Monday , July 6 2020
Home / राष्ट्रीय / मौसम का खेल शुरू, दिल्ली में बारिश का इंतजार, असम में 22 मौतें

मौसम का खेल शुरू, दिल्ली में बारिश का इंतजार, असम में 22 मौतें

नई दिल्ली

मॉनसून के आने के साथ ही देशभर में मौसम का खेल शुरू हो गया है। कहीं जमकर बारिश हो रही है तो कहीं उमस बढ़ गई है। राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ सोमवार को भी गर्मी का कहर जारी रहा। वहीं, उत्तर भारत के कई राज्यों जमकर बारिश हुई। तेज बारिश के कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में बाढ़, भूस्खलन और जल भराव की समस्या भी सामने आने लगी है। अगले एक हफ्ते तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। दूसरी ओर, पूर्वोत्तर के राज्य असम में करीब 10 लाख लोग बाढ़ के कारण प्रभावित हुए हैं। यहां अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली-एनसीआर में हुई हल्की बूंदाबांदी
राजधानी दिल्ली में मॉनसून के पहुंचने के बावजूद सोमवार को बारिश कम ही हुई। एनसीआर में आने वाले नोएडा समेत कुछ इलाकों में हल्की-फुल्की बारिश जरूरी हुई लेकिन दिल्ली के लोगों को धूल भरी आंधी के साथ मामूली बारिश ही मिली। अगले चार-पांच दिनों तक दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

बाढ़ से बेहाल हुआ असम, 22 की मौत
पूर्वोत्तर के राज्य असम में बारिश एकबार फिर अभिशाप साबित हो रही है। राज्य के करीब 10 लाख लोग बाढ़ के कारण प्रभावित हुए हैं। मॉनसून की शुरुआत से ही लगातार बारिश के कारण नदियों के किनारे बसे शहरों और ग्रामीण इलाकों में बारिश का पानी भर गया है। कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं और लोगों का ऊंचे स्थानों पर पलायन शुरू हो गया है। अभी कुछ और दिन बारिश के चलते इन इलाकों में जल्द राहत के आसार नहीं हैं।

असम में अभी तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के 2404 गांव बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। 72 राजस्व गांवों की 83,168 हेक्टेयर खेती तबाह हो गई है। पिछले 24 घंटे में ही सिर्फ सात जिलों से 10,207 लोगों को बचाया गया है। काजीरंगा नैशनल पार्क और पोबितोरा वाइल्डलाइफ सैंक्चरी में भी पानी भर गया है। राज्य सरकार ने बाढ़ प्रभावितों के लिए 273 राहत कैंप लगाए हैं। ब्रह्मपुत्र नदी कई जिलों में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

यूपी-बिहार में हो रही झमाझम बारिश
भारत के मैदानी भाग वाले राज्यों यूपी और बिहार में झमाझम बारिश हो रही है। बिहार की राजधानी पटना में भी सोमवार को जमकर बारिश हुई। वहीं, यूपी के कई जिलों में पिछले एक हफ्ते से लगभग हर दिन ही बारिश हो रही है। इस साल अच्छी बारिश के चलते किसानों को अच्छे फायदा की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, यही बारिश कई इलाकों में काल भी बन गई है।

बंगाल और नॉर्थ ईस्ट में भी खूब बरसे बदरा
पश्चिम बंगाल में भी इस साल जमकर बारिश हो रही है। सोमवार को भारी बारिश के चलते आसनसोल के कई इलाकों में जलभराव हो गया। सिक्किम में भारी बारिश के चलते कई इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं सामने आईं। उत्तरी सिक्किम जिले के मंगन पुलिस स्टेशन के पास मंगन-चुंगथांग रोड पर भारी बारिश की वजह से हुए भूस्खलन में रविवार को सड़क का एक हिस्सा बह गया।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

1984 सिख विरोधी दंगे के दोषी की कोरोना से जेल में मौत

नई दिल्ली 1984 के सिख विरोधी दंगों के दोषी और पूर्व विधायक महेंद्र यादव की …

75 visitors online now
38 guests, 37 bots, 0 members
Max visitors today: 91 at 08:10 am
This month: 112 at 07-03-2020 08:06 pm
This year: 687 at 03-21-2020 02:57 pm
All time: 687 at 03-21-2020 02:57 pm