बीएचईएल में संयुक्त मोर्चा का दामन छोड़ सीटू यूनियन ने प्लांट कमेटी की बैठक में दिया बीएमएस का साथ

— बीएमएस का साथ या प्रबंधन का दबाव या कुछ ओर बात

भोपाल।

बीएचईएल भोपाल यूनिट में एक कहावत है कि कब कौन सी यूनियन किसके साथ हो जाए यह तो पोल खुलने के बाद ही पता चलता है। जबसे प्रतिनिधि यूनियन के चुनाव हुए जब से सीटू यूनियन भेल संयुक्त मोर्चा का दामन थामे थी, लेकिन ऐसा क्या हुआ या क्या लाभ—शुभ जुडा था बुधवार को भेल के गेस्ट हाउस में प्रबंधन के साथ प्लांट कमेटी की बैठक में अचानक संयुक्त मोर्चा का साथ छोडकर सीटू यूनियन शामिल हो गई। इससे संयुक्त मोर्चा से जुडी यूनियनों ने काफी विरोध भी किया, लेकिन सीटू ने किसी की नहीं मानी। इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गरम है।

अब यह चर्चा ज्यादा ही हो रही है कि यह यूनियन बीएमएस के साथ है या प्रबंधन के दबाव में आ गई है या लाभ—शुभ से जुडी कुछ ओर बात है। जो युनियन पिछले कई सालों से प्रतिनिधि यूनियन का चुनाव नहीं जीत पाई यानि 50 वोट भी नहीं ला पाई थी उसे भेल के कर्मचारियों ने एक सीट दिलाकर उसका नाम उंचा किया था। अचानक संयुक्त मोर्चा का दामन छोड प्लांट कमेटी की बैठक में पहुंच जाना किसी के गले नहीं उतर रहा है।

प्लांट कमेटी के बैठक के संबंध में बीएमएस यूनियन का कहना है कि हेवु बीएमएस की ओर से संजय चौधरी, कमलेश नागपुरे, नितिन कोण्डे, विजय रावत सम्मिलित हुए साथ में प्रतिनिधि सीटू यूनियन के लोकेन्द्र शेखावत, शाहिद अली शामिल हुए। एचएमएस, ऐबु, यूनियन प्लांट कमेटी में शामिल नहीं हुई। प्रबंधन की ओर से टारगेट की स्लाइड दिखाई गई साथ ही साथ शामिल यूनियनो का अभिनंदन किया गया। टारगेट संतोषजनक स्थिति में है।

हेवु बीएमएस ने कार्यपालक निदेशक श्रीमान एस एम रामानाथन जी व सभी महाप्रबंधकगण, सुपरवाइजर संगठन, आई आर टीम, प्रेजेंटेशन की टीम के साथ उपस्थित प्रतिनिधि यूनियन सीटू का अभिनंदन करते हुए अपनी मांग व सुझाव प्रबंधन के समक्ष रखें। यूनियन की ओर से कार्यपालक निदेशक श्रीमान एस एम रामनाथन के कुशल नेतृत्व में 50 वर्षों के पश्चात् भोपाल का कारखाना उत्पादन में नंबर वन बनने पर उनको हार्दिक बधाई दी। सर्वप्रथम हेवु बीएमएस ने कहा कि प्रबंधन ने पिछली मिटिंग के मिनट जारी किए हैं उसमें कहा गया है की शिफ्ट में ओवरलैपिंग संभव है सभी यूनियन से बात करके राज्य सरकार की ओर प्रस्ताव भेजा जा सकता है इस पर बीएमएस ने कहा की सेकंड शिफ्ट को रात्रि 11:15 बजे समाप्त किया जाए।

इनका कहना है
सीटू यूनियन ने भेल संयुक्त मोर्चा का दामन छोड दिया है और किसी अन्य यूनियन के साथ हो गई है। इसलिए इस यूनियन का मोर्चा से कोई संबंध नहीं है। हालांकि यूनियन के पदाधिकारी फिर से मोर्चा में शामिल होने की बात कर रहे हैं।
अमर सिंह राठौर, अध्यक्ष, भेल संयुक्त मोर्चा

यूनियन के सेंट्रल लीडर के कहने पर प्लांट कमेटी में शामिल हुए थे किसी अन्य यूनियन के कहने पर नहीं। संयुक्त मोर्चा हमसे अलग हो सकता है। हम संयुक्त मोर्चा से अलग नहीं हुए हैं।
लोकेंद्र शेखावत, अध्यक्ष, सीटू यूनियन

About bheldn

Check Also

कारपोरेट आयुर्वेदिक अस्पताल द्वारा आंगनबाडी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

भोपाल। कारपोरेट आयुर्वेदिक अस्पताल के द्वारा आंगनबाडी केंद्र 509 में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन …