Home भोपाल/ म.प्र “व्यापमं ने दलित छात्रों से अवैध रूप से वसूले 150 करोड़” –...

“व्यापमं ने दलित छात्रों से अवैध रूप से वसूले 150 करोड़” – सकलेचा, दुबे

0 204 views
Rate this post

भोपाल

vyapam_6पूर्व विधायक पारस सकलेचा और आरटीआई कार्यकर्ता अजय दुबे ने आरोप लगाया है कि व्यापमं ने दलित वर्ग के छात्रों से अवैध रूप से 150 करोड़ रुपए की फीस वसूल ली। यह राशि 2004 से 2013 के बीच वसूली गई, जबकि इस वर्ग के छात्रों को फीस नहीं लगती।

उन्होंने व्यापमं घोटाले की जांच में सीबीआई की सुस्ती पर भी सवाल उठाए। सकलेचा और दुबे ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि दलित छात्रों से फीस वसूलने के मामले में दोषी अफसरों पर आपराधिक प्रकरण दर्ज किए जाएं। सकलेचा ने आरोप लगाया कि निजी मेडिकल कालेजों की 1200 सीटों में आरक्षण का पालन नहीं किया गया। एससी-एसटी कोटे की 400 सीटें बेच दी गईं, 4-10 फीसदी बच्चों को ही आरक्षण का लाभ मिला। प्रतिभाशाली दलित छात्र जो मेरिट में आए उन्हें सामान्य वर्ग में शामिल नहीं किया गया।

पत्रकारवार्ता में मौजूद मप्र तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अरुण द्विवेदी ने कहा कि राज्य सरकार आईएएस रमेश थेटे एवं शशि कर्णावत (निलंबित) को प्रताड़ित कर रही है।

रंजना को आरोपी नहीं बनाया

सकलेचा ने बताया कि सीबीआई ने व्यापमं से जुड़े 212 प्रकरणों के बजाए 157 ही जांच में लिए हैं, जबकि अन्य में जांच न कर हाई प्रोफाइल आरोपियों को बचाया जा रहा है। व्यापमं की पूर्व अध्यक्ष रंजना चौधरी को पंकज त्रिवेदी ने 42 लाख रुपए नकद दिए, लेकिन सीबीआई ने रंजना के खिलाफ प्रकरण दर्ज नहीं किया।

इस तरह और भी आरोपी हैं जिन्हें बख्श दिया गया। व्यापमं के सुधार के लिए बनी कमेटी की अनुशंसाओं का पालन भी नहीं हुआ। सीबीआई ने चार दिन पहले व्यापमं में सुपरवाइजर रहे अफसरों के 8 ठिकानों पर छापे मारे, लेकिन उनकी पहचान उजागर नहीं की। आखिर सीबीआई दागियों के नाम क्यूं छिपा रही है।

नहीं पहुंची कर्णावत

पत्रकार वार्ता में निलंबित आईएएस शशि कर्णावत को भी पहुंचना था, लेकिन वे नहीं आईं। इस पर सकलेचा और दुबे ने कहा कि कर्णावत ने उन्हें समर्थन दिया है। वे दोनों एवं कर्मचारी संघ भी कर्णावत-थेटे को मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि कर्णावत उनके साथ मैहर उपचुनाव में चलें और दलित होने के कारण सरकार द्वारा उन पर जो अत्याचार किए जा रहे हैं उन्हें वहां की जनता को बताएं।

दोस्तों के साथ शेयर करे.....