Thursday , October 29 2020

भेल भोपाल इकाई सदैव से हिंदी के प्रचार प्रसार-ईडी

भोपाल

भेल में हिंदी दिवस एवं राजभाषा वैजयंती शील्ड कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर वेबेक्स के माध्यम से कार्यक्रम के अध्यक्ष कार्यपालक निदेशक सी आनंदा, महाप्रबंधक एके वाष्र्णेय, महाप्रबंधक मानव संसाधन ए बेहरा, अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन विनय कुमार, उप महाप्रबंधक मानव संसाधन श्रीमती सुरेखा बंछोर, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी श्रीमती पूनम साहू मौजूद थे।

कार्यपालक निदेशक ने कहा कि भेल भोपाल इकाई सदैव से हिंदी के प्रचार प्रसार को लेकर आगे रही है । यहां कार्यरत सभी कर्मचारी अपने अधिकाधिक कार्यालयीन कार्य को हिंदी में करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। राजभाषा कार्यान्वयन का समय-समय पर निरीक्षण करने आई विभिन्न समितियों एवं हिंदी प्रेमियों ने मुक्त कंठ से हमारे इन प्रयासों को सराहा हैं। श्री वाष्र्णेय ने कहा कि हमें अपनी भाषा पर गर्व होना चाहिए।

हमारे देश की सभी भाषाएं और बोलियां हमारी राष्ट्रीय एवं सांस्कृतिक धरोहर की पहचान हैं और इनका प्रचार प्रसार करना हमारा कर्तव्य है। हम राजभाषा के क्षेत्र में और अधिक प्रयास करें तथा मूल रूप से अपने सभी कार्य हिंदी में करें। श्री आनंदा ने अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के हिंदी दिवस के अवसर पर जारी संदेश पढ़कर सुनाया।

महाप्रबंधक मानव संसाधन श्री बेहरा ने कहा कि हिंदी भारत की जान है। हमारी परंपरा और संस्कृति का अभिन्न अंग है प्रत्येक का कर्तव्य बनता है कि हम इस पंरपरा और संस्कृति को आगे बढाएं। वर्तमान समय में बहुत प्रतिस्पर्धा है हिंदी में कार्य करना कठिन नहीं है। इस अवसर पर महाप्रबंधकगण, सभी डीआरओ, विभागीय हिंदी समितियों के अध्यक्ष एवं सचिव के बीच हिंदी मास-2020 के दौरान आयोजित राजभाषा वैजयंती शील्ड योजना के विजेता विभागों को शील्ड एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

भेल टीसीबी के महाप्रबंधक रबिन्द्र नाथ झा का बिहार सांस्कृतिक परिषद ने किया स्वागत
बिहार सांस्कृतिक परिषद ने महाप्रबंधक टीसीबी रबिन्द्र नाथ झा का स्वागत किया। परिषद के अध्यक्ष व अपर महाप्रबंधक अविनाश चंद्रा व उपाध्यक्ष कीर्ति सिंह एवं कार्यकर्ताओं द्वारा पुष्प गुच्छ से स्वागत किया गया। परिषद के महासचिव सतेन्द्र कुमार ने संस्था के गतिविधियों की जानकारी दी। परिषद के सुरुचि कुमार, शेक्सपियर, अनिल कुमार, रामनंदन सिंह, आर एन शर्मा, पुरषोत्तम कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, राजीव रंजन, विनोद मौर्य और प्रभात कुमार आदि मौजूद थे।

अब भेल कर्मचारियों का पीएफ निकलेगा ऑन लाइन
अब भेल कर्मचारियों का पीएफ ऑन लाइन निकल सकेगा। यह फैसला मंगलवार को कर्मचारी भविष्य निधि ट्रस्ट की बैठक में लिया गया। कर्मचारी अपना कोई परमानेंट प्रोविडेंट फंड, मकान लोन, रिटारमेन्ट पर निकलने वाला 90 प्रतिशत राशी सारे पीएफ से निकासी अब ऑन लाइन भेल इंट्रा एवं लिंक द्वारा अपने मोबाइल से भर सकते हैं विथड्रॉल के लिए कम से कम कागजी कार्यवाही बंद हो जाएगी।

सीआईएसएफ ने निकाली रैली
अयोध्या नगर स्थित केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल इसरो की इकाई ने एफटीआई इंडिया मूवमेंट के तहत पांच किमी तक रैली निकाली। रैली की कमान सीआईएसएफ के सहायक कमांडेंट सूर्य प्रकाश त्रिपाठी ने संभाली। यह कार्यक्रम 2 अक्टोबर तक चलेगा।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

भेल में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से सीएमडी ने दिलाई शपथ

भोपाल भेल प्रशासनिक भवन में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2020 का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!