दिन के तापमान में गिरावट आई है। प्रदेश में दिन का तापमान लुढ़कने की एक प्रमुख वजह ओखी का कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाना है।दक्षिणी गुजरात और उत्तर महाराष्ट्र के बीच कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस कारण बादल छाए हुए हैं। शाम भी अनेक शहरों में ठंडी हवा चली। मौसम के कारण राज्‍य में अनेक जिलों में स्‍कूलों और आंगनवाड़ी का समय बदल दिया गया है।

अरब सागर से आ रही नमी
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस समय अरब सागर से बड़ी मात्रा में नमी आ रही है। इस वजह से कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई है और दिन में बादल छाए रहे। एक-दो दिन तक ऐसी स्थिति रह सकती है। हालांकि बाद छंटते ही दिन के तापमान में इजाफा होगा और रात के तापमान में गिरावट आएगी।

इंदौर का सामान्य से पांच डिग्री कम
इंदौर में हुई बारिश के कारण बुधवार को यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम दर्ज किया गया। दिन में यहां का तापमान 22 डिग्री रहा। भोपाल का अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार के मुकाबले इसमें भी दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। वहीं प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान खजुराहो में आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कई स्थानों पर हो सकती है बारिश
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक गुस्र्वार को इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद संभागों के जिलों कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। न्यूनतम तापमान में भी गिरावट के आसार हैं। गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों में उज्जैन और इंदौर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश दर्ज की गई। भोपाल में भी बूंदाबांदी हुई थी। मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि ओखी की वजह से दिन के तापमान लुढ़के हैं। नमी से बादल छाए रहने के कारण ऐसी स्थिति बनी है

दोस्तों के साथ शेयर करे.....