Home कारपोरेट PNB स्कैम: ईडी ने कुर्क की नीरव मोदी की 171 करोड़ रुपये...

PNB स्कैम: ईडी ने कुर्क की नीरव मोदी की 171 करोड़ रुपये की संपत्ति

0 25 views
Rate this post

मुंबई

ईडी ने पीएनबी से जुड़ी दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में संपत्ति कुर्क की है. एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई की. इसमें उसकी 171 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति कुर्क कर ली है. ईडी ने यह जानकारी सोमवार को दी.अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि ईडी ने धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी करते हुए फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उसके सहयोगियों और कारोबार से जुड़ी कंपनियों के कई बैंक खाते, अचल संपत्ति और शेयरों में निवेश कुर्क कर लिए.

केंद्रीय जांच एजेंसी ने बताया कि इसने और सूरत में चार वाणिज्यिक परिसरों (72.87 करोड़ रुपया मूल्य की), 106 बैंक खाते (जिनमें 55. 12 करोड़ रुपया जमा हैं) शामिल है. इसके साथ 15 डीमैट खाते (जिनमें 35. 86 करोड़ रुपये हैं) और 11 कारें (4. 01 करोड. रूपया मूल्य की) कुर्क की है.एजेंसी ने पिछले हफ्ते नीरव मोदी के मामा और हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी के स्वामित्व वाले गीतांजलि ग्रुप की 85 करोड़ रुपये कीमत ज्वेलरी जब्त की गई थी. मामले में चौकसी भी वांटेड है.

ईडी देश के दूसरे सबसे बड़े उधार देने वाल बैंक पीएनबी के साथ कथित रूप से दो अरब डॉलर या 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के लिए नीरव और चौकसी की जांच कर रही है. एजेंसी ने हाल ही में मामले में नीरव के परिवार के चार लोगों और अमेरिका में रहने वाले उसके व्यापारिक भागीदार मिहिर भंसाली को तलब किया था. नीरव के परिवार के लोगों में उसके पिता, भाई, बहन और बहनोई शामिल थे. सीबीआई और अन्य जांच एजेंसियां भी मामले की जांच कर रही हैं. इन एजेंसियों को शक है कि नीरव और चौकसी इस समय अमेरिका में हैं.

दोस्तों के साथ शेयर करे.....