Monday , August 3 2020
Home / राष्ट्रीय / BRO ने कश्‍मीर में बनाए छह नए पुल, बॉर्डर तक पहुंच आसान

BRO ने कश्‍मीर में बनाए छह नए पुल, बॉर्डर तक पहुंच आसान

नई दिल्‍ली

चीन से लगी सीमा पर तनाव के बीच बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) ने छह महत्‍वपूर्ण पुल बना लिए हैं। रणनीतिक रूप से बेहद अहम ये पुल जम्मू और कश्‍मीर में स्थित हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को इनका वर्चुअल उद्घाटन किया। करीब 43 हजार करोड़ की लागत से बने इन छह पुलों में से चार अखनूर सेक्‍टर में हैं, बाकी जम्‍मू में। इन पुलों के शुरू होने के बाद से बॉर्डर एरियाज तक कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी। यानी जरूरत पड़ने पर सेना को बाई रोड भी आसानी से मूव कराया जा सकता है। फिलहाल भारत-चीन बॉर्डर पर थोड़ी शांति है और दोनों सेनाएं पीछे हटी हैं मगर चीन पर भरोसा नहीं किया जा सकता। तनावपूर्ण हालात के बीच इन पुलों का शुरू होना भारत के डिफेंस इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को और बेहतर करेगा।

ये हैं छह नए पुल
तारनाह में 160 मीटर का पुल
तारनाह में 300 मीटर का दूसरा पुल
पलवान में 91 मीटर का पुल
घोड़ावाला में 151 मीटर का पुल
पहाड़ीवाला में 61 मीटर का पुल
पनयाली में 31 मीटर का पुल

लेह के पास बने हैं तीन नए पुल
BRO की तरफ से बॉर्डर एरियाज में इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को और बेहतर किया जा रहा है। ये सारे पुल 30 मीटर से 300 मीटर लंबाई वाले हैं। वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए इन पुलों का उद्घाटन किया गया है। उद्घाटन के वक्‍त सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी मौजूद रहे। BRO ने लेह के पास तीन पुल बनाए हैं। ये पुल सामरिक दृष्टि से भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि इनके जरिए सेना के टैंक चीन से विवाद के दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) तक आसानी से पहुंच सकेंगे।

BRO बनाता है सीमाई इलाकों में सड़कें
BRO भारत सरकार की वह एजेंसी है जो अपने देश के साथ-साथ पड़ोसी मित्र देशों के सीमाई इलाकों में रोड नेटवर्क तैयार करती है। NH1 पर बनाए गए तीनों पुलों को सिर्फ तीन महीने में ही तैयार किया गया है। ये पुल भारी से भारी वजन उठा सकते हैं। भारतीय सेना और नागरिकों को अब आवाजाही में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

भारत की चीन को दो टूक, तनाव वाली जगहों से पूरी तरह हटो

नई दिल्ली पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के मध्य जारी तनाव के बीच रविवार …

160 visitors online now
39 guests, 121 bots, 0 members
Max visitors today: 240 at 12:48 pm
This month: 242 at 08-01-2020 10:14 am
This year: 687 at 03-21-2020 02:57 pm
All time: 687 at 03-21-2020 02:57 pm