Home फीचर NIA ने चाचा के घर से गिरफ्तार किया ISIS एजेंट

NIA ने चाचा के घर से गिरफ्तार किया ISIS एजेंट

Rate this post

भोपाल

thumbnailटीलाजमालपुरा इलाके में छिपकर रह रहे इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के एक संदिग्ध एजेंट 24 वर्षीय अजहर इकबाल को सोमवार शाम खुफिया एजेंसी आईबी व एनआईए दिल्ली ने भोपाल क्राइम ब्रांच की मदद से गिरफ्तार कर लिया। दिल्ली एनआईए को अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन एक्ट (यूएपीए) के एक मामले में उसकी तलाश थी। आरोपी मूलत: बरखेड़ा (औबेदुल्लागंज) का रहने वाला है। पुलिस ने मकान मालिक एडवोकेट मो. लईक अहमद को भी पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।

डीआईजी भोपाल डॉ. रमन सिंह सिकरवार ने बताया कि खुफिया एजेंसी आईबी और एनआईए से क्राइम ब्रांच को भोपाल में आईएसआईएस के एक संदिग्ध एजेंट के छिपे होने की सूचना मिली थी। क्राइम ब्रांच और खुफिया एजेंसियों ने मुखबिर की सूचना पर पुतली घर के पास, टीलाजमापुरा निवासी वकील मो. लईक अहमद के घर पर सोमवार शाम दबिश देने से पहले उन्होंने महिला आरक्षक को बुर्का पहनाकर दरवाजा खुलवाया।

मो. लईक के दरवाजा खोलते ही टीमें अंदर घुस गईं। मौके से पुलिस ने आरोपी अजहर पिता तौफीक इकबाल को पकड़ लिया। गिरफ्तारी के तत्काल बाद टीमें उसे पूछताछ के लिए शहर के बाहर ले गईं। पूछताछ में आरोपी ने कुछ और संदिग्धों के नाम का खुलासा किया है, लेकिन उनके बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल पाई। आरोपी को मंगलवार को न्यायालय में पेश किए जाने की संभावना है।

एक महीने से छिपा था भोपाल में

अजहर मूलत: बरखेड़ा (औबेदुल्लागंज) का रहने वाला है। वह यूपी के सहारनपुर स्थित दारूल उलूम देवबंद में पढ़ाई कर रहा था। एनएआई ने 9 दिसंबर, 2015 को आईएस के 16 एजेंट के खिलाफ अनलॉफुल एक्टीविटी प्रिवेंशन एक्ट (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया था। एनआईए ने देश में चली कार्रवाई में 15 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन अजहर फरार हो गया था। अजहर पर इंटरनेट के माध्यम से आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप हैं।

अंग्रेजी सीखने के बहाने छिपा था भोपाल में

पूछताछ में उसने बताया कि वह लईक अहमद का भतीजा है। वह यहां इंग्लिस की कोचिंग पढ़ने के बहाने आया था। उसने बताया था कि उसे इंग्लिस सीखा है। वह सुबह और शाम कोचिंग का कहकर घर से निकल जाता था। हालांकि परिजनों से बातचीत नहीं होने के कारण उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....