Home राष्ट्रीय शादी, सहमति और मैरिटल सेक्स पर दुनिया में कैसा है कानून

शादी, सहमति और मैरिटल सेक्स पर दुनिया में कैसा है कानून

0 40 views
Rate this post

नई दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक फैसले में बुधवार को 77 साल पुराने एक कानून को फिर से लिखते हुए नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध पर बड़ा फैसला सुनाया। कोर्ट ने कहा कि 18 साल से कम उम्र की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध रेप माना जाएगा। ऐसे मामले में पति को 10 साल की जेल या पॉक्सो ऐक्ट के तहत उम्रकैद भी हो सकती है। आइए जानते हैं भारत और दुनिया के तमाम देशों में शादी, सहमति और मैरिटल सेक्स को लेकर उम्र की क्या सीमा है:

– भारत में लड़कियों के शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल है। सहमति से सेक्स के लिए भी यही उम्र सीमा है।

– सुप्रीम कोर्ट ने आईपीसी की उस धारा (IPC375(2)) को असंवैधानिक बताया है, जिसके मुताबिक 15 से 18 साल की बीवी से उसका पति संबंध बनाता है तो उसे दुष्कर्म नहीं माना जाएगा।

– कोर्ट के फैसले के मुताबिक यदि नाबालिग पत्नी एक साल के भीतर शिकायत करती है तो पति पर रेप का मुकदमा चलेगा।

– कोर्ट के फैसले के बाद अब शादी, सहमति और मैरिटल सेक्स को लेकर एक कानून हो गया है। 1860 में IPC के अस्तित्व में आने के बाद से पहली बार है जब शादी, सहमति और मैरिटल सेक्स को लेकर एकसमान न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल हो गई है।

दुनिया के देशों में क्या है शादी और सेक्स पर कानून:

  • – अमेरिका में शादी के लिए माता-पिता की सहमति के बगैर शादी की उम्र लड़के और लड़की दोनों के लिए 18 साल है। अभिभावक की सहमति से शादी की कोई न्यूनतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है। वहीं, सेक्स के लिए सहमति की उम्र सीमा 16-18 साल है। हालांकि अमेरिका के कानून में कुछ अपवाद भी हैं।
  • – पड़ोसी देश चीन में बिना अभिभावक की मर्जी के शादी की उम्र सीमा लड़के के लिए 22 साल और लड़की के लिए 20 साल है। सेक्स के लिए सहमति को लेकर उम्र सीमा 14 साल है।
  • – जापान में अभिभावकों की सहमति के बगैर शादी की उम्र सीमा लड़के और लड़की दोनों के लिए 20 साल है। माता-पिता की सहमति से शादी की उम्र सीमा क्रमशः 18 और 16 साल है। यहां सेक्स के लिए सहमति की उम्र 13 साल है।
  • – रूस में माता-पिता की सहमति के बगैर शादी की उम्र सीमा समान रूप से 18 साल और अभिभावक की सहमति के साथ शादी की उम्र समान रूप से 16 साल है। यहां सहमति से सेक्स की उम्र सीमा भी 16 साल तय की गई है।
  • – यूके में माता-पिता की मर्जी के बगैर एकसमान उम्र सीमा 18 साल और उनकी सहमति से शादी की उम्र समान रूप से 16 साल है। सहमति से सेक्स की उम्र भी 16 साल ही है।
  • – फ्रांस में दोनों प्रकार से शादी की उम्र सीमा 18 साल है जबकि यहां के कानून के मुताबिक सहमति से सेक्स की उम्र 15 साल तय की गई है।
दोस्तों के साथ शेयर करे.....