Home खेल RCB vs RR: राजस्थान रॉयल्स ने आरसीबी को 19 रनों से हराया

RCB vs RR: राजस्थान रॉयल्स ने आरसीबी को 19 रनों से हराया

0 34 views
Rate this post

बेंगलुरु

बेंगुलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मौजूदा आईपीएल सीजन के 11वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 19 रनों से हरा दिया। मौजूदा सीजन में टॉस हारने के बावजूद 2 बार मैच जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स इकलौती टीम है। राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 217 रन बनाए थे, जवाब में आरसीबी निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 198 रन ही बना सकी। आरसीबी की तरफ से कोहली 57, मंदीप सिंह 47 और वॉशिंगटन सुंदर ने 35 रन बनाए।

काम न आई विराट और मंदीप की पारी
आरसीबी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन (92*) की धमाकेदार पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने जीत के लिए 218 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। जीत के लिए विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर ब्रैंडन मैकुलम मैकुलम 4 रन बनाकर कृष्णप्पा गौतम का शिकार बने। यहां से विराट कोहली और डिकॉक ने आरसीबी की पारी को मजबूती से आगे बढ़ाया। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 77 रनों की शानदार साझेदारी हुई। 81 के स्कोर पर डिकॉक छक्का लगाने के चक्कर में कैच आउट हो गए। डिकॉक ने 19 गेंदों में 26 रनों की उपयोगी पारी खेली।

डिकॉक के आउट होने के बाद कोहली और डिविलियर्स ने आरसीबी की पारी को तेजी से आगे बढ़ाया लेकिन श्रेयस गोपाल ने अलग-अलग ओवरों में पहले कप्तान विराट कोहली और बाद में एबी डिविलियर्स को आउट कर आरसीबी को मुश्किल में डाल दिया। आरसीबी को पवन नेगी के तौर पर पांचवां झटका लगा। वह 2 रन बनाकर बेन लाफनिन का शिकार बने। यहां से वॉशिंगटन सुंदर और मंदीप सिंह ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। वॉशिंगटन सुंदर (35) के रूप में आरसीबी को छठा झटका लगा। कप्तान विराट कोहली ने 30 गेंदों में 57 रनों की जबरदस्त पारी खेली। वह श्रेयस गोपाल की गेंद पर कैच आउट हुए। विराट कोहली ने 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह आईपीएल में उनका सबसे तेज अर्धशतक है।

संजू सैमसन ने खेली 92 रनों की धमाकेदार पारी
इससे पहले आईपीएल के 11वें मैच में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया। राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन (92*) की धमाकेदार पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने जीत के लिए 218 रनों का विशाल लक्ष्य दिया है। रॉयल्स ने 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 217 रन बनाए। यह बैंगलोर के खिलाफ रॉयल्स का सबसे बड़ा स्कोर है, साथ ही इस सीजन का भी सर्वोच्च स्कोर है। संजू सैमसन ने महज 45 गेंदों में 92 रनों की नाबाद पारी खेली। राहुल त्रिपाठी 5 गेंदों में 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

सैमसन शिखर धवन को पछाड़कर इस सीजन में अब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। बैंगलोर के खिलाफ अपनी पारी में संजू ने 2 चौके और 10 गगनचुंबी छक्के जड़े। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से अजिंक्य रहाणे (36), बेन स्टोक्स (27) और बटलर (23) ने भी उपयोगी पारियां खेली। सैमसन और बटलर के बीच 73 रनों की तेज साझेदारी ने रॉयल्स को बड़ा स्कोर बनाने में खास मदद की। आरसीबी की तरफ से युजवेंद्र चहल और वोक्स ने 2-2 विकेट लिए। उमेश यादव सबसे महंगे गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवरों में 59 रन लुटाए और कोई विकेट भी नहीं ले सके।

राजस्थान रॉयल्स को ओपनर्स अजिंक्य रहाणे और शॉर्ट ने अच्छी शुरुआत दी। 49 के स्कोर पर वोक्स ने रॉयल्स को पहला झटका दिया। उसके थोड़ी ही देर बाद 53 के टीम स्कोर पर डीआर्सी शॉर्ट भी पविलियन लौट गए। रहाणे ने वोक्स की गेंद को हवा में उछाला था लेकिन उमेश यादव ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। रहाणे ने 20 गेंदों में 36 रनों का योगदान दिया। अपनी शानदार पारी में रहाणे ने 6 चौके और एक शानदार छक्का भी जड़ा। शॉर्ट 17 गेंदों में 11 रन बनाकर चहल का शिकार बने। डीकॉक ने उनका कैच लपका।

चहल ने खतरनाक होते दिख रहे बेन स्टोक्स को 102 रन के कुल स्कोर पर आउट करके बैंगलौर को तीसरी सफलता दिलाई। स्टोक्स 21 गेंदों में 27 रन बनाकर चहल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और एक छक्का जड़ा। जोस बटलर (23) के रूप में रॉयल्स का चौथा विकेट गिरा। उन्होंने 14 गेंदों का सामना किया और 2 चौके व 1 छक्का लगाया। राजस्थान रॉयल्स और रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का यह तीसरा मैच था।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....