Home अंतरराष्ट्रीय पाक में आतंक को बढ़ावा देने के आरोप में सील किए गए...

पाक में आतंक को बढ़ावा देने के आरोप में सील किए गए 182 मदरसे

0 200 views
Rate this post

इस्लामाबाद

Muslim students educated at Madrasahs in South Africaपेशावर के आर्मी स्कूल में हमले के बाद से पाकिस्तान में 182 मदरसों को आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप में सील कर दिया गया है। यह खुलासा सोमवार को आई एक मीडिया रिपोर्ट में हुआ है। न्यूज एजेंसी एसोसिएशन प्रेस ऑफ पाकिस्तान(एपीपी) के मुताबिक पंजाब, सिंध और खैबर पख्तूनख्वा में इन मदरसों को बंद किया गया है क्योंकि ये कथित तौर पर आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे थे और अन्य संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त थे।

आतंकवाद को आर्थिक मदद रोकने की रणनीति के तहत स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने अब तक 126 अकाउंट से करीब 100 करोड़ रुपए जब्त किए हैं। ये बैंक अकाउंट बैन किए जा चुके आतंकवादी संगठनों से जुड़े हुए थे। कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने भी करीब 251 मिलियन कैश बरामद किया है। सरकार ने 1,026 केस दर्ज किए हैं और 230 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है।

वहीं इस मामले में कई संगठन जांच के घेरे में हैं। जांच एजेंसियों इन संगठनों की हरकतों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। करीब 73 दुकानों से 1500 किताबें और अन्य सामग्रियां जब्त की गई हैं, जो नफरत भरी बातों से भरी हुई थी। कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने नफरत भरे भाषणों को लेकर 2,337 केस दर्ज किए हैं और करीब 2,195 लोगों को गिरफ्तार किया है।

बता दें दिसंबर 2014 में कुछ आतंकवादियों ने पेशावर स्थित आर्मी स्कूल पर हमला कर दिया था। इस हमले में 150 लोग मारे गए थे , जिनमें ज्यादातर बच्चे थे। उसके बाद नेशनल एक्शन प्लान बनाया गया और उसके तहत कार्रवाई करते हुए इन मदरसों को सील करने का काम शुरू हुआ।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....