Tuesday , August 4 2020
Home / भेल मिर्च मसाला / भेल कार्पोरेट में होंगे दो डायरेक्टर रिटायर

भेल कार्पोरेट में होंगे दो डायरेक्टर रिटायर

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड भेल कार्पोरेट के डायरेक्टर द्वय एस बालाकृष्णन आईएस एण्ड पी और मनोज वर्मा पॉवर सेक्टर जल्द ही रिटायर होंगे। इसके इंटरव्यू के लिए कई दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं। यूं तो ईडी के अलावा एक साल से ज्यादा समय के महाप्रबंधक भी इस इंटरव्यू में भाग ले सकेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा। चर्चा है कि भोपाल कॉडर के राजीव सिंह, विनय निगम, रूपेश तेलंग के अलावा रेणुका गेरा, अनिल जोशी के नाम की अटकलें लगाई जा रही है। इसी तरह ईडी पीएसईआर शकील मनोचा, पीएस मार्केङ्क्षटग हेड सुनील परवानी, ईडी पीएसएसआर तरसीम लाल और कार्पोरेट एसएम हेड अरूण गुप्ता भी डायरेक्टर पद के दमदार उम्मीदवार माने जा रहे हैं। अब इनमें से कौन डायरेक्टर पॉवर और कौन डायरेक्टर आईएस एण्ड पी पद के लिए बाजी मारेगा यह तो इंटरव्यू के बाद ही पता चल पायेगा। हां यह जरूर कहा जा रहा है कि ईडी आईओ मनोज शाह और कार्पोरेट आफिस के 2016 में जीएम बने मिलिंद कोपीक्कर भी किसी से कम दिखाई नहीं दे रहे हैं। भोपाल कॉडर के अफसर भी इस पद को पाने को अपनी काबिलियत को दिखाते हुए जोर-आजमाईश जरूर करेंगे।

चोरी के आरोपी को जमीन खा गई या आसमान

जिस कारखाने में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के रहते परिंदा भी पर नहीं मार सकता उस कारखाने में रातों-रात लाखों का ब्रेजिंग अलाय की चोरी प्रबंधन और सीआईएसएफ की जांच में तेजी से सामान पकडऩे में सफलता तो हासिल कर ली लेकिन अज्ञात चोर को जमीन खा गई या आसमान, इसको लेकर भेल कर्मचारी आज भी चर्चा करते नहीं थकते। मजेदार बात यह है कि ट्रेक् शन मोटर विभाग के स्टोर में लगे सीसीटीवी केमरे में कैद है चोर कहां गायब हो गया यह समझ से बाहर है। यहीं नहीं कारखाना के चप्पे-चप्पे पर पॉवरफुल सीसीटीवी केमरे लगे होने के बाद भी चोर किस प्रवेश द्वार से बाहर निकल गया यह बात भी किसी के गले नहीं उतरती। हालांकि सीआईएसएफ अज्ञात चोर को पकडऩे की संबंधित थाने में रिपोर्ट करने के बाद तलाश कर रही है। बड़ी खबर यह है कि भेल कारखाना सबसे संवेदनशील है ऐसे में किसी अज्ञात व्यक्ति का रातों-रात चोरी कर लेना काफी गंभीर विषय बन गया है। मामला सुरक्षा का है चोरी गया सामान तो पकड़ा गया लेकिन चोर को जमीन खा गई या आसमान यह समझ से बाहर है।

एक मंदिर में चोरी का मामला गर्माया

भेल की जमीन पर अवधपुरी रोड़ पर बने एक मंदिर में लाखों का माल चोरी करने का मामला गर्माया हुआ है। दरअसल यह मामला एक भेल के रिटायर्ड अधिकारी से जुड़ा हुआ है इसलिए भेल कर्मी इस मामले की खोजबीन में लगे हुए हैं। मामला सही है या गलत यह अलग बात है लेकिन मंदिर से जुड़े ही लोग इस मामले को सुर्खियों में पेश करें तो कई सवालिया निशान लग जाते। इस मामले को उठाने वाले कुछ लोगों को परेशानी का सामना जरूर करना पड़ रहा है लेकिन वह भी किसी से कम नहीं। उन्होंने जल्द ही इस मामले को बड़े स्तर पर उठाने का मन बना लिया है। कहा यह जा रहा है मंदिर समिति से जुड़े एक रिटायर्ड भेल अधिकारी का एक छत्र राज है। उसकी दबंगई के चलते अन्य पदाधिकारी आवाज उठाने से कतरा रहे हैं लेकिन अब यह मामला जिस व्यक्ति के पास है वह सबूतों के साथ इस मामले को जग जाहिर कर सकता है। वैसे भी यह रिटायर्ड अफसर शुरू से ही चर्चाओं में रहा है।

डीजीएम नहीं सुनता एजीएम की बात

भेल के अधिकारियों की जितनी तारीफ की जाये कम है। भेल टाउनशिप में लगातार बढ़ रहे अतिक्रमण की चिंता एक एजीएम को कुछ ज्यादा ही सताने लगी है। उन्होंने अपने अधीनस्थ नगर प्रशासन विभाग में एक डीजीएम को पिपलानी बी सेक्टर के नये अतिक्रमण की जानकारी देकर उन्हें जल्द से जल्द हटाने की 15 दिन में दो बार सूचना दे डाली लेकिन हिम्मत देखिए कि उक्त डीजीएम ने उनकी एक भी नहीं सुनी। चर्चा है कि पिपलानी बी सेक्टर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के पास लाभ शुभ के चलते कई झुग्गी भेल की जमीन पर तन गई हैं। यह बात पिपलानी के एक एजीएम को हजम नहीं हुई लेकिन बार-बार पत्र लिखने के बाद भी अतिक्रमण अमले के एक डीजीएम ने उनकी एक भी नहीं सुनी। अब हाल यह हो गया है कि अतिक्रमण हटाना तो दूर और नई झुग्गियां तनती जा रही है। मजेदार बात तो यह है कि इसके अलावा कुछ असमाजिक तत्वों ने तो साहस दिखाकर टाउनशिप के पिपलानी, बरखेड़ा और गोविंदपुरा के आवासों में घ्ुासकर कब्जा जमा लिया और कुछ तो ऐसे भी नाम चर्चाओं में है जो गरीबों से किराया वसूल रहे हैं।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

मामला कारखाने में ब्रेजिंग अलाय का

भोपाल भेल कारखाने के ट्रेक् शन मोटर विभाग में लाखों की ब्रेजिंग अलाय चोरी होने …

119 visitors online now
48 guests, 70 bots, 1 members
Max visitors today: 134 at 05:31 pm
This month: 242 at 08-01-2020 10:14 am
This year: 687 at 03-21-2020 02:57 pm
All time: 687 at 03-21-2020 02:57 pm