Tuesday , August 11 2020
Home / Featured / दिल्‍ली को यूं ही तरसाएंगे बादल, इन राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी

दिल्‍ली को यूं ही तरसाएंगे बादल, इन राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्‍ली

देश की राजधानी शनिवार को बारिश के लिए तरसती रही। आसमान पर बादल तो थे पर उससे धरती की प्‍यास नहीं बुझ की। नतीजा ये हुआ कि तापमान तो काबू में रहा मगर ह्यूमिडिटी ऊपर चढ़ गई। उमस से लोगों को दिक्‍कत हुई। शनिवार को सफदरजंग में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बाकी जगह भी पारा 35 डिग्री से 39 डिग्री के बीच रहा। मौसम विभाग ने रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान लगाया है। बाकी भारत की बात करें तो कई हिस्‍सों में भारी बारिश का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश के लिए ‘यलो’ अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और नगालैंड में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

दिल्‍ली में अबतक सिर्फ 43.5mm बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को दिल्‍ली में तेज हवाएं चलेंगी और कहीं-कहीं फुहारें पड़ सकती हैं। जुलाई में अबतक, सफदरजंग वेदर स्‍टेशन पर 43.5 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड दी गई है जो कि नॉर्मल (56.5mm) से 23 फीसदी कम है। मॉनसून सीजन शुरू होने (1 जून) से लेकर दिल्‍ली में अबतक 79.4mm बारिश हुई है जबकि होनी 112.1mm चाहिए थी। यानी इस बार अबतक 35 फीसदी बारिश कम हुई है जबकि दिल्‍ली में मॉनसून 25 जून को पहुंच गया था।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी
शिमला के मौसम विज्ञान केंद्र ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में 12 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 17 जुलाई तक पहाड़ी राज्य में बारिश का अनुमान भी जताया गया है। केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि रविवार के लिए मध्यम पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश के लिए मौसम की ‘यलो’ चेतावनी जारी की गई है। 17 जुलाई तक राज्य के मैदानी और निचले, मध्यम और ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। मनाली समेत राज्य के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की बारिश हुई

इन राज्‍यों में होगी जबर्दस्‍त बारिश
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले दो-तीन दिन तक देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है। अगले दो दिनों के दौरान नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने असम और पड़ोसी मेघालय में विभिन्न स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान लगाया है।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

बस स्वाभिमान बना रहे…सोनिया से मिल पायलट की तल्खी दूर

जयपुर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ दिल्ली में सचिन पायलट के साथ चल रही …

58 visitors online now
18 guests, 40 bots, 0 members
Max visitors today: 79 at 07:31 am
This month: 242 at 08-01-2020 10:14 am
This year: 687 at 03-21-2020 02:57 pm
All time: 687 at 03-21-2020 02:57 pm