Tuesday , July 7 2020
Home / Featured / ईद पर मोदी की मुस्लिम नेताओं को बधाई, इमरान को छोड़ा

ईद पर मोदी की मुस्लिम नेताओं को बधाई, इमरान को छोड़ा

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अबू धाबी के वली अहद (क्राउन प्रिंस) शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को ईद की मुबारकबाद (Modi eid greetings to world leaders) दी। उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के चलते उभर रही स्थिति पर चर्चा भी की। मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘मोहम्मद बिन जायद और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लोगों को ईद की मुबारकबाद।’ प्रधानमंत्री ने यूएई में भारतीय नागरिकों का सहयोग करने को लेकर वली अहद का शुक्रिया भी अदा किया, जो यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर हैं।

उन्होंने कहा, ‘भारत-यूएई सहयोग कोविड-19 चुनौती के दौरान और मजबूत हुआ है।’ प्रधानमंत्री हसीना के साथ अपनी चर्चा में मोदी ने उन्हें और बांग्लादेश के लोगों को ईद-उल-फितर की शुभकामना की। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘हमने चक्रवात अम्फान के प्रभाव के बारे में और कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। इस चुनौतीपूर्ण समय में बांग्लादेश को भारत की ओर से सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता भी दोहराई।’

इमरान खान को नहीं दी बधाई
वैसे तो पीएम मोदी ने बहुत सारे मुस्लिम देशों के राष्ट्राध्यक्षों को ईद की बधाई नहीं दी है, लेकिन सबसे अहम है पाकिस्तान, जो हमारा पड़ोसी है। मोदी ने मोहम्मद बिन जायद और शेख हसीना को बधाई दी, लेकिन इमरान खान को नहीं दी (modi not conveyed eid greetings to imran khan), जिसकी तमाम वजहे हैं। सबसे बड़ी वजह तो यही है कि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। कोरोना काल में भी वह भारत में आतंक फैलाने में जुटा हुआ है। इस महीने की शुरुआत में ही कश्मीर में आतंकी हमला हुआ था। वहीं सीजफायर का उल्लंघन करना तो पाकिस्तान के लिए रोज का काम है। ऐसे में पीएम मोदी का इमरान खान को ईद की बधाई ना देना सीधा-सीधा ये मैसेज है कि वह भारत इस वक्त पाकिस्तान की हरकतों से खफा है।

बीएसएफ ने भी पाकिस्तान को नहीं दी ईद की मिठाई
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और उसके पाकिस्तानी समकक्ष पाकिस्तान रेंजर्स के बीच ईद के मौके पर परंपरागत रूप से होने वाला मिठाइयों का आदान-प्रदान (eid sweets not exchanged with pak) सोमवार को भारत-पाक सीमा पर नहीं हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि अभी दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंध रहने के चलते मिठाइयों के आदान प्रदान से बचा गया। उन्होंने कहा कि सीमा पार से आतंकवाद की घटनाएं पश्चिमी सीमा पर हमेशा की तरह जारी हैं और इसलिए मिठाइयों का आदान-प्रदान भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जम्मू से गुजरात तक किसी भी स्थान पर नहीं हुआ।

अधिकारियों ने कहा कि बीएसएफ ने पिछले साल दिवाली के दौरान, अपने स्थापना दिवस (एक दिसंबर) पर, और गणतंत्र दिवस पर यह परंपरागत रस्म निभाने की कोशिश की थी, लेकिन इस कदम पर पाकिस्तान की ओर से ऐसी ही प्रतिक्रिया नहीं मिली थी।

बाजवा ने माना- कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने में फेल हुआ पाक
पाकिस्तानी आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा कि पाकिस्तान इसे अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने में नाकाम रहा जबकि भारत ने इसका पूरा फायदा उठाया। रविवार को एलओसी का दौरा करने बाद उन्होंने कश्मीर को एक विवादित क्षेत्र बताया। बाजवा ने गीदड़भभकी देते हुए कहा कि इसकी स्थिति को चुनौती देने के किसी भी प्रयास का पूरी सैन्य ताकत के साथ जवाब दिया जाएगा।

मालदीव ने पाकिस्तान की चाल की नाकाम
मालदीव के रूप में भारत को एक ऐसा दोस्‍त मिला है जिस पर भरोसा किया जा सकता है। कश्‍मीर का मुद्दा हो या फिर हिंद महासागर के विवाद, मालदीव की आवाज भारत के पक्ष में उठी है। ताजा घटनाक्रम ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्‍लामिक कॉर्पोरेशन (OIC) का है। जहां इस्‍लामोफोबिया को आधार बनाकर भारत को किनारे करने की साजिश थी। पाकिस्‍तान ने भारत को फंसाने के लिए जो पैंतरा चला था, उसे मालदीव ने फेल कर दिया। मालदीव ने दो-टूक कहा कि इसके लिए किसी एक देश को दोष देना ठीक नहीं। मालदीव IOC के अंदर ऐसे किसी ऐक्शन का समर्थन नहीं करेगा जिसमें भारत को निशाना बनाया जाएगा।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

गलवानः चीनी चैनल ने भारत को घेरने के चक्कर में बता दिया सच

पेइचिंग लद्दाख में भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा वार चलाना चीनी सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी-4 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
92 visitors online now
49 guests, 43 bots, 0 members
Max visitors today: 98 at 05:08 pm
This month: 112 at 07-03-2020 08:06 pm
This year: 687 at 03-21-2020 02:57 pm
All time: 687 at 03-21-2020 02:57 pm