Home फीचर दिल्ली समेत यूपी-उत्तराखंड में तेज भूकंप के झटके, 5.5 रिक्टर स्केल पर...

दिल्ली समेत यूपी-उत्तराखंड में तेज भूकंप के झटके, 5.5 रिक्टर स्केल पर तीव्रता

Rate this post

नई दिल्ली

भारत के कई राज्यों में बुधवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. बुधवार को दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए.भूकंप की तीव्रता 5.5 रिक्टर स्केल पर मापी गई है. भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के ऋषिकेश से 90 किलोमीटर दूर रुद्रप्रयाग में धरती से 30 किलोमीटर अंदर बताया जा रहा है.

उत्तराखंड के कई जिलों में तेज भूकंप झटके महसूस किए गए. बागेश्वर और रुद्रप्रयाग में सबसे ज्यादा तेज झटके महसूस करने की खबर आ रही है. मिल रही जानकारी के मुताबिक करीब 10 से 12 सेकेंड तक भूकंप का प्रभाव रहा. भारतीय समयानुआर 8.50 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए.

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग, हरिद्वार, देहरादून, चमोली, टिहरी, रामनगर और उत्तर प्रदेश के मथुरा, सहारनपुर और मेरठ में भूकंप के झटके महसूस किए गए. पंजाब और उत्तर प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस होने की खबरें आ रही हैं. हिमाचल प्रदेश में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए और जान बचाने के लिए अपने-अपने घरों से बाहर भागे.

किसी नुकसान की खबर नहीं
भूकंप के कारण फिलहाल जानमाल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है. दिल्ली मेट्रो की तरफ से कहा गया है कि भूकंप की तीव्रता कम होने के कारण सब कुछ सामान्य है. सोशल मीडिया पर बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में काफी देर तक झटके महसूस किए गए। दिल्ली में शाम के समय कार्यालयों में काम करने वाले लोग भूकंप से सहम गए। NCR में कुछ जगहों पर कर्मचारी ऑफिस से बाहर भी आ गए। अभी ज्यादा जानकारी की प्रतीक्षा है।

अमेरिका की सरकारी एजेंसी USGS के मुताबिक भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के पीपलकोठी इलाके से 34 किमी उत्तर पश्चिम में 10 किमी गहराई में था। एजेंसी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 5.1 थी। उधर, स्वतंत्र वैज्ञानिक संगठन EMSC के मुताबिक देश के कई हिस्सों में झटके महसूस किए गए हैं।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....